Yoga Poses For A Couch Potato: आलस छोड़ फिट रहने में मदद करेंगे ये 5 योगाभ्‍यास

Yoga Poses For A Couch Potato: यहां आलसी लोगों के लिए 5 बेहद फायदेमंद योगासन हैं, जिनहें आप टीवी या इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 29, 2020
Yoga Poses For A Couch Potato: आलस छोड़ फिट रहने में मदद करेंगे ये 5 योगाभ्‍यास

दिन भर बिस्‍तर या सोफे पर समय बिताने और आलसी होने के नाते, क्या आप जानते हैं कि आप खुद को कितना नुकसान पहुंचा रहे हैं? यह भले ही आरामदायक हो सकता है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में खतरनाक है। आपके पास अभी भी अपने कार्यों का आकलन करने और अपने शरीर को फिट रखने के लिए समय है, तो क्‍यों न आप उसकी ओर कदम बढ़ाएं। हालांकि, हम जानते हैं कि सुबह उठना और व्यायाम करना शुरू करना आपके लिए संभव नहीं हो। लेकिन हम आपको ऐसे समय में एक बच्चे की तरह स्‍टेप उटाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो चमत्कार कर सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए, यहां आपके स्वास्थ्य के प्रति अपनी जर्नी को शुरू करने के लिए आलसी लोगों के लिए कुछ आसान योगासन हैं। 

# 1 मेडिटेशन पोज़

Yoga Poses For Lazy Peaople

यह सबसे आसान है, इसमें आपके केवल एक ध्‍यान मुद्रा में बैठना है। जिसके लिए आप बिस्‍तर से फर्श पर नीचे उतरें और ध्‍यान मुद्रा में बैठें। आपकी पीठ सीधी और हाथों के साथ क्रॉस-लेग्ड स्थिति में बैठें (अंगूठे के सिरे को तर्जनी के सिरे से मिलाते हुए)। ध्‍यान लगाने और मन और शरीर में ध्वनि लाने के लिए स्थिति बनाए रखते हुए ध्यान करें। 

# 2 प्लैंक पोज़

Plank Pose

प्लैंक एक और आसान व सभी के लिए सबसे प्रभावी पोज़ में से एक है। यह शुरुआत में विशेष रूप से आलसी लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है। लेकिन इसे नियमित रूप से करें और आप इस सेशन का आनंद लेना शुरू कर देंगे। आप टीवी सीरियल के ब्रेक के दौरान, प्लैंक पोज़ कर सकते हैं। यह चुनौतीपूर्ण मुद्रा शरीर की कोर को मजबूत और ताकतवर बनाने में मदद करती है।

इसके लिए आप अपने पेट को जमीन से छूते हुए लेट जाएं और अब, अपनी बाहों को सीधा करें। इसके बाद आप अपने पैर की उंगलियों को उठाएं और हथेली व पंजों में संतुलन बनाएं। प्लैंक सभी संतुलन के बारे में है जो अनजाने में, मुश्किल है।

# 3 स्फिंक्स पोज

Sphinx Pose

याद है बचपन और शायद बड़े होकर भी आप कई बार मूवी शो देखते समय, आप अपने पेट के बल बिस्तर पर कैसे लेट जाते हैं? बस ठीक उसी प्रकार आपको ये मुद्रा करनी होती है, जो काफी आसान है। इसमें बस आप अपनी बाहों को फैलाएं और अपने ऊपरी भाग को पीछे की ओर धकेलें। इस तरह आप टीवी पर क्या हो रहा है, इस बारे में याद किए बिना व्यायाम कर मजा ले सकते हैं। 

इसे भी पढें: सर्दियों की सुस्‍ती से बढ़े वजन कम करने और वापस से स्लिम एण्‍ड फिट होने में मदद करेंगे ये 5 योगा

# 4 सिर को घुटने के समान लाने की कोशिश 

Revolved Head of the Knee Pose

यदि आप ऐसे व्यक्ति है, जिनके ज्‍यादा देर एक तरफ लेटने पर दर्द होने लगता है, तो यह आपके लिए एकदम सही है। इसमें आपको एक-एक करके आपको अपनी दोनों तरफ खिंचाव देना होता है। 

शुरुआत करने के लिए, मेडिटेशन मुद्रा में यानि पालती मारकर बैठें। अब अपने बाएं पैर को कमर की तरफ 45 डिग्री के आसपास फैलाएं और अब दाहिने पैर को कूल्हों व जांघ के पास रखें। 

अब दीवार की छत या आसमान को देखते हुए अपने दाएं हाथ को बाएं हाथ और बाएं पैर की ओर बढ़ाएं। 

अब, अपनी दाहिनी उंगलियों को ऊपर की ओर खीचें और सांस लें। सांस छोड़ें और दाएं हाथ की उंगलियों को बाएं पैर से स्पर्श करते हुए बाईं ओर झुकें।

सुनिश्चित करें कि आपका दाहिना हाथ दाहिने कान के ऊपर है। कुछ समय के लिए स्थिति में रहें और फिर दूसरी तरफ स्विच करें।

इसे भी पढें: ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने और शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए रोज करें ये 5 आसन

# 5 गोमुखासन या काव फेस पोज़ 

Cow Face Pose or Gomukhasana

गोमुखासन करना दिखता आसान है मगर करना थोड़ा सा मुश्किल है। यह मुद्रा आपकी मल्टीटास्किंग क्षमता को बढ़ाती है।

इसके लिए आप अपनी पीठ के साथ सीधे बैठें। अब अपने बाएं पैरों को एक के ऊपर एक पैर रखकर बैठें और एक पैर को दाईं ओर हल्‍का बाहर रखें। अब अपनी बाईं बांह को उठाते हुए कंधे से पीछे ले जाएं और फिर दाहिने हाथ को नीचे और पीछे से ले जाएं व दूसरे हाथ को पकड़ने या छूने की कोशिश करें। 

Read More Article on Yoga In Hindi

Disclaimer