मुंह की बदबू से हैं परेशान? जानें इससे छुटकारा पाने का सही तरीका और कारण

मुंह से बदबू आने पर आपके आसपास के लोग आपसे दूर जाने की कोशिश करते हैं, अगर आप भी ऐसी समस्या से गुजर रहे हैं तो इन तरीकों से पाएं बदबू से छुटकारा।

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: May 27, 2018Updated at: Mar 02, 2020
मुंह की बदबू से हैं परेशान? जानें इससे छुटकारा पाने का सही तरीका और कारण

अगर आप अच्छे कपड़े पहनकर और अच्छा मेकअप करके बाहर निकलते हैं तो लोग आपको बहुत ही सुंदर और अच्छा मानते हैं, लेकिन अगर आपके मुंह से बदबू आए तो ऐसे में आपकी पूरी इमेज मिनटों में खराब हो सकती है। ये एक ऐसी स्थिति बन जाती है जिसमें आप अपने आपको शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। कई लोगों के साथ ऐसी परेशानी होती है कि वो रोजाना ब्रश करते हैं तो हैं लेकिन फिर भी उनके मुंह से बदबू आने लगती है। कुछ लोग इस बदबू को दूर करने के लिए माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग इलाइची का सेवन कर इस बदबू से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। 

जरूरी नहीं कि मुंह से बदबू सिर्फ इसलिए आती हो कि आपने ब्रश न की हो या फिर कुछ खाने के बाद पानी न पीया हो। मुंह से बदबू के कारण कई हो सकते हैं और ये किसी बीमारी का भी लक्षण हो सकता है। आपकी पाचन क्रिया का इसमें अहम किरदार हो सकता है। जब आपका खाना सही तरीके से न पच पाए और आंतों में सड़ने लगे तो आपके मुंह से बदबू आ सकती है। इसके अलावा कई और भी मुख्य कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से आपके मुंह से बदबू आए। इससे बचने के लिए आप अक्सर परेशान रहते होंगे लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप कुछ घरेलू तरीकों की मदद से अपने मुंह से आने वाली बदबू पर रोक लगा सकते हैं। 

bad smell

मुंह और दांतों की सफाई

दफ्तर जाने वाले लोगों को सुबह काफी जल्दी तैयार होना होता है ऐसे में वो कई बार सही तरीके से अपने मुंह और दांतों को साफ नहीं कर पाते और फिर उनके मुंह से बदबू आने लगती है। आपको अपने मुंह और दांत की सफाई आराम से करनी चाहिए। जिससे की आपके मुंह में किसी तरह के बैक्टीरिया न रहे, जिससे आपके मुंह में ताजगी रह सके। इसके साथ ही आप टंग क्लीनर का इस्तेमाल कर अपनी जीभ को भी साफ करें। 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के कुछ देर बात ही पानी पीते हैं। जिसकी वजह से उनके मुंह से बदबू आने लगती है। इसको दूर करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है। आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिते रहे इससे आपके मुंह में ताजगी रहेगी। 

mouth smells

इसे भी पढ़ें: क्‍या बार-बार आपका भी सूख जाता है मुंह? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं मुंह के सूखेपन से छुटकारा

सरसों के तेल और नमक से करें मसाज

कई लोगों के लिए मुंह की बदबू एक बीमारी की तरह बन जाती है जो हमेशा उनके साथ रहती है। इस परेशानी से वो हमेशा अपने आपको शर्मिंदा महसूस करते हैं। लेकिन आप मसाज कर इससे छुटकारा पा सकते हैं। रोजाना आप सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज कर सकते हैं। इससे आपके मसूड़े भी हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं और आपके मुंह से बदबू भी खत्म होने लगती है। 

mouth freshner

तुलसी की पत्तियां

अगर आप अपने मुंह को हमेशा ताजा रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके मुंह से बदबू न आए तो आप इसके लिए तुलसी का इस्तेमाल कर सकेत हैं। आप तुलसी की पत्तियों को चबा सकते हैं। इससे आपके मुंह की बदबू दूर होती है। इसके अलावा अगर आपके मुंह में किसी तरह का घाव है तो तुलसी में ऐसे गुण होते हैं जो आपके घाव को ठीक करने में मदद करेगी। 

इसे भी पढ़ें: शरीर में दिखें ये 5 संकेत तो समझ जाएं कि अपनी सेहत का सही ख्याल नहीं रख रहे हैं आप

मुंह से बदबू आने के कारण

  • अधिक मात्रा में धूम्रपान का सेवन करना।
  • लहसुन और प्याज का सेवन करने के बाद। 
  • दांतों की सफाई सही से न होना। 
  • कम पानी पीना। 

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer