Inflammatory Foods: शरीर में सूजन पैदा करते हैं ये 5 आहार, आज ही करें अपनी डाइट से बाहर

अगर आप भी शरीर में आई सूजन से परेशान हैं तो जान लें इन आहारों का सेवन करने से होता है ऐसा, आज से ही करें बंद।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 27, 2020
Inflammatory Foods: शरीर में सूजन पैदा करते हैं ये 5 आहार, आज ही करें अपनी डाइट से बाहर

किसी न किसी कारण शरीर में सूजन पैदा हो ही जाती है, ऐसे ही स्थिति के आधार पर सूजन अच्छी या बुरी हो सकती है। लेकिन शरीर में सूजन पैदा होने का कारण आपका खानपान भी होता है जो सीधा असर करता है। चोट लगने और किसी बीमारी के कारण सूजन एक सामान्य लक्षण है लेकिन अगर ये सूजन आपको रोजाना परेशान करे तो ये आपके लिए एक समस्या बन सकती है। इसके लिए आपको जरूरी है ये जानना कि आपको सूजन क्यों हो रही है। तो आपको बता दें कि आप जाने अनजाने में कई ऐसे आहार का सेवन कर लेते हैं जो आपके शरीर में सूजन पैदा करने का काम करता है। उन आहारों से दूरी बनाते हुए अपने आपको सूजन को दूर रखना चाहिए। इसलिए आज हम इस लेख में बताने जा रहे हैं कि किन आहारों से आपके शरीर में सूजन पैदा होती है। 

swelling

सूजन पैदा करने वाले आहार

चीनी और उच्च फ्रुक्टोज सिरप

टेबल शुगर (सूक्रोज) और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप दोनों मुख्य प्रकार की चीनी है। ज्यादा चीनी जोड़ने के कारणों में से एक हानिकारक है कि वे सूजन को बढ़ा सकते हैं, जिससे कई बीमारी का खतरा हो सकता है। एक अध्ययन में चूहों को उच्च सुक्रोज आहार खिलाया जिससे स्तन कैंसर जो उनके फेफड़ों में फैल गया। दूसरे अध्ययन में ओमेगा -3 फैटी एसिड के विरोधी भड़काऊ प्रभाव चूहों में बिगड़ा हुआ था। इसके अलावा, शोधकर्ताओं के मुताबिक, फ्रुक्टोज एंडोथेलियल कोशिकाओं के भीतर सूजन का कारण बनता है जो आपके रक्त वाहिकाओं को लाइन करता है और हृदय के लिए एक जोखिम कारक है। इसलिए चीनी हानिकारक भी हो सकती है क्योंकि यह ज्यादा मात्रा में फ्रुक्टोज की आपूर्ति करती है। जबकि फलों और सब्जियों में फ्रुक्टोज की बहुत थोड़ी मात्रा ही ठीक है, बड़ी मात्रा में शक्कर का सेवन एक बुरा प्रभाव डाल सकता है। 

फैट्टी आहार

सूजन वाले खाद्य पदार्थ कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और ऑटोइम्यून रोग जैसी पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के खतरों को बढ़ाते हैं। इसलिए फैट बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ बर्गर, हॉट डॉग, बेकन, बोलोग्ना, या पसलियों जैसे वसायुक्त मीट का सेवन आपके शरीर में सूजन को बढ़ाने का काम करता है। ओमेगा -3 युक्त मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन, मैकेरल, और टूना, साथ ही बीन्स, नट्स, और पूरे सोया खाद्य पदार्थ का सेवन करना ही ठीक रहता है। 

swelling

इसे भी पढ़ें: पेट की सूजन कम करने के 10 तरीके

होल या 2 प्रतिशत वाले दूध

अपने संतृप्त वसा का सेवन कम करने के लिए, अपने पूरे और 2 प्रतिशत दूध की खपत को सीमित करें, इससे सूजन का खतरा बढ़ता है। इसके बजाय आप (जैविक) स्किम या 1 प्रतिशत दूध का विकल्प चुन सकते हैं। अपने अनाज को ऊपर रखने के दूसरे तरीकों में ऑर्गेनिक सोया, बादाम, चावल, भांग, हेजलनट, या ओट पेय शामिल हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं। 

क्रीमी चीज

क्रीम पनीर के बजाय, प्राकृतिक रूप से नरम, फैलाने योग्य चीजें जैसे बकरी पनीर या भाग-स्किम रिकोटा के स्थान पर टोस्ट या डिप बनाते समय- वे संतृप्त वसा में स्वाभाविक रूप से कम होते हैं।

इसे भी पढ़ें: सूजन और जलन को हाथों हाथ दूर करते हैं ये 7 फूड, जरूर करें ट्राई

वाइट ब्रेड

चीनी के साथ के रूप में, कई परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खाने से सूजन हो सकती है। इसलिए आप सफेद आटा ब्रेड (और पास्ता) का सेवन कम से कम मात्रा में करें और अधिक उच्च फाइबर, 100 प्रतिशत साबुत अनाज की किस्मों को अपनी डाइट में शामिल करें। 

Read More Article On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer