Sushant Singh Video : सुशांत सिंह राजपूत का और वीडियो वायरल, कारनामा देख आप भी हो जाएंगे उनकी इस कला के कायल

सुशांत सिंह राजपूत का एक और वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वे अपने दोनों हाथों से लिखते हुएनजर आ रहे हैं।     

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 24, 2020Updated at: Jun 24, 2020
Sushant Singh Video : सुशांत सिंह राजपूत का और वीडियो वायरल, कारनामा देख आप भी हो जाएंगे उनकी इस कला के कायल

बॉलीवुड के सबसे चहेते सितारों में से एक सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) भले ही हम सबके बीच न हो लेकिन उनके किस्से एक-एक कर सबके सामने आ रहे हैं, जिसने उन्हें लोगों के बीच जिंदा रखा हुआ है। सुशांत की ऐसी कई तस्वीरें और वीडियोज हैं, जो उन्हें अभी भी उनके फैंस के बीच याद रखने के लिए वजह बन रहे हैं। हाल ही में सुशांत का एक और थ्रोबैक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें सुशांत की एक और काबिलियत सामने आ रही है। इस वायरल वीडियो में सुशांत किसी जीनियस से कम नहीं लग रहे हैं। जी हां, सुशांत इस वीडियो में एक नहीं बल्कि अपने दोनों हाथों से लिखते हुए दिखाई दे रहे हैं। अंग्रेजी में ऐसा करने वाले को  एम्बीडेक्सट्रॉस (ambidextrous) कहते हैं। इस वीडियो में सुशांत ने अपने को-स्टार ताहिर राज भसीन का नाम दोनों हाथों से लिखा है। ऐसा करने के बाद सुशांत काफी खुश भी नजर आ रहे हैं। तो आइए जानते हैं दोनों हाथों से लिखने वाले लोगों से जुड़ी 5 रोमांचक बातें।   

बहुत कम लोग कर पाते हैं ऐसा 

ये बात हकीकत है कि एम्बीडेक्सट्रॉस (ambidextrous) लोग केवल दुनिया का 1 प्रतिशत आबादी वाला हिस्सा होते हैं। वे लोग, जिनका कोई प्रमुख हाथ नहीं होता है, और वे दोनों हाथों को समान कौशल के साथ उपयोग कर सकते हैं, उनकी गिनती 100 में से लगभग 1 ही होती है। हालांकि कई लोग जो बाएं हाथ के होते हैं, वे अपने दूसरे हाथ के साथ-साथ अपने प्रमुख हाथ का उपयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने की खुदखुशी, डिप्रेशन के कारण लंबे समय से थे परेशान

होती हैं कई भिन्नताएं      

इस विशेषता का एक दुर्लभ रूप वह है, जिसमें लोग अपने कौशल के साथ हर समय दोनों हाथों का उपयोग कर सकते हैं। इन लोगों को "एंबीडेक्स्ट्रल" कहा जा सकता है, जिसका अर्थ होता है कि वह अपने दाएं-बाएं हाथ दोनों से समान रूप से संबंधित काम कर सकते हैं। हालांकि कुछ अन्य लोग भी हैं, जिनके पास दोनों हाथों का बराबर कौशल नहीं होता है, लेकिन जो अपने दाहिने हाथों का उपयोग कुछ चीजों के लिए करते हैं और दूसरों के लिए अपने बाएं हाथों का उपयोग करते हैं। एक और शब्द, "एंबिसिनिस्ट्राल" (ambisinistral), उन लोगों को संदर्भित करता है जिनके पास कोई प्रमुख हाथ नहीं होता है और वे दोनों हाथों का उपयोग ठीक प्रकार से करते हैं।  

sushant

दिमाग के दोनों हिस्से होते हैं तेज

Ambidexterity यानी की दोनों हाथ से समान रूप से लिखना इस बात को इंगित करता है कि उस व्यक्ति के मस्तिष्क का बायां और दायां हिस्सा लगभग एक समान होता है। वहीं दूसरी तरफ, दाएं हाथ के लोगों में मस्तिष्क का बायां हिस्सा प्रमुख होता है।  

इसे भी पढ़ेंः घुड़सवारी और बैले है सुशांत सिंह राजपूत के फिटनेस का राज, जानें डाइट प्लान

पढ़ाई-लिखाई उनका मजबूत हिस्सा न हो

हैरानी की बात ये है कि भले ही दोनों हाथों से लिखने वाले लोगों का यह कौशल उनके मस्तिष्क से जुड़ा हुआ होता है लेकिन फिर भी वे अपनी मानसिक क्षमताओं की तुलना में अपनी शारीरिक क्षमताओं के ज्यादा कायल होते हैं। यह इस कारण से हो सकता है कि वे एक हाथ से लिखने वाले लोगों की तुलना में सामान्य बुद्धि परीक्षणों पर अधिक खराब प्रदर्शन करते हैं। एक अध्ययन में, सात- और आठ साल के बच्चों ने कई अलग-अलग शैक्षणिक परीक्षण पूरे किए। 8000 प्रतिभागियों में से 87 प्रतिभागी दोनों हाथों का उपयोग करते हुए सहज थे। दोनों हाथ से लिखने वाले 90 प्रतिशत बच्चे दाहिने हाथ वाले बच्चों की तुलना में गणित की समस्या से अधिक जूझने की संभावना पाई गई और उन्हें भाषा के साथ कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ा।   

ADHD से संबंध रखता है दोनों हाथ से लिखना 

एक और अध्ययन में ये सामने आया कि बाएं हाथ और एम्बीडेक्सट्रॉस किशोरों में दाएं हाथ के किशोरों की तुलना में एडीएचडी के लक्षण दिखने की संभावना दोगुना होती है। अध्ययन में जिन किशोरों में एडीएचडी पाया गया उनमें दोनों हाथों से लिखने वाले किशोरों में अधिक गंभीर लक्षण दिखाए दिए। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer