Stress Affect Your Workout : इन 4 तरीकों से आपके वर्कआउट को प्रभावित कर सकता है तनाव

तनाव न केवल आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर असर डालता है, बल्कि यह आपकी वर्कआउट और फिटनेस को भी बुरी तरह खराब कर सकता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 30, 2020Updated at: Jan 30, 2020
Stress Affect Your Workout : इन 4 तरीकों से आपके वर्कआउट को प्रभावित कर सकता है तनाव

यदि आप नियमित रूप से एक्‍सरसाइज और सही खानपान के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं फिर एक अच्‍छी फिटनेस नहीं पा रहे हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। कई बार सही और नियमित एक्‍सरसाइज के बाद मसल्‍स बिल्‍डिंग में दिक्‍कतें आती हैं, ऐसे में इसके पीछे का एक सामान्‍य कारण तनाव भी हो सकता है। जी हां बहुत अधिक तनाव लेना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, बल्कि यह आपके मेटाबॉलिज्‍म और फिटनेस पर भी असर डाल सकता हे। यह आपी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे हृदय रोग, मोटापा, हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे को बढ़ाता है। इसलिए अगर आप अपने तनाव को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो ये आपकी सारी फिटनेस की कोशिशों को बेकार कर सकता है। आइए यहां ह‍म आपको 4 संकेत बता रहे हैं, जो बताते हैं कि तनाव आपके वर्कआउट को नुकसान पहुंचा र‍हा है। 

इन 4 तरीकों से फिटनेस को प्रभावित कर सकता है तनाव

Stress Affect Your Workout

1. आप रात में सोने में कठिनाई 

कई बार आपको रात को नींद न आना सामानय बात है, लेकिन अगर यह आपके साथ रोज हो रहा है, तो इसके लिए तनाव को जिम्मेदार हो सकता है। यदि आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं, तो आप पूरी रात थकने पर भी बिस्तर पर पड़े रह सकते हैं और नींद आने के बजाय एक से दूसरी तरफ ही मुड़ते रह जाते हैं। नींद की कमी आपकी कार्यक्षमता और प्रगति को रोक सकती है और आपको कसरत करने के लिए आलसी और थका हुआ भी बना सकती है।

इसे भी पढें: एक्‍सरसाइज के दौरान योगा मैट पर फिसलन से लग सकती है चोट, आजमाएं ये आसान हैक्‍स फिसलन होगी कम

2. हमेशा शरीर में दर्द महसूस करना 

सिी बीमारी या फिर एक गहन कसरत के बाद शरीर या मांयपेशियों में दर्द होना आम है। लेकिन अगर आप ऐसा दर्द रोज महसूस करते हैं, तो यह तनाव के कारण हो सकता है। तनाव आपके मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य दोनों पर असर डालता है। इतना ही नहीं तनाव मांसपेशियों की रिकवरी की प्रक्रिया को धीमा या रोक सकता है, जिसके परिणामस्‍वरूप आपकी मांसपेशियों में हमेशा खिंचाव और दर्द महसूस हो सकता है।  

Muscles Cramps

वजन बढ़ना या फिर लाख कोशिशों पर वजन न बढ़ना  

वजन बढ़ना या फिर लाख कोशिशों पर वजन न बढ़ना भी तनाव का असर हो सकता है। क्‍योंकि तनाव से भी वजन बढ़ भी सकता है और वेट गेन करने में मुश्किल भी आ सकती है। सही खाने और लगातार व्यायाम करने सुपरचार्ज या इसके विपरीत कर सकता है। इसके अलावा तनाव आपकी शुगर और कैफीन क्रेविंग को बढ़ा सकता है, जिससे कि आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 

इसे भी पढें: मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने और याददाश्‍त बढ़ाने में मददगार हैं ये 4 एक्‍सरसाइज

वर्कआउट के दौरान एक्रागता पर बुरा असर 

तनाव वर्कआउट के दौरान आपकी एकाग्रता पर बुरा असर डाल सकता है, जिसकी वजह से आप चोटिल हो सकते हैं। तनाव वेटलिफ्टिंग के दौरान आपके कंधे के तनाव या घुटने में गंभीर दर्द जैसी समस्‍याओं का एक परिणाम हो सकता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के तनाव को भी बढ़ा सकता है। 

Read More Article On Excercise and Fitness In Hindi

Disclaimer