Doctor Verified

प्रेगनेंसी में पेट टाइट महसूस होता है, तो बदल दें ये 5 आदतें

प्रेगनेंसी में पेट टाइट होना: प्रेगनेंसी में कई समस्‍याएं होती है जैसे पेट टाइट होना। इससे बचना है तो कुछ आदतों को बदल दें। जानें इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 18, 2022 11:13 IST
प्रेगनेंसी में पेट टाइट महसूस होता है, तो बदल दें ये 5 आदतें

Stomach Tightness in Pregnancy: प्रेगनेंसी में गर्भाशय बढ़ने के साथ पेट टाइट महसूस होने लगता है। पेट में कसाव होने पर पेट में दर्द, बैठने में परेशानी होना, पेट के ह‍िस्‍से में जकड़न, पेट के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। इन लक्षणों के बढ़ने से आपकी द‍िनचर्या प्रभाव‍ित हो सकती है। पेट में कसाव होने का कारण कुछ गलत आदतें हो सकती हैं। इन आदतों के बारे में हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।

tight stomach pregnancy    

1. पेशाब रोककर रखना 

ब्‍लैडर भर जाने के कारण पेट टाइट महसूस हो सकता है। प्रेगनेंसी में पेशाब रोककर रखने की गलती न करें। इससे पेट में गैस, दर्द, पेट टाइट महसूस होना आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। इसके अलाव प्रेगनेंसी में पेशाब रोककर रखेंगी, तो यूटीआई इंफेक्‍शन होने का खतरा बढ़ सकता है। प्रेगनेंसी में यूटीआई के लक्षण ठीक होने में समय लगा सकते हैं क्‍योंक‍ि इस दौरान शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें- कर रही हैं मां बनने की प्लानिंग? डॉक्टर से जानें प्रेगनेंसी के पहले मन में उठने वाले सभी सवालों के जवाब

2. प्रेगनेंसी में पानी कम पीना 

गर्भवती मह‍िलाओं को प्रेगनेंसी में होने वाली समस्‍याओं से बचने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करना चाह‍िए। पानी की कमी या ड‍िहाइड्रेशन के कारण पेट टाइट महसूस होता है। ड‍िहाइड्रेशन से बचने के ल‍िए प्रेगनेंसी में टमाटर का सूप, नींबू पानी, अलसी के बीज का पानी, नार‍ियल पानी और हर्बल टी का सेवन करना चाह‍िए।     

3. एक ही पोज‍िशन में रहना 

एक ही पोज‍िशन में ज्‍यादा देर बैठे रहने के कारण प्रेगनेंसी में पेट टाइट महसूस होता है। ज्‍यादा देर तक बैठे या लेटे रहने के कारण यूट्रस पर प्रेशर पड़ता है। आपको एक ही पोज‍िशन में ज्‍यादा देर रहने से बचना चाह‍िए। प्रेगनेंसी में डॉक्‍टर गर्भवती मह‍िला को आराम करने की सलाह देते हैं लेक‍िन ज्‍यादा सोना या पूरे द‍िन केवल आराम करना, आपके पाचन तंत्र को ब‍िगाड़ सकता है और पेट टाइट महसूस होगा। इस आदत से बचें।     

4. प्रेगनेंसी में कसरत न करना 

प्रेगनेंसी की दूसरी त‍िमाही में श‍िशु लात मारने लगता है ज‍िसके कारण होने वाली मां को पेट टाइट महसूस हो सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान आपको स्‍ट्रेच‍िंग और योगा की मदद लेनी चाह‍िए। प्रेगनेंसी के दौरान स्‍ट्रेच‍िंग करने से दर्द और पेट टाइट होने की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है।

5. प्रेगनेंसी में गलत डाइट लेना 

प्रेगनेंसी में कब्‍ज के कारण पेट टाइट और भारी महसूस होता है। कब्‍ज के अलावा प्रेगनेंसी में गैस, पेट दर्द जैसी समस्‍याएं होती हैं। इसका कारण गलत डाइट हो सकती है। प्रेगनेंसी में ज्‍यादा ऑयली, मीठा या म‍िर्च-मसाले वाले खाने से बचें। इससे पेट टाइट महसूस हो सकता है। आपको श‍िशु और अपने शरीर के ल‍िए सही मात्रा में आहार लेने की जरूरत होती है लेक‍िन ओवरईट‍िंग से बचें। कई बार महि‍लाएं प्रेगनेंसी में ज्‍यादा खा लेती हैं और पेट टाइट महसूस होता है।       

प्रेगनेंसी में पेट टाइट महसूस होने पर क्‍या करें? 

प्रेगनेंसी में पेट टाइट महसूस हो, तो न‍िम्‍न उपाय आजमां सकते हैं- 

  • एक ग‍िलास गुनगुना पानी या गरम दूध का सेवन करें। इससे पेट हल्‍का महसूस होगा और मांसपेश‍ियों को आराम म‍िलेगा।
  • यूट्रस या पेट की लाइन‍िंग में जोर पड़ने के कारण प्रेगनेंसी में पेट टाइट महसूस होता है। इसे ठीक करने के ल‍िए गुनगुने पानी से स्नान ले सकती हैं। बॉथटब में स्नान लेना भी फायदेमंद होगा।
  • प्रेगनेंसी के दौरान ज्‍यादा म‍िर्च-मसाले वाला भोजन न खाएं। 
  • भोजन करने के बाद कुछ देर टहलेंगी, तो पेट में दर्द, गैस, टाइटनेस महसूस नहीं होगी।

ऊपर बताए तरीकों को आजमाएं ताक‍ि पेट टाइट होने की समस्‍या से बच सकें। प्रेगनेंसी से जुड़ी अन्‍य जानकारी के ल‍िए पढ़ते रहें ओनलीमायहेल्‍थ।  

Disclaimer