स्‍मूदी या मिल्‍कशेक, जानिए आपकी सेहत के लिए क्‍या है बेहतर

Smoothies Vs Milkshakes: स्‍मूदी और मिल्‍कशेक एक पेय पदार्थ है। ये दोनों हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, आइए इस लेख में जानते हैं।    

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 19, 2020
स्‍मूदी या मिल्‍कशेक, जानिए आपकी सेहत के लिए क्‍या है बेहतर

मिल्कशेक और स्मूदी, दोनों ही एक स्‍वादिष्‍ठ पेय है, जिसका हर कोई आनंद उठाता है। हालांकि, लोग दोनों की पहचान को लेकर भ्रमित रहते हैं, और कभी-कभी लोग नासमझी में गलत पेय ऑर्डर करते हैं कि दोनों पेय एक ही हैं। जबकि, मिल्कशेक और स्मूदी, दोनों काफी अलग हैं। इसे बनाने का तरीका और उसे वैसी स्थिति में बनाए रखने का तरीका, दोनों के बीच अंतर की जांच करने के लिए ये दो बड़े पैरामीटर हैं। जबकि किसी भी स्मूदी में प्राथमिक घटक के रूप में फल या सब्जी का प्रयोग किया जाता है। सीड्स, दूध, दही, और अन्य मसाले अतिरिक्त हैं। मिल्कशेक का मुख्य घटक दूध और अन्य डेयरी उत्पाद हैं। इसके अलावा, मुख्‍य रूप से क्रीम की मौजूदगी इनमें अंतर करने में आपकी मदद करेगी। 

सीधे शब्दों में कहें तो स्मूदी सॉर्बेट या दही, फल या सब्जी या इसके रस से बने होते हैं और दूसरी तरफ मिल्कशेक में दूध, आइसक्रीम, व्हीप्ड क्रीम, कुछ फल शामिल होते हैं। इसलिए, यदि आप फल और ताजा पेय पसंद करते हैं, तो आपको स्मूदी ट्राई करना चाहिए। यदि आपको डेरी उत्‍पाद से प्रेम है तो आप मिल्‍क शेक का आनंद उठा सकते हैं। हालांकि, आप इन दोनों को गर्मी के दिनों में ले सकते हैं। तो आइए स्‍मूदी और मिल्‍कशेक में ज्‍यादा फायदेमंद क्‍या है।

स्मूदी और मिल्‍कशेक में अंतर: जानें क्‍या है फायदेमंद

स्मूदी:

diet

स्मूदी, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक ऐसी डिश जिसमें फल और सब्जियां आवश्यक तत्व हैं। जो लोग लैक्टोज के प्रति असहिष्णु हैं वे स्‍मूदी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, स्मूदी पेट के लिए हल्‍का होता है और उन्हें पूरे भोजन के रूप में खाया जा सकता है क्योंकि ये आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं।

इसे भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं लेते विटामिन डी की ज्यादा डोज़? जान लें साइड इफेक्ट्स

मिल्कशेक:

मिल्कशेक दूध, व्हीप्ड क्रीम और आइस क्रीम से युक्‍त हैं। वे आम तौर पर चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी सिरप, माल्ट सिरप और चीनी सिरप द्वारा मीठा किया जाता है। इसमें कई टॉपिंग जैसे कि कटे हुए फल, व्हीप्ड क्रीम, मार्शमैलोज़ और कैंडीज शामिल हैं। मिठाई की श्रेणी में आता है और इसे संपूर्ण भोजन नहीं माना जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय मिल्कशेक चॉकलेट, वेनिला, पीनट बटर, और कुछ लोगों के बीच कारमेल हैं। स्मूदी में लोकप्रिय हैं- आम, केला, कीवी, ग्रीन वेजी और अनानास हैं। ड्रिंक्स के बाहरी हिस्से की बात करें तो स्मूदी ड्रिंक मिल्कशेक की तुलना में बहुत कलरफुल होते हैं। स्मूदी शर्बत की तरह चमकदार और हल्की होती है (अगर दूध या दही नहीं) तो मिल्कशेक ठंडा, गाढ़ा और बहुत क्रीमी होता है।

diet

स्मूदी या मिल्कशेक: कौन हेल्‍दी है?

हम में से बहुत से लोग यह मानते हैं कि स्मूदी मिल्कशेक की तुलना में स्वस्थ होती है क्योंकि उसमें वेजी या फल होते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है। दोनों में बड़ी संख्या में कैलोरी और चीनी होती है। इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि स्मूदी तैयार करते समय आप अपेक्षाकृत कम कैलोरी के लिए ताजे फल और रस का उपयोग करें। इसके अलावा, इसे तैयार करने के लिए रिफाइंड शुगर जोड़ने से बचें। कोशिश करें और उन्हें घर पर बनाएं क्योंकि स्मूदी की दुकानें असली फलों के बजाय फलों के स्‍वाद और सिरप का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शाकाहारियों के लिए ये 8 सस्ते प्रोटीन फूड शरीर को देंगे प्रोटीन भरपूर, जानें मात्रा

मिल्कशेक में जीरो कैलोरी और संतृप्त वसा से भरा होता है। यह एक मात्र अच्छा हिस्सा प्रोटीन और कैल्शियम सामग्री है। हालांकि, यह सब व्यर्थ है, अगर हम चीनी की एक अच्छी मात्रा जोड़ रहे हैं। तो, मिल्कशेक के बजाय कम वसा वाले दूध ले सकते हैं।

कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वस्थ होने पर भी स्मूदी की सलाह नहीं देते हैं, स्मूदी के बजाय फल का एक टुकड़ा खाएं तो बेहतर है। कुल मिलाकर, बड़े पैमाने पर, स्मूथी मिल्कशेक की तुलना में स्वस्थ हैं। लेकिन यह आपके बनाने पर निर्भर करता है।

Read More Articles On Helthy Diet In Hindi

Disclaimer