Expert

सर्द‍ियों में स‍िंघाड़ा खाने से सेहत को म‍िलते हैं 5 जबरदस्‍त फायदे

Singhara Ke Fayde: सर्द‍ियों में स‍िंघाड़ा का सेवन करके वजन घटा सकते हैं। अन्‍य कई फायदे जानने के ल‍िए पढ़ें पूरा लेख।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 07, 2022 12:19 IST
सर्द‍ियों में स‍िंघाड़ा खाने से सेहत को म‍िलते हैं 5 जबरदस्‍त फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Singhara Benefits in Hindi: सर्द‍ियों में अच्‍छी सेहत के ल‍िए बाजार में कई आहार मौजूद हैं ज‍िनमें से एक है स‍िंघाड़ा। शरीर की इम्‍यून‍िटी मजबूत करने के ल‍िए स‍िंघाड़े का सेवन सर्दि‍यों में फायदेमंद माना जाता है। फ्लू, सर्दी, खांसी से छुटकारा चाह‍िए, तो स‍िंघाड़े का सेवन करें। स‍िंघाड़े में व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन सी, पोटैश‍ियम, मैग्नीशियम, व‍िटाम‍िन बी6, राइबोफ्लेव‍िन और कॉपर आद‍ि पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। सर्दि‍यों में ठंडा खाना खा लेने के कारण कब्‍ज, एस‍िडि‍टी हो गई है, तो स‍िंघाड़ा का सेवन करें। वहीं कुछ लोग सर्द‍ियों के द‍िनों में ज्‍यादा तला-भुना खाना खा लेते हैं ज‍िसके कारण अपच या पेट में दर्द होता है। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि को दूर करने के ल‍िए भी स‍िंघाड़े का सेवन फायदेमंद है। इसे अपनी डाइट में शाम‍िल करें, तो पाचन तंत्र मजबूत बना रहेगा। आगे लेख में जानेंगे सर्दि‍यों में स‍िंघाड़ा खाने के अन्‍य फायदे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की  न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की।   

singhara benefits in hindi

1. सर्द‍ियों में गले की खराश नहीं होगी  

सर्द‍ियों में गले में संक्रमण एक आम समस्‍या है। संक्रमण के कारण गले में सूजन, दर्द और खराश हो जाती है। इसका सरल इलाज है क‍ि आप स‍िंघाड़ा खाएं। स‍िंघाड़े में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। स‍िंघाड़ा खाने से टॉन्‍स‍िल के दर्द और गले की खराश से छुटकारा म‍िलता है। 

इसे भी पढ़ें- कच्चा सिंघाड़ा खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें तरीका

2. सर्द‍ियों में नहीं सताएगा जोड़ों का दर्द   

सर्द‍ियों में अक्‍सर लोगों को कैल्‍श‍ियम की कमी के चलते जोड़ों और मांसपेश‍ियों का दर्द सताता है। ठंडी हवा भीतर तक जाकर हड्ड‍ि‍यों पर बुरा प्रभाव छोड़ती है और आपको चलते-उठने में परेशानी होती है। इस स्‍थ‍िति‍ से छुटकारा पाना है, तो सर्दि‍यों के द‍िनों में स‍िंघाड़ा खाएं। स‍िंघाड़े में कैल्‍श‍ियम मौजूद होता है। इसका सेवन करने से हड्ड‍ियां और दांत दोनों मजबूत होते हैं। स‍िंघाड़े में मौजूद पोषक तत्‍वों की मदद से शारीर‍िक कमजोरी भी दूर होती है।   

3. सर्दी-जुकाम से म‍िलेगी राहत 

स‍िंघाड़े में एंटीबैक्‍टीर‍ियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम और अन्‍य संक्रमण जैसे वायरल फीवर या त्‍वचा रोग नहीं होते। सर्दि‍यों के द‍िनों में पानी का सेवन कम करने से ड‍िहाइड्रेशन और यूटीआई संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। स‍िंघाड़े का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है और यूटीआई से न‍िजात म‍िलता है।      

4. अस्‍थमा रोगी सर्द‍ियों में खाएं स‍िंघाड़ा 

स‍िंघाड़े का सेवन अस्‍थमा रोग‍ियों के ल‍िए फायदेमंद होता है। सर्दि‍यों में अस्‍थमा रोग‍ियों को रेस्‍प‍िरेशन संबंधी श‍िकायतें बढ़ जाती हैं। स‍िंघाड़े का सेवन करेंगे, तो समस्‍या कम होगी। स‍िंघाड़े में व‍िटाम‍िन के मौजूद होता है। इसका सेवन करने से सर्दि‍यों में हाई बीपी की समस्‍या से भी छुटकारा म‍िलता है।    

5. सर्दि‍यों में वेट लॉस के ल‍िए खाएं स‍िंघाड़ा  

सर्द‍ियों में वेट लॉस करना चाहते हैं, तो स‍िंघाड़े का सेवन करें। 100 ग्राम स‍िंघाड़ा में करीब 95 कैलोरीज होती हैं। ये एक अच्‍छा वेट लॉस फ्रूट बन सकता है। स‍िंघाड़े का सेवन कच्‍चा या उबालकर कर सकते हैं। स‍िंघाड़े के आटे का सेवन भी क‍िया जाता है। इसे सलाद में भी शाम‍िल कर सकते हैं। 

सर्द‍ियों में स‍िंघाड़ा खाने के फायदे: ठंड के द‍िनों में स‍िंघाड़ा खाने से सर्दी-जुकाम, गले में संक्रमण, फ्लू, पाचन तंत्र से जुड़े रोग और जोड़ों के दर्द आद‍ि समस्‍याओं से छुटकारा म‍िलता है।        

image credit: chawjcreations.com

Disclaimer