Mole Or Melanoma: स्किन पर दिखने वाला तिल या मोल कहीं कैंसर का संकेत तो नहीं? इन 6 तरीकों से लगाएं पता

तिल एक तरह से मेलेनोमा स्किन कैंसर के विकास के सामान्य लक्षण हैं। आपके शरीर पर केवल तिल है या स्किन कैंसर का संकेत, इन तरीकों से पता लगाएं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 02, 2020Updated at: Mar 02, 2020
Mole Or Melanoma:  स्किन पर दिखने वाला तिल या मोल कहीं कैंसर का संकेत तो नहीं? इन 6 तरीकों से लगाएं पता

क्या आपके चेहरे पर तिल है? ज्‍यादातर लोग चेहरे के तिल को सुंदरता की निशानी मानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह स्निक कैंसर भी हो सकता है? तिल और मेलेनोमा (एक प्रकार का स्किन कैंसर) के बीच एक महीन रेखा होती है, जिसे केवल त्वचा की जांच के जरिए ही पता लगाया जा सकता है। यदि आप अपनी त्वचा पर किसी भी संदिग्ध निशान, अचानक उभरे तिल और उसके बढ़ने को नोटिस करते हैं, तो इसके लिए आपको स्किन एक्‍सपर्ट से नियमित रूप से जांच करवानी चाहिए। है। ज्यादातर मामलों में, स्किन कैंसर के लक्षण महीनों पहले आते हैं, जो समय पर रोकथाम में मदद कर सकते हैं। 

Mole or Melanoma

स्किन एक्‍सपर्ट डॉ. अजय राणा, डर्मटॉलजिस्ट एण्‍ड एस्थेटिक फिजिशियन और ILAMED के संस्थापक और निदेशक क अनुसार, '' कई लोगों के पास मोल या तिल होते हैं और लगभग सभी मोल या तिल हानिरहित हैं। लेकिन एक तिल में परिवर्तन को पहचानना महत्वपूर्ण है, जैसे कि उसके आकार, रंग, या बनावट, जो मेलेनोमा को विकसित करने का संकेत हो सकते हैं। यदि असामान्य मोल, घावों , गांठ, धब्बा, निशान, या त्वचा में परिवर्तन दिखता है, तो यह मेलेनोमा या किसी अन्य प्रकार के स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है।" यदि आपके शरीर पर भी तिल हैं, तो मेलानोमा होने के लिए इन संकेतों की जांच करें।

# 1 त्वचा की जाँच का महत्व

यदि आपके शरीर के किसी भी अंग पर कई तिल या मस्से हैं, तो तिल के स्थान या वृद्धि का पता लगाने के लिए त्वचा की जाँच करें। पहले जांच के दौरान, तिल के आकार का विश्लेषण करें और फिर उनमें किसी भी परिवर्तन या वृद्धि को ट्रैक करें। तिल का बढ़ता आकार एक संकेत है कि यह घातक मेलेनोमा हो सकता है, जो एक स्किन कैंसर है। यह मेलानोसाइट्स में विकसित होता है।

टिप्‍स: तिल या मस्‍से की फोटो लें और आगे की जांच के लिए उन्हें अपने पास रखें। शायद यह आपको बकवास लग सकता है, लेकिन अपनी सेल्‍फी रखने के साथ-साथ जरूरी है कि थोड़ा अपनी सेहत के लिए भी कुछ ऐसा फोन में रख लिया जाए। यह उनमें किसी भी परिवर्तन को ट्रैक करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Melanoma Skin Cancer Signs

# 2 एक सामान्य तिल के लक्षण

एक तिल का आकार ¼ इंच से कम होता है। तिल आमतौर पर नरम और गोल-आकार के होते हैं। शुरू में वह हल्‍के रंग के होते हैं लेकिन वे सूरज के नियमित संपर्क के साथ गहरे रंग के हो सकते हैं।

इसे भी पढें: थायराइड कैंसर को मात दे चुकी है ये महिला, जानें इसकी पूरी कहानी

# 3 तिल में विषम आकार में विकास 

अधिकांश तिल एक गोल आकार में या एक चक्र की तरह होते हैं। जब आप इसे केंद्र से विभाजित करते हैं, तो दोनों तरफ यह एक समान होगा। लेकिन अगर तिल भद्दे या अजीब आकार में फैल रहा है, तो यह विषम विकास चिंता का विषय है। आपको उसके लिए स्किन एक्‍सपर्ट से परामर्श लेना चाहिए ताकि एक अंतर्निहित बीमारी को रोका जा सके।

# 4 रंग बदलना

आमतौर पर, तिल काले, भूरे, टैन और लाल होते हैं। सबसे पहले, अपने तिल के रंग की जाँच करें। यदि आपका तिल रंग बदलते हुए दिखता है, तो आपको स्किन एक्‍सपर्ट के साथ अपॉइंटमेंट बुक करना पड़ सकता है। हालाँकि, यदि आप बहुत समय बाहर बिताते हैं, तो आपके मोल्स काले हो सकते हैं क्योंकि सूरज के संपर्क में आने से भी मोल या तिल में कालापन हो सकता है। लेकिन किसी भी कठोर रंग के परिवर्तन से सावधान रहें। उदाहरण के लिए, आप काले तिल से वह टैन या फिर इसके अलावा, दो रंगों के साथ एक तिल का होना।

इसे भी पढें: महिलाओं में बढ़ रहा है इन 5 तरह के कैंसरों का खतरा, दुनियाभर में बढ़ रहे हैं मामले

Difference Between Mole or Melanoma

# 5 छूने में मुलायम हो 

आपके तिल को छूने पर, आपको कैसा लगता है? तिल में एक नरम बनावट होती है और जैसे ही आप एक तिल को छूते हैं, तो आप नरम महसूस करेंगे। लेकिन यदि आपके तिल में खुरदरी या टेढ़ी-मेढ़ी बनावट है या यह पपड़ी वाली सतह है, तो यह सावधानी का संकेत है। क्योंकि यह एक कैंसरयुक्त तिल हो सकता है, इसलिए तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।

# 6 तिल में दर्द नहीं होता है

सामान्य तिल बिल्कुल भी दर्दनाक नहीं होते हैं, भले ही आप उन्हें दबाएं, आपको कोई दर्द महसूस नहीं होगा। यदि आपके किसी तिल में दर्द या खुजली महसूस होती है, तो यह मेलेनोमा का संकेत हो सकता है। ऐसा होने पर तुरंत स्किन एक्‍सपर्ट से जांच कराएं और स्किन टेस्‍ट के साथ इसकी पुष्टि करें। 

Read More Article On Cancer In Hindi 

Disclaimer