World Cancer Day 2021: महिलाओं में बढ़ रहा है इन 5 तरह के कैंसरों का खतरा, दुनियाभर में बढ़ रहे हैं मामले

 World Cancer Day 2021: वर्ड कैंसर डे पर हम इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे हैं कि महिलाओं में होने वाले सामान्‍य कैंसर कौन-कौन से हैं। 

सम्‍पादकीय विभाग
कैंसरWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Feb 04, 2020
World Cancer Day 2021: महिलाओं में बढ़ रहा है इन 5 तरह के कैंसरों का खतरा, दुनियाभर में बढ़ रहे हैं मामले

World Cancer Day 2021: कैंसर को दुनिया की सबसे गंभीर और घातक बीमारियों में से एक माना जाता है। एक समय था जब कैंसर के नाम को सुनकर चौंकते थें, लेकिन आज कैंसर आम बीमारी बन चुका है। बता दें कि यह घातक बीमारी समय दर समय काफी तेजी के साथ फैल रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार, कैंसर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है, जो 2018 में लगभग 9.6 मिलियन मौतों के लिए जिम्मेदार है। दुनिया भर में 6 में से 1 मौत कैंसर के कारण होती है। 

देखा जाए, तो कैंसर के 100 से भी ज्‍यादा प्रकार हैं, लेकिन महिलाओं में सबसे आम और अधिक होने वाला कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि महिलाओं में 5 सबसे अधिक और सामान्य प्रकार के कैंसर कौन-कौन से हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि उन 5 कैंसर के बारे में जिनके बारे में महिलाओं को पता नहीं होता है। पढ़ते हैं आगे...

1. स्किन कैंसर 

Skin Cancer

स्किन कैंसर दुनिया भर में सबसे आम और महिलाओं में अधिक पाया जाने वाला कैंसर है। जिसमें आपकी त्‍वचा में मोल जैसा या मेलेनिन जैसा कुछ हो सकता है। स्किन कैंसर में कैंसरग्रस्‍त कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि ज्यादातर सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में आने से विकसित होती है। इसमें स्‍कैल्‍प, चेहरे, होंठ, कान, गर्दन, छाती और हाथ-पैरों पर कहीं भी यह हो सकता है।  स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा आपके शरीर के यूवी किरणों वाले भाग पर होता है, जो एक कठोर, पपड़ीदार सतह के साथ एक फर्म, लाल घाव की तरह दिखाई दे सकता है।

2. ब्रेस्‍ट कैंसर 

Breast Cancer

ब्रेस्‍ट कैंसर महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे आम प्रकार का कैंसर है। आंकड़ों के अनुसार, प्रत्येक 8 में से 1 महिला अपने जीवनकाल में एक बार इस प्रकार के कैंसर से गुजर सकती है। हालांकि ब्रेस्‍ट कैंसर पुरूषों में भी हो सकता है लेकिन पुरूषों की तुलना में यह महिलाओं में ज्‍यादा होता है। इसके कुछ सामान्‍य से लक्षण हैं, जैसे कि ब्रेस्‍ट में गांठ बनना, उसके आकार में परिवर्तन, निप्पल के आसपास की त्वचा को छीलना या स्केलिंग और आपके ब्रेस्‍ट के ऊपर की त्वचा का लाल होना शामिल हो सकता है। ब्रेस्‍ट कैंसर आज के समय में बहुत आम हो गया है, इसलिए ऐसे कोई भी सं‍केत दिखते तुरंत डॉक्‍टर से चेकअप कराएं। 

3. फेफड़ों के कैंसर

Lung Cancer

बहुत से लोगों को लगता है कि ब्रेस्‍ट कैंसर महिलाओं में और फेफड़ों का कैंसर पुरूषों में ही हो सकता है, जबकि यह गलत है। ऐसा नहीं है कि धूम्रपान करने वाले पुरूषों में ही फेफड़ों का कैंसर हो, पिछले चार दशकों में महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर के मामलों में काफी वृद्धि हुई है। इस कैंसर में कैंसर कोशिकाएं फेफड़ों में तेजी से बढ़ने लगती हैं और अन्य भागों में फैल जाती हैं। धूम्रपान निश्चित रूप से इस प्रकार के कैंसर के सबसे आम कारणों में से एक है, लेकिन यह पाया गया है कि फेफड़ों के कैंसर से पीडि़त आधी से अधिक महिलाओं ने कभी धूम्रपान नहीं किया। फेफड़े के कैंसर के सबसे आम लक्षणों में खांसी के साथ खून आना, सांस फूलना, सीने में दर्द, वजन कम होना, सिरदर्द और हड्डियों का दर्द शामिल है।

इसे भी पढें: World Cancer Day 2021: थायराइड कैंसर को मात दे चुकी है ये महिला, जानें इसकी पूरी कहानी

4. एंडोमेट्रियल कैंसर 

Cancer

एंडोमेट्रियल कैंसर, गर्भ या गर्भाशय से जुड़ा कैंसर है, जिससे कि महिलाओं में मां बनने की क्षमता हमेशा के लिए खत्म हो सकती है। एंडोमेट्रियल कैंसर को गर्भाशय कैंसर के रूप में भी जाना जाता है। एंडोमेट्रियल कैंसर में गर्भाशय की अंदरूनी पर एंडोमेट्रियम की कोशिकाएं असामान्‍य रूप से बढ़ने लगती हैं, जो कि एंडोमेट्रियल कैंसर का कारण बनती हैं। पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में मुख्य रूप से इस प्रकार के कैंसर की संभावना होती है। एंडोमेट्रियल कैंसर के लक्षणों में मेनोपॉज के बाद योनि से खून बहना, पीरियड्स और पेल्विक में दर्द के साथ ब्‍लीडिंग होना शामिल हैं।

इसे भी पढें: Cancer Warning Signs: कैंसर होने से पहले दिखते हैं ये 5 संकेत, समय रहते बर्तें सावधानियां

5. थायराइड कैंसर

Thyroid Cancer

थायराइड कैंसर, थायरॉयड की कोशिकाओं में विकसित होता है, जो आपकी गर्दन के बीचोंबीच मौजूद तितली के आकार थायराइड ग्रंथि में कैंसर होता है। इसमें जैसे-जैसे कैंसर कोशिकाएं बढ़ती हैं, तो आपके गले में दर्द, खाने में परेशानी और सूजन का कारण हो सकता है। थायराइड कैंसर के सामान्य लक्षण है कि आपके गले में गांठ, आपकी आवाज में बदलाव और खाने या कोई चीज निगलने में कठिनाई।

Read More Article On Cancer In Hindi 

Disclaimer