Doctor Verified

शिशु को गलत तरीके से पाउडर लगाने के हो सकते हैं कई नुकसान, एक्सपर्ट से जानें जरूरी सावधानियां

शिशु को गलत तरीके से बेबी पाउडर लगाने से बच्चे की स्किन को नुकसान हो सकता है। साथ ही बच्चे की त्वचा खराब हो सकती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 02, 2022Updated at: Jun 02, 2022
शिशु को गलत तरीके से पाउडर लगाने के हो सकते हैं कई नुकसान, एक्सपर्ट से जानें जरूरी सावधानियां

हम छोटे बच्चों को ये सोचकर पाउडर लगाते हैं कि यह उनके शरीर की नमी को सोख सकता है और त्वचा के लिए काफी आरामदायक होता है। कई बार पेरेंट्स बच्चों के अंदरूनी भाग में भी नैपकीन रैशेज दूर करने के लिए पाउडर लगाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इससे उनके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। खासकर छोटे बच्चों की मुलायम स्किन के लिए ये काफी हानिकारक हो सकता है। इसलिए, जब भी आप बेबी पाउडर का इस्तेमाल करे, उसपर लिखी सारी बातें और निर्देशों को जरूर पढ़ लेना चाहिए। इसके अलावा इस्तेमाल करने के तरीकों को लेकर भी आपको सावधानी बरतनी चाहिए ताकि यह बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित न हो। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की गुड़गांव के आर्टेमिल अस्पताल के चीफ पीडियाट्रीशियन डॉ राजीव छाबड़ा से। 

कैसे बनाए जाते हैं बेबी पाउडर

ज्यादातर बेबी पाउडर टेलकम से बनाए जाते हैं। टेलकम सिलिकॉन, मैग्निशियम और ऑक्सीजन से बने मिनरल टैल्क से बनता है। इसके छोटे-छोटे कण सांस के माध्यम से बच्चे के शरीर के अंदर जा सकते हैं। जिससे उन्हें सांस और फेफड़ों में परेशानी महसूस हो सकती है। इसके अलावा आप कॉर्नस्टार्च से बने बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह छोटे बच्चों के शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है। कॉर्नस्टार्च से बना पाउडर टेलकम पाउडर से अधिक सुरक्षित होता है। 

baby-powder

बच्चों को ये कैसे नुकसान पहुंचाता है?

टेलकम पाउडर के कण बहुत छोटे होते हैं, जो सांसों के माध्यम से शरीर के अंदर जा सकते हैं। यह मासूम बच्चे के फेफड़ों पर बुरा असर डाल सकती है। इसके अलावा अगर आपके बच्चे को सांस संबंधी, अस्थमा या एलर्जी की कोई परेशानी है, तो ये उनके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। टेलकम पाउडर से बच्चे की स्किन के छिद्र बंद हो सकते हैं और शरीर में परेशानी बढ़ सकती है। साथ ही इसके अधिक इस्तेमाल से रिएक्शन और एलर्जी की दिक्कत भी हो सकती है। जबकि टेलकम पाउडर की तुलना में कॉर्नस्टार्च पाउडर के कण टेलकम पाउडर से बढ़े होते हैं, जो शरीर के अंदर नहीं पहुंच पाते हैं। 

इसे भी पढ़ें-  पहली बार बन रहे हैं पैरेंट्स तो एक्‍सपर्ट से जानें बच्‍चे की स्‍क‍िन का ख्‍याल कैसे रखना चाह‍िए

बच्चे को कब पाउडर लगाना चाहिए

डॉ राजीव के अनुसार छोटे बच्चे को हमें पाउडर लगाने की जरूरत नहीं होती है। खासकर 6 महीने से छोटे बच्चों के लिए ये अधिक नुकसानदायक हो सकता है। हां 6 महीने से बड़े बच्चों को आप अच्छी क्वालिटी के पाउडर लगा सकते हैं। इसके लिए आप भरोसेमंद और प्रतिष्ठित ब्रांड का बेबी पाउडर चुनें, ताकि आप कम से कम उसकी क्वालिटी को लेकर निश्चिंत रह सकें। टेलकम से बने बेबी पाउडर का इस्तेमाल न करने में ही समझदारी है। बच्चे के लिए कॉर्नस्टार्च से बनें बेबी पाउडर का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा बच्चे को डायपर रैशेज होने पर कॉर्नस्टार्च से बने बेबी पाउडर का इस्तेमाल ना करें। इससे परेशानी शायद बढ़ सकती है। 

baby-powder

बेबी पाउडर इस्तेमाल करते समय रखें सावधानी

1. बच्चे की स्किन पर पाउडर सीधे लगाने की बजाय हाथों से लेकर दबाकर लगाएं। ताकि बहुत अधिक पाउडर का इस्तेमाल न करें। 

2. जब पाउडर हाथ में लें तो कंटेनर को बच्चे से दूर रखें और बहुत सारा एक साथ लेने की बजाय थोड़ा-थोड़ा करके अपनी हथेली पर डालकर लगाएं। 

3. बेबी को पाउडर लगाते समय पंखे या कूलर की तेज हवा न चल रही हो, क्योंकि इससे पाउडर उड़ सकता है और वो सांस के द्वारा बच्चे के अंदर या बच्चे की आंखों में जा सकता है।

4. बच्चे के चेहरे पर बेबी पाउडर न लगाएं क्योंकि इससे स्किन एलर्जी और रैशेज हो सकते हैं। 

(All Image Sources- Freepik.com)

Disclaimer