खाना खाने के दौरान पानी पीने की आदत हो सकती है नुकसानदायक, डाइटीशियन से जानें इसके खतरे और समस्याएं

आमतौर पर खाना खाने के आधे घंटे बाद या पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है। डाइटीशियन से जानें खाने के समय या तुरंत बाद पानी पीने के नुकसान।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 12, 2021
खाना खाने के दौरान पानी पीने की आदत हो सकती है नुकसानदायक, डाइटीशियन से जानें इसके खतरे और समस्याएं

पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने का भी सही समय होता है। गलत तरह से पानी पीना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। अमूमन लोगों की यह आदत होती है कि वे खाना खाने के दौरान या खाने के तुरंत बाद पानी की ओर हाथ बढ़ाते हैं। अधिकांश लोग ऐसा करते हैं शायद यह आपकी भी आदत हो। खाना खाने के दौरान पानी पीना मतलब अपने पाचन तंत्र के लिए समस्या पैदा करना है। खाने के साथ पानी का सेवन करने पर हमारे पाचन तंत्र में खाना और पानी दोनों साथ जाकर घुल जाते हैं, जिस कारण आपके द्वारा खाया गया खाना ठीक तरह से नहीं पच पाता है। लंबे समय तक नियमित तौर पर ऐसा करने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जानने के लिए आज हमने फ्रीलांस डाइटीशियन दीपिका मैनघानी से बात की। आइये जानते हैं इससे होने वाले कुछ नुकसान

पाचन क्रिया में आती है बाधा (Hampers Digestion)

दीपिका बताती हैं कि खाने के साथ या तुरंत बाद पानी का सेवन करना सीधा आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को प्रभावित कर सकता है। दरअसल, ऐसे में पानी पीने से आपके पाचन तंत्र में मौजूद रस, जो आपका खाने को पचाने में सहायक हैं वह पानी के साथ घुल जाते हैं, जिससे खाना पचने में काफी समय लगता है और कई बार पेट में रखा खाना ठीक से पच भी नहीं पाता है।

indigestion

इंसुलीन का स्तर बढ़ना (Increases Insulin Level)

इंसुलीन (Insulin) एक प्रकार का हार्मोन होता है, जो हमारे खून में मौजूद होता है। यह अग्न्याशय (Pancreas) द्वारा जारी किया जाता है। शरीर में शुगर या ग्लूकोज (Glucose) का फ्लो करने में इंसुलीन अहम भूमिका निभाता है। खाना खाने के बाद पानी पीने पर शरीर में इंसुलीन की मात्रा में बढ़ोत्तरी होने लगती है, इसका स्तर सामान्य न होना डायबिटीज का कारण भी बन सकता है। इसीलिए खाना खाते समय पानी पीने से बचें।

इसे भी पढ़ें: सुबह सोकर उठने पर सबसे पहले पानी पीना है अच्छी आदत, जानिए खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे

heart burn

एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न (Acid Reflux and Heart Burn)

पेट में एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाने से यह एसिड फूड पाइप के जरिए गले तक प्रवेश कर जाता है, इससे कई बार आपको खट्टी डकारें आने लगती हैं। इसे ही एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) कहते हैं। वैसे यह समस्या सामान्य है और आमतौर पर यह ज्यादा खाना खाने, जंकभूड, धूम्रपान आदि करने से उतपन्न होती है, लेकिन इस बात से कई लोग परिचित नहीं होंगे कि यह समस्या खाने के साथ पानी का सेवन करने से भी हो सकती है। वहीं खाने और पानी का सेवन साथ में करने से पाचक रस और एल्जाइम्स की एकाग्रता कम हो जाती है, इस कारण शरीर में अम्लीय स्तर बढ़ जाता है और हमारे सीने में जलन होने लगती है, जिसे हार्टबर्न (Heart Burn) भी कहा जाता है।

मोटापे का कारण बन सकता है  (Can be the Reason Of Fat)

खाने के साथ पानी का सेवन मोटापे का भी कारण बन सकता है, क्योंकि खाने का सीधा संबंध हमारे पाचन तंत्र से है। खाने के साथ पानी पीने से खाना पच नहीं पाता। ऐसी स्थिति अपाच्य खाने (Indigested Food) से बना ग्लूकोज मोटापे का रूप ले लेता है। जिससे आपकी शरीर में शुगर के साथ ही मोटापा भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके मस्तिष्क (Brain) को तुरंत है पानी की जरूरत, संकेत पहचानें और पिएं 1 ग्लास पानी

obesity

पोषक तत्वों की कमी  (Lack of Nutrients)

कई बार आप पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, लेकिन आपको उसके लाभ नहीं मिलते हैं। ऐसा इसलिए है कि आप खाने के साथ पानी का सेवन करते हैं। पाचन तंत्र का काम पोषक तत्वों को अवशोषित करना होता है, लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान यदि आप पानी का सेवन करते हैं तो यह पोषक तत्वों को अवशोषित करने में बाधित हो जाता है। यही कारण है कि आपके द्वारा खाया गया भोजन आपके शरीर में तत्वों की आपूर्ति करने में सक्षम नहीं होता।

खाना खाने के आधे घंटे पहले या बाद में ही पानी पीएं। इस लेख में दिए गए नुकसान डाइटीशियन द्वारा प्रमाणित हैं। आप इन नुकसानों को ध्यान रखकर अपने पाचनतंत्र को सेहतमंद बनाएं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer