Expert

क्‍या चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग ज्यादा हेल्दी होता है? जानें क्या कहते हैं एक्‍सपर्ट

लोग अक्सर गुड़ को चीनी से ज्यादा हेल्दी मानते हैं और इसका सेवन खूब करते हैं। लेकिन क्या हेल्थ एक्सपर्ट्स भी गुड़ को हेल्दी मानते हैं? जानें इस लेख में

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 28, 2022 09:00 IST
क्‍या चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग ज्यादा हेल्दी होता है? जानें क्या कहते हैं एक्‍सपर्ट

त्‍योहार का मजा मिठाई के बिना अधूरा है। दिवाली के नजदीक आते ही घरों में तरह-तरह की मिठाई बनने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। जो लोग मिठाइयां घर पर नहीं बनाते, वो बाजार से ले आते हैं। सामान्‍य तौर पर देखा जाए तो हमारा स्‍वाद और मिठाईयों के ऑप्‍शन मौसम और समय के अनुसार बदलते रहते हैं। यही वजह है कि लोग चाहते हुए भी मिठाईयों से परहेज नहीं कर पाते। क्‍या आप भी मिठाईयों के अधिक सेवन से परेशान हैं? या आप भी सोचते हैं कि मिठाई में चीनी की जगह गुड़ को प्रयोग करने से वह हेल्‍दी हो जाएगी? ऐसे ही कई सवाल हैं जिसका जबाव जानने के लिए आप उत्सुक होंगे। आकाश सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डायटिशियन डॉक्टर अनुजा गौर के मुताबिक गुड़ चीनी का बहुत हेल्दी वि‍कल्‍प नहीं है।

वर्तमान में गुड़ को बहुत हेल्दी बताकर चीनी की जगह प्रयोग किया जा रहा है, जो कि बिल्‍कुल गलत है। गुड़ चीनी का विकल्‍प नहीं है। चीनी की जगह गुड़ को घर की बनी मिठाईयों में डालने से वे सेहतमंद नहीं हो सकती। घरों में गुड़ और चीनी का उपयोग मौसम के अनुसार किया जाना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से।

jaggery benefits

चीनी vs गुड़, कौन है ज्यादा हेल्दी?

चीनी और गुड़ दोनों को ही गन्ने के रस से बनाया जाता है इसलिए मिठास लगभग एक बराबर होती है। हालांकि दोनों को प्रोसेस करने का तरीका अलग-अलग है। चीनी कंडेंसिंग से बनती है और फिर उसको क्रिस्टलाइज किया जाता है। जबकि गुड़ को गन्ने के रस का सिरप बनाकर ठोस रूप में बनाया जाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक दोनों चीजों में कैलोरी की मात्रा लगभग समान ही होती है। बस फर्क आयरन और खनिज गुणों को लेकर है। दरअसल गुड़ में आयरन और खनिज गुण भी होते हैं, जो कि चीनी में नहीं मिलते।

इसे भी पढ़ें- रोज गुड़ खाने के 10 फायदे बता रही हैं डायटीशियन Rujuta Diwekar

सर्दी में खाई जाने वाली ट्रेडिशनल मिठाई

गुड़ रोटी: नॉर्मल आटे की बनी रोटी को दूध और गुड़ के मिश्रण में भिगोकर खाने से हेल्‍थ अच्‍छी र‍हती है। इसका स्‍वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से घी भी डाला जा सकता है।

मूंगफली की चिक्‍की: सर्दियों के मौसम में ट्रेडिशनल मूंगफली की चिक्‍की को क्रिस्‍पी स्‍नैक्‍स के तौर पर खाया जा सकता है। इसे केवल गुड़, मूंगफली और मक्‍खन से तैयार किया जाता है। 

sugar vs jaggery

चीनी और गुड़ का मौसम के आधार पर प्रयोग करना है सही

गुड़ का प्रयोग अधिकतर सर्दी के मौसम में किया जाता है और वहीं चीनी का प्रयोग गर्मी के मौसम में फायदेमंद होता है। गुड़ पोली, तिल चिक्‍की, गोंद के लड्डू, बाजरे की रोटी जैसी खाने की चीजों को सर्दी के मौसम में मीठे के तौर पर खाया जाता है। इसके साथ ही चीनी का उपयोग गर्मी के मौसम में शरबत, चाय या कॉफी, श्रीखंड, और गुजिया में करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- ज्यादा गुड़ खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, अंजाने में हो सकते हैं कई बीमारियों का शिकार

गर्मी में खाई जाने वाली मिठाई

श्रीखंड: श्रीखंड का सेवन गर्मियों में किया जाता है। इसे दही और चीनी से तैयार किया जाता है। इसमें इलायची का फ्लेवर सभी को पसंद आता है। इसे अधिक स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए मेवे, केसर और रोज एसेंस का छिड़काव किया जाता है। 

कस्‍टर्ड: गर्मियों के मौसम में फलों से भरे कस्‍टर्ड खाना सभी को पसंद आता है। गर्मी के मौसम में कई लोग इसे आइसक्रीम, स्‍मूदी और शेक के साथ खाते हैं। फलों का प्रयोग करने के लिए ये बेस्‍ट डेजर्ट हो सकता है।

गुड़ हो या चीनी दोनों का अपना अलग-अलग महत्व और मौसम के अनुसार इनका प्रयोग फायदेमंद है। गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए इसके सेवन का फायदा सर्दियों में मिलता है, जबकि गर्मी में इसका ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचा सकता है।

Disclaimer