Doctor Verified

बालों में डैंड्रफ का कारण बन सकता है दूसरों के कंघी, तकिया और टोपी का इस्तेमाल, जानें बचाव के तरीके

कंघी, कैप या दूसरे का तक‍िया इस्‍तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्‍या हो सकती है, जानें बचाव के उपाय 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 24, 2022Updated at: Jan 24, 2022
बालों में डैंड्रफ का कारण बन सकता है दूसरों के कंघी, तकिया और टोपी का इस्तेमाल, जानें बचाव के तरीके

अगर आपको भी बाल में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्‍या है तो आपको अपनी आदतों में सुधार करना चाह‍िए, हो सकता है क‍ि आप अपनी कंघी, टोपी या तक‍िया दूसरों के साथ शेयर करते हों, इस कारण से भी डैंड्रफ की समस्‍या होती है। डैंड्रफ भी एक तरह का संक्रमण है जो एक से दूसरे व्‍यक्‍त‍ि में फैल सकता है। अगर आप साफ-सफाई का ध्‍यान नहीं रखेंगे तो आपको भी डैंड्रफ की समस्‍या हो सकती है। केवल डैंड्रफ ही नहीं, दूसरों की चीजें इस्‍तेमाल करने से आपको स्‍क‍िन इंफेक्‍शन, हेयरफॉल, रैशेज, स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन जैसी समस्‍याएं भी हो सकती हैं। इस लेख में हम कंघी, टोपी या तक‍िया शेयर करने के नुकसान और डैंड्रफ से बचने के उपाय जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

dandruff and hair

image source:hearstepp.com

कंघी, टोपी या तकि‍या शेयर करने से होता है डैंड्रफ  

अगर आप भी दूसरों के साथ अपनी कंघी, टोपी या तक‍िया शेयर करते हैं तो बैक्‍टीर‍िया दूसरे व्‍यक्‍त‍ि से आपके स‍िर में ट्रांसफर हो सकते हैं। दरअसल लाइव बैक्‍टीर‍िया नहीं बल्‍क‍ि दूसरों की चीजें इस्‍तेमाल करने से गंदगी एक स‍िर से दूसरे स‍िर में ट्रांसफर होती है जो आगे चलकर बैक्‍टीर‍िया का रूप ले लेती है। आप अगर व्‍यस्‍त पॉर्लर में जाकर हेयरकट करवाते हैं तो अपनी कंघी साथ लेकर जाएं, नहीं तो आपके बाल भी संक्रमण का श‍िकार हो सकते हैं। कंघी से गंदगी, धूल आपके स‍िर पर लग सकती है इसल‍िए अपनी कंघी इस्‍तेमाल करना सेफ है। स‍िर पर पहने जाने वाली टोपी से भी फंगस, डैंड्रफ या खुजली की समस्‍या हो सकती है। वहीं तक‍िया भी केवल अपना ही इस्‍तेमाल करें तभी आप डैंड्रफ, गंजेपन जैसी समस्‍याओं से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- डैंड्रफ क्या है और क्यों होता है? एक्सपर्ट से जानें डैंड्रफ दूर करने के 5 नैचुरल तरीके

डैंड्रफ से बचने के उपाय (Ways to prevent dandruff)

dandruff and hair lemon

image source:google

  • डैंड्रफ की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, ज‍िन लोगों को नींबू से एलर्जी है वो व‍िनेगर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इन दोनों में एंटी-माइग्रोब‍ियल गुण होते हैं।
  • दो टेबलस्‍पून नींबू के रस में नार‍ियल का तेल म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को बालों पर लगाएं और 20 म‍िनट रखकर शैम्पू कर लें। डैंड्रफ दूर करने का ये एक आसान उपाय है।
  • अपने ब्रश को या तक‍िया व टोपी को हफ्ते में दो बार साफ जरूर करें।
  • इन चीजों को साफ करने के ल‍िए एंटी-बैक्‍टीर‍ियल साबुन, पानी का इस्‍तेमाल करें और धोने के बाद कंघी, टोपी आद‍ि को धूप में सुखाएं।
  • केवल अपनी कंघी, ब्रश, टोपी या तक‍िए का इस्‍तेमाल करें, दूसरों से इन चीजों को शेयर करने से बचें।
  • आपको पर्सनल चीजों को हर 2 से 3 महीने में बदल देना चाह‍िए, प‍िलो कवर भी हफ्ते में दो बार साफ जरूर करें।
  • अगर आपको बुखार या इंफेक्‍शन हुआ है तो कंघी, टोपी, त‍ क‍िया कवर को धूप में धोकर सुखाएं और ड‍िसइंफेक्‍टेंट का इस्‍तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें- नहाते समय बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

डैंड्रफ से बचाएं ग्रीन टी (Green tea for dandruff)

डैंड्रफ की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी में एंटीफंगल गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी होते हैं जो स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखने का काम करती है। ग्रीन टी पीना और स्‍कैल्‍प पर लगाना दोनों ही डैंड्रफ से बचने के ल‍िए एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है, ग्रीन टी बैग को गरम पानी में भ‍िगोएं, 20 म‍िनट बाद उस पानी को स्‍कैल्‍प पर लगाकर छोड़ दें। ये डैंड्रफ से बचने का सबसे आसान उपाय है, आपको ग्रीन टी का पानी एप्‍लाई करने के बाद 30 म‍िनट रखकर सादे पानी से स‍िर धोना है, शैम्‍पू करने के बाद आप हफ्ते में दो बार ये तरीका आजमाएं।

आपको अपने बाल हफ्ते में दो बार जरूर धोने चाह‍िए, स्‍कैल्‍प को क्‍लीन रखकर और पर्सनल चीजें जैसे कंघी को धूल और गंदगी से बचाकर आप डैंड्रफ की समस्‍या से बच सकते हैं।

main image source:google

Disclaimer