म्यूचुअल फंड हो या शेयर्स, पीएफ हो या पेंशन के पेपर, शादी के बाद साथी से शेयर करें ये महत्वपूर्ण बातें

अपने साथी को केवल दुख-सुख का साथी न बनाएं। उसके साथ हर उस दस्तावेज़ की जानकारी भी शेयर करें, जो महत्वपूर्ण है। दस्तावोज़ों की लें जानकारी...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Sep 29, 2020 18:15 IST
म्यूचुअल फंड हो या शेयर्स, पीएफ हो या पेंशन के पेपर, शादी के बाद साथी से शेयर करें ये महत्वपूर्ण बातें

जीवन में मुश्किलें कब आ जाएं पता ही नहीं चलता। ऐसे में अगर जीवनसाथी का साथ हो तो इन मुश्किलों को पार करना आसान हो जाता है। अपने जीवनसाथी को केवल सुख-दुख का साथी न बनाएं, उसे जरूरी कागजात के बारे मैं भी बताएं। आपने देखा होगा कि अक्सर हम कानूनी दस्तावेजों को रख कर भूल जाते हैं और समय पर दस्तावेजों के न मिलने पर परेशान हो जाते हैं। ऐसे में अगर उन दस्तावेजों की जानकारी आपके साथी को होगी तो परिवार के सदस्यों को और आपको अनावश्यक भागदौड़ और तनाव का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि अपने जीवनसाथी के साथ आपको किन दस्तावेजों को शेयर करने की जरूरत है। पढ़ते हैं आगे...

 sharing document

पेंशन के पेपर्स और पीएफ की दें जानकारी

यदि आप जॉब कर रहे हैं तो अपने सैलरी स्लिप को एक निश्चित स्थान पर संभाल कर रखें और उसी स्थान की जानकारी अपने साथी को अवश्य दें। इसके अलावा यदि आप रिटायर हो चुके हैं तो अपने साथी को पेंशन अकाउंट नंबर जरूर नोट करवाएं।

बीमा का ब्योरा है जरूरी

पॉलिसियों की एक सूची तैयार करें। और उस सूची में अपनी नॉमिनी की जानकारी भी दें। इसके अलावा वह पॉलिसी जिस एजेंट के मार्फत ली गई है उसका पता और फोन नंबर उसी लिस्ट के साथ नोट करके रखें। साथ ही आप लिस्ट में पॉलिसी का नंबर और उसकी मेच्योरिटी तारीख भी दर्ज करें। अब जहां इस लिस्ट को संभाल कर रखेंगे उसकी जानकारी अपने साथी को अवश्य दें।

इसे भी पढ़ें-पार्टनर के साथ उम्रभर रिलेशनशिप अच्छा रखना चाहते हैं, तो ये 5 गलतियां भूल से भी न करें वर्ना बिगड़ जाएगी बात

ये दस्तावेज़ भी हैं जरूरी

कुछ ऐसे दस्तावेज़ भी होते हैं, जिनकी समय-समय पर ज़रूरत पड़ती रहती है जैसे- जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदान पहचान पत्र, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, आपके मेडिक्लेम का कार्ड शिक्षा से जुड़े सभी सर्टिफिकेट आदि। इन दस्तावेजों को एक सुरक्षित स्थान पर रखें और इनके बारे में केवल अपने साथी को बताएं।

इसे भी पढ़ें- शादी के बाद पति-पत्नी के खुशहाल जीवन के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें, झगड़ों और तनाव का नहीं रहेगा झंझट

ध्यान रखें ये बातें

  • जीवनसाथी को एक दूसरे से डिमैट अकाउंट उसके डिपॉजिटरी पार्टनर और सिक्योरिटी मनी के बारे में नहीं छुपाना चाहिए।
  • अपने पार्टनर को म्यूचुअल फंड, शेयर्स और सोने-चांदी के निवेश की जानकारी जरूर दें।
  • अगर आपने किसी व्यक्ति से या संस्थान से लोन लिया है या फिर आपने किसी को उधार भी दिया है तो उसकी जानकारी अपने साथी को बताएं। साथ ही एक डायरी में भी नोट करें।
  • वैसे तो हमें ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड अकाउंट या डेबिट-क्रेडिट कार्ड का पिन नंबर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए लेकिन आपातकालीन स्थिति में अपने सारे पासवर्ड की सूची बनाकर एक लॉकर में सुरक्षित रखें।

Read More Articles on Marriage in Hindi

Disclaimer