Monsoon diet: बारिश में मौसमी फ्लू से बचाएगा कोनफळ (Konfal), रुजुता दिवेकर से जानें इसे खाने के फायदे

हमारी बहुत सारी सब्जियां विशेष रूप से कंदफल को हम अपने खानपान की संस्कृति से खा रहे हैं। जबकि ये स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jul 04, 2020Updated at: Jul 04, 2020
Monsoon diet: बारिश में मौसमी फ्लू से बचाएगा कोनफळ (Konfal), रुजुता दिवेकर से जानें इसे खाने के फायदे

भारत में मौसमी फल और सब्जियां पोषक तत्वों का भरमार हैं। ये ऐसे लाभ के साथ आते हैं जो कई बीमारियों को ठीक कर सकते हैं। सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हाल ही में एक ऐसे ही बारिश में उगने और खाए जाने वाले चीज के बारे में बताया है। रुजुता दिवेकर अपने इस पोस्ट में बतया कि कैसे कोनफळ (Konfal) बारिश में होने वाले तमाम छोटी-मोटी बीमारियों का रामबाण इलाज बन सकता है। इस पोस्ट में उन्होंने इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात की, जो सच में आपको कई बीमारियों से बचाए रख सकता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं इस फल के बारे में।

insidekonfalbenefits

कोनफळ (Konfal) क्या है

कोनफळ (Konfal) महाराष्ट्र में विशेषतौर पर पाया जाने वाला रतालू की प्रजाति का फल है, जो स्वाद में बीटरुट या शंकरकंद जैसा मिलता-जुलता होता है। रुजुता ने बारिश के मौसम में कोनफळ (Konfal) का सेवन करने की सलाह दी। इसे बैंगनी याम (Purple Yam) के रूप में भी जाना जाता है, इसकी स्टार्चयुक्त जड़ें आलू की तरह स्वाद देती हैं। रुजुता बताती हैं कि पारंपरिक रूप से, मानसून के आगमन का मतलब हरी पत्तेदार सब्जियां कम खाना और क्रीपर सब्जियों जैसे तोड़ी, जड़ वाली सब्जियों और कंद जैसे कन्फलों का अधिक सेवन करना। मानसून ने चार महीने के चातुर्मास के आगमन का भी संकेत देता है जिसमें अपने खान-पान का अधिक ध्यान देना चाहिए। ऐसे में ये कंद फल खाना शरीर को कई स्वास्थ्यलाभ पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ें : क्या उपवास करने से निकल जातें हैं शरीर के विषाक्त पदार्थ ? जानें इस दावे की सच्चाई और इसके पीछे छिपे असली कारण

कोनफळ या बैंगनी याम के फायदे (Health Benefits Of Konfal):

कार्बोहाइड्रेट और विटामिन से भरपूर है कोनफळ

कोनफळ की जड़ों में एक अच्छी मात्रा में खनिज तत्व पाए जाते हैं। इसकी जड़ों की सब्जी कार्बोहाइड्रेट और विटामिन सी से भरपूर होती है, जो मानसून के मौसम के लिए इसे आदर्श बनाती है। आप इसे आलू की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें हाई कार्बोहाइड्रेट होता है, जो इसे ब्रेकफास्ट के पराठा भाजी के लिए परफेक्ट बनाता है। वहीं जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उनके लिए भी ये बेहद फायदेमंद है।

insidekonfal

एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध

कोनफळ एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मददगार हो सकता है। ये आपके स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। आप चाहें तो कोनफळ को पीस कर इसका अच्छा स्क्रब बना सकते हैं। ये त्वचा में फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करेगा।

मौसमी फ्लू से बचाएगा

इसमें हीलिंग गुण भी होते हैं और यह हमारे शरीर को सेल डैमेज से बचा सकता है। वहीं इसमें जिंक और बाकी विटामिन की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। वहीं इसका एंटीऑक्सिडेंट गुण आपको मौसमी फ्लू से भी बचाए रखेगा।

इसे भी पढ़ें : बाजार में बिक रही चमकती-दमकती साग-सब्जियों पर न लुटाएं अपने पैसे, जानें मिलावटी सब्जियों की कैसे करें पहचान

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए फायदेमंद

यह कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के अंतर्गत आता है, जो हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए उपयुक्त है। पोषण विज्ञान इसे प्री-बायोटिक (स्वस्थ और विविध आंत बैक्टीरिया के लिए भोजन), आइसोफ्लेवोन (जो हार्मोनल के लिए अच्छे होते हैं) और विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों के रूप में पहचानता है, जो ब्लड की प्रतिक्रिया में सुधार करते हैं। 

कलरिंग एजेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं

इस सब्जी का गहरा बैंगनी रंग एंथोसाइनिन पिगमेंट के कारण होता है और इसका उपयोग प्राकृतिक खाद्य रंग एजेंट के रूप में किया जाता है। आप इसे खीर, मिठाई और पराठा के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer