अदरक और मिश्री का काढ़ा पीने से मिलता है इन समस्याओं में आराम, जानें बनाने का तरीका

Mishri and Ginger Kadha Benefits: अदरक और मिश्री का काढ़ा पीने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है, जाने इसके फायदे और तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 08, 2022 18:18 IST
अदरक और मिश्री का काढ़ा पीने से मिलता है इन समस्याओं में आराम, जानें बनाने का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Mishri and Ginger Kadha Benefits: सर्दी के मौसम में इन्फेक्शन, जुकाम और खांसी आदि की समस्या से बचने के लिए लोग अक्सर काढ़ा का सेवन करते हैं। अदरक और मिश्री का काढ़ा इस मौसम में बहुत फायदेमंद माना जाता है। अदरक में मौजूद औषधीय गुण शरीर की कई समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं। चाहे गले की खराश हो या सर्दी-जुकाम की समस्या हो इन सभी परेशानियों में अदरक और मिश्री का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। अदरक का काढ़ा पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। आइए इस लेख में जानते हैं अदरक और मिश्री का काढ़ा पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

अदरक और मिश्री का काढ़ा पीने के फायदे- Benefits of Mishri and Ginger Kadha in Hindi

एलर्जी की समस्या हो या बुखार की परेशानी इन सभी समस्याओं में अदरक और मिश्री का काढ़ा पीने से बहुत फायदा मिलता है। अदरक में मौजूद कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन, जिंक जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मिश्री और अदरक का काढ़ा पीने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

Mishri and Ginger Kadha Benefits

इसे भी पढ़ें: लौंग का काढ़ा पीने के फायदे, नुकसान और बनाने का तरीका

1. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाए

अदरक और मिश्री का काढ़ा पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है। इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं और नियमित रूप काढ़ा पीने से आपको इन्फेक्शन आदि से बचने में मदद मिलती है।

2. एलर्जी की समस्या में फायदेमंद

एलर्जी की समस्या में भी अदरक और मिश्री का काढ़ा पीने से बहुत फायदा मिलता है। अदरक में मौजूद गुण एलर्जी से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

3. सर्दी-जुकाम दूर करे 

सर्दी-जुकाम और इन्फेक्शन की समस्या में अदरक और मिश्री के काढ़े का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपको खांसी में भी आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड की समस्या में फायदेमंद है पुनर्नवा काढ़ा, जानें पीने का तरीका

4. पेट के अल्सर की समस्या में फायदेमंद 

पेट के अल्सर की समस्या में भी अदरक और मिश्री का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है। अदरक में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो पेट के अल्सर की समस्या में फायदेमंद होते हैं। अदरक में मौजूद जिंजरोल और शोगोल इस समस्या में फायदेमंद होते हैं।

5. गले के खराश में फायदेमंद

गले में खराश होने पर अदरक और मिश्री से बने काढ़े का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण गले की खराश और खुजली में फायदा पहुंचाते हैं।

अदरक और मिश्री का काढ़ा बनाने का तरीका

अदरक और मिश्री का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप एक टुकड़ा अदरक लें, एक छोटा मिश्री का टुकड़ा, 2 तेजपत्ता, 1 इलायची और एक चम्मच नींबू का रस ले लें। सबसे पहले अदरक, मिश्री, इलायची और तेजपत्ता को एक गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें। इसके बाद पानी छान लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालकर पिएं। ऐसा करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer