Relationship Tips: सोशल मीडिया पर प्यार को पब्लिक करने में न करें जल्दी, पहले जान लें ये 4 जरूरी बातें

सोशल मीडिया पर प्यार को पब्लिक करने में जल्दी करना कभी भी सही नहीं होता है। इससे आपका रिश्ता भी खराब हो सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Mar 26, 2020 16:18 IST
Relationship Tips: सोशल मीडिया पर प्यार को पब्लिक करने में न करें जल्दी, पहले जान लें ये 4 जरूरी बातें

हर रिश्ता अलग होता है, और हर जोड़े की अपनी यात्रा होती है। जबकि कुछ अपने गंतव्य तक तेजी से पहुंचते हैं, तो कुछ धीरे-धीरे। पर सोशल मीडिया के इस युग ने सबकुछ बदल दिया है।काफी सारे जोड़े इस बात से सहमत होंगे कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रिश्ते को सार्वजनिक करना काफी मील का पत्थर है। ज्यादातर लोग अपने रिश्ते को पब्लिकली अनाउंस नहीं करते तो कुछ पूरी दुनिया को अपना रिलेशनशिप स्टेटस बताने के लिए व्याकुल होते हैं। वहीं सोशन मीडिया पर अपने रिश्ते को पब्लिकली अनाउंस करने के कई अपनी चुनौतियां हैं। पर सबसे जरूरी चीज है ये कि किसी भी रिश्ते को सोशली अनाउंस करने से पहले दोनों लोगों की इस बात पर सहमति हो। इसके लिए दोनों पक्षों को एक ही पन्ने पर रहना होगा। और अगर एक साथी इसके खिलाफ है, या उदासीन है, तो दूसरे साथी को इस पर पुनर्विचार करना होगा। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बाते बताएंगे जिसका आपको रिलेशनशिप स्टेटस को पब्लिक करने से पहले खास ख्याल रखना चाहिए।

insidelovetips

रिलेशनशिप स्टेटस को पब्लिक करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

दोनों पार्टनर की हो सहमति

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि क्या आप दोनों इस बारे में एक जैसा ही सोच रहे हैं। रिलशेनशिप को पब्लिक करना अकेले एक व्यक्ति का निर्णय नहीं हो सकता। उदाहरण के लिए, आप इसे सोशल मीडिया पर आधिकारिक बनाकर इसे अगले स्तर पर ले जाना चाह सकते हैं। लेकिन, हो सकता है कि आपका पार्टनर ऐसा बिल्कुल न चाहे। तो, आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में बात करें। अगर यह वास्तव में आपके लिए मायने रखता है, तो अपने साथी को बताएं कि उनसे पूछें कि क्या वे निकट भविष्य में अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं, जब वे इस तरह की प्रतिबद्धता के लिए अधिक सुनिश्चित के साथ तैयार हों।

इसे भी पढ़ें: बदलते वक्त के साथ अपने रिश्ते में लाएं क्रिएटिविटी, जानें सोशल मीडिया के युग प्यार के नए रूल्स

क्या आप भी इसके लिए सच में तैयार हैं?

जैसा कि हमने कहा, इसमें दोनों पक्षों के हां और ना जरूरी है। अगर उनमें से एक अनिश्चित है, तो यह करना सही नहीं हो सकता है। अगर यहां तक कि अगर यह आपका विचार है, तो आपको अपने आप को इससे जुड़ी अन्य चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए।वास्तव में, आपको यह कदम उठाने के बारे में सुनिश्चित होने से पहले खुद से पूछने की जरूरत है। अगर आपको अपने फ्रेंड लिस्ट में जुड़े हर व्यक्ति के विचारों से कोई फर्क नहीं पड़ता तो आप इसे जरूर करें पर ध्यान रखें कि इसका आपके पार्टनर के इमेज पर भी खास असर पड़ेगा। अगर आप इसे लेकर सकारात्मक है, तो आगे बढ़ें। लेकिन, हेमशा अपने पार्टनर के मन का ख्याल रखें।

insiderelationshiptips

साथी पर कोई दबाव न डालें

अपने जीवन के निर्णयों पर कभी भी किसी पर भी प्रकार का दबाव न डालें। अगर आप एक असुरक्षित साथी द्वारा कदम उठाने के लिए मजबूर हैं, तो न करें। आपको हमेशा इसमें एक बात कहनी चाहिए, अगर वो आपकी चिंता करते होंगे तो वो ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे। यह भी याद रखें कि आप योजना से आगे नहीं बढ़ रहे हैं क्योंकि आपको किसी को कुछ भी साबित करना है।

दोस्त और परिवार

अगर आपकी सूची में वे लोग हैं, जो आपके इन फैसलों से खुश नहीं होंगे खासकर परिवार वाले, तो ऐसा बिलकुल न करें। अपनी सेटिंग बदलें, या उन्हें चार्ट से पूरी तरह से हटा दें। ये लोग संभावित रूप से आपके हर कदम से नाराज हो सकते हैं और आपसे बार-बार जवाब मांगेगे। इसलिए फैमिली से पहले बात कर लें और अगर आपका रिश्ता ऐसी जगह है कि आप सबको इसके बारे में बता सकते हैं, तो बिना चिंता के आगे बढ़ें।

इसे भी पढ़ें: अपने पार्टनर के सामने झूठ कबूलने के दौरान इन बातों का जरूर रखें ख्याल, रिश्तों में नहीं आएगी दरार

क्या आप मान्यता मांग रहे हैं?

इसे सिर्फ मान्यता के लिए न करें। याद रखें, आपका रिश्ता आपके लिए व्यक्तिगत है। केवल आप और आपके साथी वास्तव में जानते हैं कि क्या चल रहा है। इसलिए, अगर आप सिर्फ पसंद और सोशल मीडिया सत्यापन के शिकार हैं, तो वहीं रुक जाएं। यह आपके रिश्ते को आधिकारिक बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

Read more articles on Dating-Tips in Hindi

Disclaimer