कमर में होने वाले दर्द का कारण हो सकता है किडनी का इंफेक्शन, जानें कारण

कई बार किडनी में होने वाली कई समस्याओं के कारण भी आपकी पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है। अगर आपको अक्सर ही पीठ दर्द होता है, तो संभव है कि यह किडनी के इंफेक्शन के कारण हो।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 28, 2018Updated at: Aug 28, 2018
कमर में होने वाले दर्द का कारण हो सकता है किडनी का इंफेक्शन, जानें कारण

कमर और पीठ में दर्द एक सामान्य समस्या है, जो मांसपेशियों में खिंचाव, देर तक खड़े होने, बैठने या आड़े-तिरछे लेटने के कारण हो जाता है। आमतौर पर पीठ में दर्द होने पर लोग दर्द निवारक बाम, तेल या दवाओं का इस्तेमाल कर इससे राहत पा लेते हैं। लेकिन कई बार किडनी में होने वाली कई समस्याओं के कारण भी आपकी पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है। अगर आपको अक्सर ही पीठ दर्द होता है, तो संभव है कि यह किडनी के इंफेक्शन के कारण हो।

क्यों होता है किडनी इंफेक्शन

किडनी बहुत महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारे शरीर में 500 से ज्यादा क्रियाओं में मदद करती है। कई बार नमक के ज्यादा सेवन से, अनावश्यक दवाओं से या पानी की कमी से किडनी का संक्रमण हो जाता है। किडनी हमारे रक्त को छानती है। ऐसे में अगर इसकी छलनियों में सूजन आ जाए या इंफेक्शन हो जाए, तो इससे किडनी के ढेर सारे काम प्रभावित होते हैं। ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को किडनी के संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। किडनी का संक्रमण पीठ दर्द का भी कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें:- मांसपेशियों की थकान और कमजोरी का कारण हो सकता है म्यास्थीनिया

किडनी और पीठ दर्द में होता है अंतर

किडनी का इंफेक्शन कई बार पीठ दर्द का कारण बनता है। दरअसल किडनी पेट के अंदरूनी हिस्से में दोनों तरफ दो अंग होते हैं, जो शरीर से अपशिष्ट पदार्थों और जहरीले तत्वों को बाहर निकालते हैं। कई बार लोग किडनी के दर्द को भी पीठ दर्द समझ लेते हैं क्योंकि इसका दर्द भी शरीर के पिछले हिस्से में महसूस होता है। लेकिन दोनों प्रकार के दर्द में कुछ अंतर होता है। किडनी का दर्द ज्यादा तेज और गंभीर होता है जबकि पीठ दर्द कम तेज होता है। पीठ का दर्द अक्सर बड़े हिस्से में महसूस होता है जबकि किडनी का दर्द कमर के पास छोटे से हिस्से में होता है। आमतौर पर किडनी का दर्द पीठ के एक तरफ महसूस होता है क्योंकि दर्द एक किडनी में होता है मगर कई बार ये दोनों किडनियों में भी हो सकता है।

क्यों होता है किडनी इंफेक्शन से कमर दर्द

ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि हमारी दोनों किडनियां पीछे की ओर पीठ की दीवार से लगी हुई होती हैं। ये दोनों किडनियां वर्टिब्रा के अगल-बगल जहां पसली (रिब) खत्म होती, स्थित होती हैं। किडनी के संक्रमण की वजह से होने वाला दर्द पीठ में महसूस किया जा सकता है। किडनी में संक्रमण या छोटा स्टोन अधिकांशतः पीठ की ओर होता है। ऐसे में आमतौर पर कमर का दर्द समझ कर मरीज पेन किलर ले लेते हैं, और उन्हें थोड़ी देर के लिए राहत भी मिल जाती है। जानकारी के अभाव में दवा लेने से किडनी को और अधिक नुकसान हो सकता है। लोग पीठ दर्द समझकर दर्द के असली कारण की ओर ध्यान नहीं दे पाते।

इसे भी पढ़ें:- 30-40 साल की उम्र में बढ़ रहा है ब्रुगाडा सिंड्रोम का खतरा, जानें क्या है ये

किडनी में दर्द का कारण

किडनी में दर्द के दो कारण हो सकते हैं-

  • किडनी का इंफेक्शन
  • किडनी में पथरी

किडनी में पथरी कई कारणों से हो सकती है। आमतौर पर कम पानी पीने, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाने, आयरन वाले फूड्स के ज्यादा सेवन या टमाटर, बैगन आदि सब्जियों के ज्यादा सेवन से किडनी के पथरी का खतरा बढ़ जाता है। इस रोग में शरीर में मौजूद यूरिक एसिड या कैल्शियम और अन्य कण एक जगह इकट्ठा होकर ठोस आकार बना लेते हैं, जो शरीर की गतिविधियों में बाधा बनने लगते हैं और दर्द शुरू हो जाता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer