Expert

बच्चों को बिस्कुट क्यों नहीं खिलाने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इसके नुकसान

Reasons Not To Give Biscuits To Children: बच्चों को बिस्कुट खिलाने से सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है? जानें बच्चों को बिस्कुट खिलाने के नुकसान।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 27, 2022 00:30 IST
बच्चों को बिस्कुट क्यों नहीं खिलाने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इसके नुकसान

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Reasons Not To Give Biscuits To Children: हम सभी चाहते हैं कि हम अपने बच्चों को हमेशा अच्छा और पौष्टिक आहार खिलाएं, जिससे कि उनका शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से हो। साथ ही वह हमेशा स्वस्थ रहे। लेकिन बच्चों को स्वस्थ चीजें खिलाना कोई आसान काम नहीं है। क्योंकि छोटे बच्चों खाने पीने में बहुत आनाकानी करते हैं और पेरेंट्स को उन्हें खिलाने के लिए पीछे-पीछे दौड़ना पड़ता है। लेकिन जब आप उन्हें कोई टॉफी-चॉकलेट या बिस्कुट जैसी चीजें खिलाते हैं तो वे फट से खा लेते हैं। लेकिन आजकल हम देखते हैं कि पेरेंट्स मुख्य भोजन के रूप में भी बच्चों को बिस्कुट खिलाने लगे हैं, क्योंकि बिस्कुट बनाने वाली कंपनियां ये दावे करती हैं कि ये पचने में आसान, स्वादिष्ट हैं और पोषण से भरपूर होते हैं। साथ ही बच्चे इसे आसानी से खा भी लेते हैं। लेकिन क्या वाकई बाजार में मौजूद ये बिस्कुट आपके बच्चे के लिए स्वस्थ हैं?

डॉ. अल्का विजयन ने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बच्चों को बिस्कुट खिलाने के बच्चों की सेहत पर प्रभाव के बारे में विस्तार से बताया है। वह बताती हैं कि इन दिनों बिस्कुट और कुकीज बच्चों का मुख्य भोजन बन गए हैं। हम उन्हें यह सोचकर उन्हें बच्चों को खिलाते हैं कि यह इनमें वजन कम होता है साथ ही ये हल्के होते हैं, तो इन्हें बच्चे के लिए पचाना भी आसान होगा! लेकिन वे ये नहीं जानते हैं कि उन्हें खिलाए जाने वाले बिस्कुट, कुकीज, रस्क आदि बच्चों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं और कई प्रकार की बीमारियां का कारण बन सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

is it safe to give biscuits to babies

क्या बच्चों को बिस्कुट खिलाने चाहिए- is it safe to give biscuits to babies

डॉ. अल्का के अनुसार बिस्कुट बनाने की सामग्री की बात करें तो इनमें आमतौर पर मैदा, बैकिंग पाउडर, नमक, दूध और मक्खन आदि को शामिल किया जाता है। 

  • जब इन सामग्रियों को साथ मिलाया जाता है तो यह कॉम्बिनेशन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। जब दूध और नमक साथ मिलते हैं, तो इससे दूध फट जाता है, जो इसे एक इन्फ्लेमेटरी फूड कॉम्बिनेशन यानि विरुद्ध आहार बनाता है।
  • इनमें मौजूद बेकिंग सोडा की प्रकृति अपघर्षक होती है जिससे इसका नियमित सेवन एथेलियम के क्षरण का कारण बनता है।
  • इनका टेक्सचर ड्राई और क्रंची होता है। यह आंतों में ड्राइनेस का कारण बनते हैं। साथ ही इससे ब्लोटिंग कब्ज की समस्या होती है।
  • इसके अलावा यह आपके बच्चों में पिकी इटिंग की आदत का भविष्य में कारण बन सकता है।

बच्चों को बिस्कुट खिलाने के नुकसान

  • यह बच्चों को बिस्कुट का आदि बनाता है
  • उनकी आंत स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है
  • उन्हें पिकी ईटर्स में बदल देता है
  • बच्चों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता, इम्युनिटी कमजोर होती है
  • बच्चे बार-बार, जल्दी बीमार पड़ते हैं। उन्हें बार-बार खांसी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं होती हैं।

क्या बच्चों को मिलेट, शुगर फ्री और वीगन कुकीज दे सकते हैं?

  • भले ही ये स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं, लेकिन नियमित सेवन से बच्चों को सिर्फ नुकसान पहुंचता है।
  • इसलिए धीरे-धीरे बच्चों को कम खिलाना शुरू करें, सप्ताह में 1 बार सेवन ठीक है।
  • नमक, क्रीम और वेजिटेबल फैट वाले बिस्कुट से परहेज करें
  • बच्चों को गुनगुने गाय के दूध के साथ कुकीज खिलाएं।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

बच्चों को कुकीज खिलाने के लिए बजाए उबले हुए और ग्रील्ड खाद्य पदार्थो अधिक खिलाएं, ये पोषण से भरपूर होते हैं और स्वस्थ भी।

Disclaimer