डायबिटीज के मरीज हैं तो खाने में शामिल करें राजमा, जानें इसे खाने के खास फायदे

डायबिटीज के कारण अगर आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी एड करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में राजमा शामिल करें। जानें इसे खाने के फायदे।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Jan 30, 2022 15:30 IST
डायबिटीज के मरीज हैं तो खाने में शामिल करें राजमा, जानें इसे खाने के खास फायदे

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करते रहना चाहिए। साथ ही शुगर का सेवन काफी कम कर, पौष्टिक खाना खाना होगा। अपने शुगर लेवल को नियमित रूप से चेक करते रहना और समय से दवाइयां लेना भी काफी आवश्यक होता है। डायबिटिक डाइट में काफी सारी ऐसी चीजें खाना निषेध है जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए आपके पास काफी कम ऑप्शन रह जाते हैं जोकि स्वादिष्ट हों और जिसे खाने का मन करता हो। लेकिन आज आपको जान कर खुशी होगी कि आप राजमा को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। राजमा में फाइबर की अच्छी और ग्लाइसेमिक मात्रा लो होती है। साथ ही इसको एक बर्निंग कार्बोहाइड्रेट भी माना जाता है। इसलिए शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

insiderajma

एक्सपर्ट के मुताबिक राजमा क्यों है फायदेमंद (Kidney Beans are Beneficial)

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस बताती हैं कि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की काफी मात्रा होती है जिससे स्टार्च बनता है। स्टार्च ग्लूकोस़ की एक बड़ी चेन होती है जिसे एमाइलोज और एमाइलोपेक्टिन कहा जाता है। राजमा में एमाइलोपेक्टिन के मुकाबले एमाइलोज की अधिकता होती है। जो आसानी से पचता नहीं। इसी वजह से लंबे समय तक शुगर लेवल कम रहता है साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी। यही कारण है कि डायबिटीज के रोगियों के लिए इसका सेवन फायदा पहुंचाता है।

कैसे आप राजमा को और अधिक हेल्दी बना सकते हैं (Why Kidney Beans Are Good)

  • जान लें कि राजमा में बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह राजमा एक नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग का काम करता है। 
  • आप इसे पका भी सकते हैं और इसे एक ग्रेवी के रूप में बना कर बरीटो आदि में भी एड कर सकते हैं।
  • अगर वजन कम करना चाहते हैं तो ब्राउन चावल के साथ राजमा खा सकते हैं। इनमें फैट की मात्रा काफी कम होती है और ब्राउन चावलों में शुगर की मात्रा भी कम होती है।
  • मात्रा का काफी ज्यादा ध्यान रखें। यह ध्यान रखें कि आपकी प्लेट में राजमा और चावलों की मात्रा समान हो। 
  • यह ध्यान रखें कि ओवर ऑल प्लेट का जीआई कम हो ताकि आपको पेट फूला हुआ महसूस न हो।
  • अपने डिनर में सलाद की मात्रा भी जरूर एड करें ताकि डाइट में पोषण की मात्रा बढ़ सके। 
  • सलाद में ज्यादा कैलोरीज़, फैट और शुगर भी नहीं होते।
  • खाने से पहले यह भी जरूर सुनिश्चित कर लें कि राजमा अच्छा से पक गया हो। अगर राजमा कच्चा रह जाता है तो यह आपके लिए काफी टॉक्सिक बन सकता है।

इसे भी पढ़ें : शुगर लेवल कम होने पर क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें लो-शुगर लेवल मैनेज करने के तरीके

राजमा से डायबिटिक लोगों को क्या क्या लाभ मिल सकते हैं (Benefits Of Eating Rajma)

राजमा दाल डायबिटिक लोगों के लिए काफी अच्छा भोजन का विकल्प है। जोकि अच्छी तरह पकने पर काफी स्वादिष्ट भी लगती हैं। अगर आप अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए विकल्प ढूंढ रहे हैं तो राजमा को अपनी डाइट में एड कर सकते हैं। राजमा से काफी सारे स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं। राजमा का सेवन करने से कैंसर से बचा जा सकता है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी राजमा काफी लाभदायक होती है। राजमा का सेवन करने से हड्डियां भी काफी मजबूत बनती हैं और इससे शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है। राजमा दाल के सेवन से स्किन में भी काफी सुधार देखने को मिल सकता है।

राजमा दाल में कौन कौन से पौष्टिक तत्व होते हैं (Nutrients Value In Rajma)

राजमा दाल आयरन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होती है। आयरन के अलावा इसमें कॉपर, मैंगनीज, विटामिन के1, फॉस्फोरस जैसे भी बहुत से मिनरल और विटामिन मौजूद होते हैं। राजमा को हफ्ते में एक बार अपनी डाइट में शामिल करके इतने सारे पौष्टिक तत्वों का सेवन किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें : क्या डायबिटीज में किशमिश खा सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने के फायदे और सही तरीका

राजमा को किस तरह से डायट में शामिल किया जा सकता है (How To Add Rajma In Diet)

राजमा को अलग अलग तरह से बनाया जा सकता है। आप इसे उबाल कर इसमें धनिया और थोड़ा सा नमक मिला कर सलाद के रूप में खा सकते हैं। इसे ग्रेवी वाली सब्जी की तरह भी बना कर चावलों के साथ खाया जा सकता है। इन्हें उबाल कर बरिटो आदि में भी मिक्स किया जा सकता है।

डायबिटिक लोगों के लिए राजमा एक बहुत अच्छा पौष्टिक आहार है। इन्हें आप रोटी और चावल दोनों के साथ खा सकते हैं। सबसे अच्छी बात तो यह है कि राजमा आपके ब्लड शुगर लेवल को भी एकदम से नहीं बढ़ाती हैं।

all images credit: freepik

Disclaimer