कोरोना से जंग: 80 हजार आइसोलेशन बेड बना रहा है रेलवे, N95 मास्क और वेंटिलेटर की आपूर्ति हुई शुरू

COVID-19: हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्‍या 5,734 है। पिछले एक दिन में 549 नए मामले और 17 मौतें हुई हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 09, 2020
कोरोना से जंग: 80 हजार आइसोलेशन बेड बना रहा है रेलवे, N95 मास्क और वेंटिलेटर की आपूर्ति हुई शुरू

देश में फैले कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप के बीच बृहस्‍पतिवार को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा प्रेसवार्ता की गई। जिसमें मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि, अब तक 473 लोग कोरोना वायरस से ठीक होकर डिस्‍चार्ज हो चुके हैं। कुल संक्रमितों की संख्‍या 5734 है। पिछले एक दिन में 549 नए मामले सामने आए हैं। अब तक 166 लोगों की मौत हुई है। इनमें 17 मौतें केवल बुधवार के दिन रिपोर्ट की गई हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के सरकार की तैयारियों के बारे में भी जानकारी दी है।

coronavirus-in-india

कोरोना से निपटने के लिए 80 हजार आइसोलेशन बेड तैयार कर रहा है रेलवे

अग्रवाल ने बताया कि, हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री ने राज्‍यों को सपोर्ट करने के लिए टीम बनाई गई है। ऐसी 10 टीमें बनाई गई है, जिन्‍हें अलग-अलग राज्‍यों में भेजा गया है। इसके अलावा अन्‍य सभी मंत्रालय भी सपोर्ट कर रहे हैं। इसके तहत भारतीय रेलवे 80,000 आइसोलेशन बेड तैयार करने 5,000 ट्रेन डिब्बों को आइसोलेशन (संगरोध) सुविधाओं में बदलने के लिए काम कर रहा है। इनमें से 3,250 डिब्बों का रूपांतरित करने का काम पूरा हो चुका है।

इसके अलावा 586 हेल्थ यूनिट, 45 सब डिवीजनल हॉस्पिटल्स, 56 डिविजनल हॉस्पिटल्स, 8 प्रोडक्शन यूनिट्स हॉस्पिटल्स और 16 जोनल हॉस्पिटल्स पूरे देश में फैले भारतीय रेलवे श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा COVID-19 का मुकाबला करने के लिए समर्पित हैं। 

Loading...

मास्‍क और वेंटिलेटर की आपूर्ति शुरू की गई

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पीपीई (PPE) और N95 मास्क (N95 Mask) और वेंटिलेटर (Ventilators) की आपूर्ति पर भी मंत्री समूह की बैठक में चर्चा हुई है। पीपीई, मास्क और वेंटिलेटर की आपूर्ति अब शुरू हो गई है। भारत में 20 घरेलू निर्माता कंपनियां पीपीई का निर्माण कर रही हैं। 1.7 करोड़ पीपीई और 49,000 वेंटिलेटर खरीदा जा रहा है। साथ उन्‍होंने पीपीई की कमी को लेकर फैले भ्रम का खंडन करते हुए कहा कि, पीपीई स्थिति के अनुसार प्रयोग किया जाता है, हर किसी को इसकी जरूरत नहीं है। उन्‍होंने कहा कि फिलहाल जो स्थिति है उसके अनुसार हमारे पास पीपीई मौजूद है।

30 अप्रैल तक ओडिशा लॉकडाउन

कोरोनावायरस बढ़ते प्रकोप के बीच ओडिशा (Odisha) ने लॉकडाउन की मियाद बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया है। हालांकि, केंद्र सरकार ने की तरफ से पूरे भारत में अभी तक सिर्फ 21 दिन (14 अप्रैल तक) का ही लॉकडाउन है। वहीं, ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से 30 अप्रैल तक ट्रेन और विमान सेवा शुरू न किए जाने की अपील की है। ओडिशा में 17 जून तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं।

बता दें, पूरे भारत में अभी तक 14 अप्रैल तक ही लॉकडाउन है। मगर कई राज्‍य इसकी अवधि बढ़ाने की बात कर रहे हैं। बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने सभी विपक्षी दलों के साथ बैठक की थी!

Read More Health News In Hindi

Disclaimer