दवा खाने के बाद ज्यादा नींद आना और सिरदर्द हो सकता है साइड इफेक्ट, जानें कैसे करें बचाव

दवाएं मानव शरीर के साथ एक नाजुक संतुलन में काम करती हैं, लेकिन इस संतुलन के बिगड़ने पर यह कई प्रकार के साइड इफेक्‍ट का कारण बन सकती है। हालांकि मामूली

Vishal Singh
तन मनWritten by: Vishal SinghPublished at: May 12, 2017
दवा खाने के बाद ज्यादा नींद आना और सिरदर्द हो सकता है साइड इफेक्ट, जानें कैसे करें बचाव

ये कोई हैरान करने वाली बात नहीं है कि दवाओं के कारण हमारे शरीर पर साइड इफेक्ट्स होते हैं। कई बार हमारी ही गलती के कारण साइड इफेक्ट होता है तो कई बार दवाएं हमारी सेहत पर असर करने के बजाए नुकसान दे देती है। दवाओं से होने वाले नुकसान कई बार ज्यादा गंभीर हो जाते हैं जिसके लिए एक लंबा इलाज कराना पड़ सकता है। इसलिए हमे कभी भी दवाओं के साइड इफेक्ट को नजरअंदाज या लापरवाही के साथ नहीं लेना चाहिए।

दवाओं के ओवरडोज या फिर हैवी दवा के कारण हल्के साइड इफेक्ट ज्यादातर लोगों को झेलने पड़ते हैं। दवाओं के नुकसान के कारण सिर दर्द, कब्ज, लगातार नींद आना, छाले पड़ जाना जैसी समस्याएं होती है। ऐसे में आपको समय पर छुटकारा पाना बहुत जरूरी होता है। आप कुछ तरीकों से आसानी से दवाओं के साइड इफेक्ट को खत्म कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको ये जानकारी जरूर होनी चाहिए कि दवा का साइड इफेक्ट क्या हो रहा है। 

लगातार नींद आना

वैसे तो सभी दवाओं में नींद आती है, ऐसे में अगर आपको कुछ देर के लिए नींद आए और आप सो जाएं तो ये नींद खत्म हो जाती है और आपको पूरा आराम मिल जाता है। लेकिन कई लोगों को लगातार नींद आती रहती है और बेहोशी जैसी हालत हो जाती है। 

कब्ज की समस्या

कई दवाओं का सेवन ज्यादा करने के कारण कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दवा काफी गर्म होती है और वो पेट में घुलने के बाद पेट को भी गर्म कर देती है जिसकी वजह से कब्ज की समस्या पैदा होती है। आप इससे बचने के लिए दही, नारियल पानी और नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ब्राउन और होल वीट ग्रेन और हाई फाइबर सब्जियां और फल जैसे बींस, सेब और ब्रोकली के सेवन से इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों के शरीर में पानी की कमी बन सकती है निर्जलीकरण का कारण, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

डायरिया

हालांकि कि ज्यादातर दवाओं के कारण डायरिया की समस्या देखने को मिलती है, डायरिया की समस्या दवा के कारण बड़े और बच्चों दोनों में होती है। आप इसे लेकर परेशान न हो, क्योंकि कई दवाएं ऐसी होती है जो पेट को साफ करने का काम करती है। अगर आपको दवा से डायरिया की समस्‍या होती है तो अपने आहार में हल्‍के, फाइबर युक्‍त जैसे की चावल और दही को शमिल करें। span>

इसे भी पढ़ें: बच्‍चों में नींद की कमी बन सकती है कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण, जानें कैसे दें बच्‍चों को अच्‍छी नींद

सिरदर्द 

सिरदर्द की समस्या दवा के ओवरडोज के कारण हो सकती है। हालांकि शरीर को दवा की आदत हो जाने पर सिरदर्द अपने आप दूर हो जाता है। लेकिन अगर समस्‍या लंबे समय तक बनी रहती हैं तो बिना देर किए अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें, क्योंकि आप इस मामले में बिना डॉक्टर की सलाह के घरेलू तरीके का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 
 
अगर आपको ऐलोपैथिक दवाएं सूट नहीं करती, तो आप होमियोपैथी या फिर आयुर्वेदिक दवाओं का रुख कर सकते हैं। यह दवाएं आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती और आपके शरीर पर जल्द फायदा पहुंचाने का काम करती है। वहीं, आप लगातारा किसी समस्या के होने पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करें और उससे संबंधित इलाज कराएं। 

Read More Article On  Miscellaneous In Hindi 

 

Disclaimer