पेरेंट्स-टीचर मीटिंग में अभिभावक जरूर पूछें ये 6 सवाल

Questions To Ask At Parent Teacher Meeting: अगर आपका बच्चा स्कूल जाता है, तो आप पेरेंट्स-टीचर मीटिंग ये सवाल पूछ सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 20, 2022 11:19 IST
पेरेंट्स-टीचर मीटिंग में अभिभावक जरूर पूछें ये 6 सवाल

ऐसा कहा जाता है कि माता-पिता के बाद शिक्षक ही बच्चे के बारे में सबसे ज्यादा जानते हैं। घर के अलावा बच्चे सबसे ज्यादा समय स्कूल में बिताते हैं, जहां टीचर ही उनके गार्जियन का रोल निभाते हैं। यही वजह है कि स्कूलों में पेरेंट्स-टीचर मीटिंग (पीटीएम) होती है, जिससे पेरेंट्स और टीचर बच्चे से जुड़ी बातों पर चर्चा कर सकें। पेरेंट्स-टीचर मीटिंग का उद्देश्य बच्चे के विकास से जुड़ी बातों को आपस में शेयर करना होता है। पीटीएम में बच्चों के टीचर्स से बात करके पेरेंट्स अपने बच्चों की प्रतिभाओं, क्षमताओं, कमजोरियों और लर्निंग स्टाइल को बेहतर तरीके से पहचान पाते हैं। खासतौर पर अगर आपके बच्चे ने अभी-अभी स्कूल जाना शुरू किया है, तो पेरेंट्स टीचर मीटिंग के जरिए आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कैसे आप अपने बच्चे के विकास में मदद कर सकते हैं। इसके लिए बहुत जरुरी है कि आप पेरेंट-टीचर मीटिंग में टीर्चर से सही सवाल पूछें। पेरेंट्स टीचर मीटिंग में आपको न सिर्फ बच्चे की परफॉरमेंस के बारे में सवाल करने चाहिए, बल्कि उसके व्यक्तित्व से जुड़े सवालों को भी पूछना चाहिए। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे सवाल बताएंगे जो हर पेरेंट्स को पीटीएम में पूछने चाहिए - 

पेरेंट्स-टीचर मीटिंग में जरूर पूछें ये 6 सवाल - 6 Questions To Ask At Parent Teacher Meeting

बच्चे की क्लास परफॉरमेंस कैसी है? 

पेरेंट्स टीचर मीटिंग में बच्चे की क्लास परफॉरमेंस के बारे में जरूर पूछें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपका बच्चा स्कूल में अपना काम कैसे करता है। इससे आप अपने बच्चे के पढ़ाई करने के ढंग और उसकी क्षमताओं को समझकर उसकी मदद कर सकते हैं। 

बच्चे का स्कूल में व्यवहार कैसा है?

बतौर पेरेंट आपको अपने बच्चे के व्यवहार की समझ होनी चाहिए। बच्चा अपने टीचर्स से कैसे बात करता है? अपने दोस्तों के प्रति उसका रवैया कैसा है? उसके दोस्त बन पाते हैं या नहीं? इन सभी सवालों को पीटीएम में पूछें। अगर बच्चे का स्कूल में व्यवहार अच्छा नहीं है, तो हो सकता है कि उसे कोई परेशानी हो। उदाहर के लिए, अगर बच्चा घर पर खुश रहता हो लेकिन स्कूल में शांत और चुप-चुप रहे तो हो सकता है कि उसे कोई परेशानी हो।

Ptm-Questions

क्या बच्चे को किसी सब्जेक्ट में मदद की जरूरत है?

पेरेंट्स-टीचर मीटिंग में यह सवाल जरूर पूछें। इससे आपको अपने बच्चे की शैक्षणिक जरूरतों को समझने में मदद मिलेगी। अगर बच्चा किसी सब्जेक्ट में कमजोर है, तो आप उस सब्जेक्ट में अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बच्‍चों के ल‍िए समय न‍ न‍िकालने के कारण उन्‍हें हो सकती हैं ये 5 समस्‍याएं

बच्चा किन चीजों में अच्छा है? 

पेरेंट्स को बच्चे के टीचर से मिलकर उसकी प्रतिभाओं के बारे में जानना चाहिए। आपको अपने बच्चे की प्रतिभाओं को पहचानकर, उसे निखारने में मदद करनी चाहिए। ऐसा करने से न केवल आपका आत्मविश्वास बल्कि आपके बच्चे का आत्मसम्मान भी बढ़ेगा।

क्या मेरा बच्चा खुश है?

अक्सर हम सिर्फ बच्चे की परफॉरमेंस पर ध्यान देते हैं। लेकिन आपको यह समझने की जरुरत है कि अगर आपका बच्चा खुश नहीं है तो इसका असर उसकी पढ़ाई पर भी पढ़ेगा। इस बात को जानने कि कोशिश करें कि कहीं बच्चे को स्कूल में कोई दिक्क्त तो नहीं है। 

बच्चे की किन बातों पर ध्यान देने की जरूत है?

घर के बाद बच्चा स्कूल में ही सबसे ज्यादा समय बितता है। टीचर क्लास के हर बच्चे की जरूरतों को समझते हैं। वे आपको बता सकते हैं कि क्या आपके बच्चे को पढ़ाई या किसी अन्य चीज में मदद चाहिए। टीचर आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आपको बच्चे की किन चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: इस तरह बढ़ाएं बच्चों की एकाग्रता, पढ़ाई पर दिखने लगेगा पॉजिटिव असर

Questions To Ask At Parent Teacher Meeting: आप बच्चे की पेरेंट्स-टीचर मीटिंग में उसके टीचर से ये सवाल पूछ सकते हैं। इससे आपको अपने बच्चे के व्यक्तित्व और पढ़ाई के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

Disclaimer