अगर आपका बच्चा भी किसी काम में एकाग्र नहीं हो पाता है, तो ऐसे में आपको उसकी कुछ आदतों को बदलना होगा। जानें बच्चे की एकाग्रता में वृद्धि करने के उपाय।

"/>

इस तरह बढ़ाएं बच्चों की एकाग्रता, पढ़ाई पर दिखने लगेगा पॉजिटिव असर

अगर आपका बच्चा भी किसी काम में एकाग्र नहीं हो पाता है, तो ऐसे में आपको उसकी कुछ आदतों को बदलना होगा। जानें बच्चे की एकाग्रता में वृद्धि करने के उपाय।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 27, 2022 15:30 IST
इस तरह बढ़ाएं बच्चों की एकाग्रता, पढ़ाई पर दिखने लगेगा पॉजिटिव असर

चाहे बात बच्चे के दिमाग को तेज करने की हो या फिर स्कूल और अन्य क्षेत्रों में अच्छा परफॉर्म करने की, इनमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज एकाग्रता यानी फोकस होता है। बड़े लोग इसे पाने के लिए अलग-अलग तकनीक जैसे मेडिटेशन और योग आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन बच्चे के लिए योग आदि करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अगर आप बच्चे के दिमाग को शुरू से ही कॉन्संट्रेट करना सिखाएंगे, तो उन्हें आगे जा कर काफी लाभ मिल सकता है। बच्चे को मेडिटेट करवाना या बोरिंग एक्टिविटी करवाना काफी मुश्किल होता है और हम आपको ऐसा करने का सुझाव भी नहीं देंगे। लेकिन आप  अपने बच्चे को इंटरेस्टिंग एक्टिविटी के माध्यम से चीजों को कंसंट्रेट करना सिखा सकते हैं। आइए जानते हैं बच्चे की एकाग्रता को बढ़ाने के ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में।

उनका लक्ष्य निर्धारित करें

बच्चे के लिए एक गोल सेट कर दें और उसके बाद उसे उन्हें पूरा करने को बोलें। अगर वह पूरा कर देते हैं, तो उन्हें कोई इनाम भी दें ताकि बच्चे में लक्ष्य पूरा करने की भावना आ सके। उनके समय को केवल एक ही चीज में न लगाएं बल्कि अलग-अलग एक्टिविटी करने में उन्हें  प्रेरित करें। इससे उनका फोकस और ज्यादा बढ़ेगा।

अपने बच्चे को ऑब्जर्व करें

पहले अपने बच्चे से अलग हों और उन्हें किताब या फिर खेलते हुए अच्छे से ऑब्जर्व करें। उनके एक्सप्रेशन और वह कैसा करने की सोचते है, इन्हें ध्यान से नोटिस करें। इसके बाद यह जानने की कोशिश करें कि उनका इंटरेस्ट किस चीज में है। जिस चीज में बच्चे की रुचि होगी वह उसी ओर ध्यान केंद्रित कर पाएगा।

इसे भी पढ़ें : बच्चों के जिद्दी होने के पीछे हो सकते हैं ये 6 कारण, जानें ऐसे बच्चों को संभालने के लिए आसान पेरेंटिंग टिप्स

उनके स्क्रीन टाइम को कम करें

बच्चे खेल-खेल में या फोन चलाते समय पढ़ाई  और अपने ऊपर ध्यान देने के बारे में बिल्कुल ही भूल जाते हैं। इससे बच्चे का फोकस बिगड़ने लगता है और दिमाग भी काफी प्रभावित होता है। इस चीज से बचने के लिए बच्चे के मोबाइल और टीवी आदि देखने के टाइम को धीरे-धीरे कम करें और इसकी बजाय बच्चे को पुराने और दिमाग लगाने वाले खेलों को खेलना सिखाएं।

improve concentration of your child

उन्हें रोजाना के काम दें

अगर आप बच्चे को रोज की रोज काम सौंपते हैं, तो उन्हें रोजाना एक लक्ष्य पूरा करने को मिल जाता है। इससे उनका दिमाग फोकस हो कर काम पूरा करना सीखता है। बच्चे की उम्र के हिसाब से उन्हें काम दें, जैसे अगर आपका बच्चा छोटा है तो उसे बुक्स को ठीक करने या फिर अपना बैग  सही करने का काम दे सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : क्या बिना वजह रोता है आपका बच्चा? इन उपायों से करें बच्चे को करें शांत

उन्हें इनाम दें और सराहना करें

जब भी बच्चे को किसी काम को पूरा करने के लिए इनाम मिलता है, तो उनका मनोबल बढ़ता है और इससे उन्हें अगली बार और अच्छा काम करने की प्रेरणा मिलती है। अगर आप इसके लिए उनकी सराहना करते हैं तो बच्चा अगली बार और ध्यान से और कम गलतियों के साथ काम करता है।

बड़े कामों को छोटे टुकड़ों में बांट दें

कई बार अगर काम बड़ा होता है तो बच्चा उसे कर पाने में मुसीबतों का सामना करता है। इसलिए बड़े काम को छोटे कामों में बांट दें, ताकि आपके बच्चे का दिमाग अन्य चीजों में भटके भी न और उसे काम को पूरा करने में ज्यादा प्रेशर भी महसूस न हो। इसके लिए आप एक काम को दो भागों में बांट सकती हैं।

बच्चे के फोकस को बढ़ाने के लिए इन टिप्स का पालन किया जा सकता है, उन्हें डिस्ट्रैक्ट करने वाली सारी चीजों जैसे फोन आदि को से दूर ही रखें ताकि वह और अच्छी तरह से काम को पूरा कर सकें।

Disclaimer