वायरल बुखार और मौसमी बीमारियों के बारे में कितना जानते हैं आप? खेलें ये क्विज और परखें अपना ज्ञान

मौसमी बीमारियों और वायरल बुखार के बारे में अपना ज्ञान और जानकारी परखने के लिए खेलें ये 10 सवालों वाला क्विज।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 08, 2020Updated at: Jul 09, 2020
वायरल बुखार और मौसमी बीमारियों के बारे में कितना जानते हैं आप? खेलें ये क्विज और परखें अपना ज्ञान

बारिश का मौसम आते ही वायरल बीमारियों का सीजन भी शुरू हो जाता है। इस मौसम में वातावरण में वायरस और बैक्टीरिया तेजी से पनपते और बढ़ते हैं, इसलिए वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वायरल बुखार, डेंगू, मलेरिया, जुकाम जैसी समस्याएं मॉनसून में आम हो जाती हैं। यही कारण है कि कुछ लोग बरसात को 'बीमारियों का मौसम' भी कहते हैं।

ज्यादातर वायरल बीमारियों में बुखार एक कॉमन समस्या है, जिसके कारण बहुत सारे लोग परेशान होते हैं। वायरल बुखार की समस्या सबसे ज्यादा छोटे बच्चों और बुजुर्गों को परेशान करती है। इसका कारण यह है कि बच्चों और बूढ़ों का इम्यून सिस्टम वयस्कों की अपेक्षा कमजोर होता है।

इसे भी पढ़ें: बारिश के मौसम की वायरल बीमारियों, एलर्जी और इंफेक्शन से बचा सकते हैं ये 3 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स

वायरल  बीमारियों से बचाव में और इससे लड़ने में आपके इम्यून सिस्टम की बड़ी भूमिका होती है। ऐसे लोग जिनके शरीर में खून की कमी है या जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है, वो वायरल बीमारियों की चपेट में जल्दी आते हैं।

आमतौर पर सामान्य वायरल बुखार 2 सप्ताह में ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ गंभीर वायरल बीमारियों के कारण आने वाले बुखार कई सप्ताह तक रह सकते हैं। इस तरह के बुखार को लगातार नजरअंदाज करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए वायरल बुखार के बारे में आप कितना जानते हैं और आपका ज्ञान कितना है, ये जानने के लिए नीचे दिया हुआ क्विज खेलें और परखें अपना ज्ञान।

Loading...

Created with Quiz Maker

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer