छीलकर या बिना छीले? खीरा खाने का सही तरीका क्या है

खीरा खाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ज्यादातर लोग खीरे को सलाद के तौर पर ही खाना पसंद करते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 13, 2022Updated at: Jun 13, 2022
छीलकर या बिना छीले? खीरा खाने का सही तरीका क्या है

खीरा गर्मियों के मौसम में लंच, डिनर के वक्त सलाद में लोगों की पहली पसंद होता है। कई लोग खीरे को बिना छिले खाते हैं तो कुछ लोग स्वाद के चक्कर में  खीरे को छीलकर खाना पसंद करते हैं। हालांकि खीरे को छीलते वक्त अक्सर लोगों के मन में एक ही सवाल रहता है कि क्या इसे छीलकर खाना सही है? अगर आप भी इसी कन्फ्यूजन में रहते हैं तो चलिए जानते हैं क्या है सलाद का फेवरेट ऑप्शन खीरा खाने का सही तरीका

क्या है खीरा खाने का सही तरीका? (Right way to eat cucumber)

खीरा खाने का सही है कि इसे बिना छीले ही खाया जाए। खीरे में विटामिन के, विटामिन सी सहित कई मिनरल्स पाए जाते हैं। जब हम खीरे को बिना छिले खाते हैं तो ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर में जाते हैं। लेकिन जब हम खीरे को छील देते हैं, तो शरीर को इसके सभी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। हालांकि आज कल बाजार में खीरे को स्टोर करने के लिए कई तरह के केमिकल और अननैचुरल सिंथेटिक वैक्‍स का सहारा लिया जाता है। अगर आप खीरे को ऐसे ही खा लेते हैं तो इससे आपके शरीर और दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए खीरे को छिलके के साथ खाने के लिए जरूरी है कि आप इसे हल्के गुनगुने पानी में धोकर खाएं।

इसे भी पढ़ेंः Fat to Fit: आशु ने 4 महीने में 18 किलो कम किया वजन, जानें उनका डाइट प्लान और डेली रूटीन

छिलके के साथ खीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cucumber with Peel)

वेट को मैनेज करने में सहायक

खीरे में फाइबर और रफेज पाया जाता है। अगर आप इसे बिना छीले खाते हैं तो इससे ज्यादा देर तक पेट भरा हुआ रहता है और यह क्रेविंग को भी कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। इससे वेट को मैनेज करना आसान हो सकता है।

पेट को साफ रखने में मददगार

खीरे के छिलके में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। अगर आप खीरे का सेवन छिलके के साथ करते हैं तो ये बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है। बॉवेल मूवमेंट के तेज होने से कब्ज, पेट फूलना जैसी प्रॉब्लम नहीं होती और यह पेट को भी साफ रखने में मददगार साबित होता है।

इसे भी पढ़ेंः चिकन-मटन नहीं, ये 5 वेजिटेरियन फूड करेंगे मसल्स बनाने में मदद

स्किन एजिंग को करता है कंट्रोल

यह बात बहुत ही कम लोगों को पता होती है कि खीरा के छिलके में एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है। एस्कॉर्बिक एसिड स्किन की एजिंग को कंट्रोल करता है साथ ही यह स्किन को धूप और प्रदूषण से होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए खीरे का छिलका बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि खीरे के छिलके में बीटा-कैरोटीन के गुण पाए जाते है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है। ये सारे तत्व मिलकर आंखों को हेल्दी बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं।

क्या है खीरा खाने का सही समय (what is the right time to eat cucumber)

अक्सर देखा जाता है कि लोग डिनर और लंच दोनों में सलाद के तौर पर खीरे का सेवन करते हैं, लेकिन यह एक गलत आदत हो सकती है। अगर आप डिनर में खीरे का सेवन करते हैं तो इससे पेट में ज्यादा वक्त तक भारीपन रह सकता है, जिसके कारण सुबह कब्ज की समस्या हो सकती है। खीरे को पचाने में ज्यादा वक्त लगता है इसलिए संभव हो तो इसका सेवन लंच के समय ही करें।

(All Image Sources- Freepik.com)

Disclaimer