क्या आप भी करते हैं Peel-off Mask का ज्‍यादा इस्‍तेमाल? जानें लें इसके नुकसान

Peel-Off Mask Side Effects: पील ऑफ मास्‍क त्‍वचा के ल‍िए हान‍िकारक होते हैं। इनके इस्‍तेमाल से त्‍वचा में होने वाले नुकसान के बारे में जान लें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 08, 2023 15:00 IST
क्या आप भी करते हैं Peel-off Mask का ज्‍यादा इस्‍तेमाल? जानें लें इसके नुकसान

आज के समय में बाजार में कई तरह के स्‍क‍िन केयर उत्‍पाद मौजूद हैं। न‍िर्माताओं के दावे पर आप इन्‍हें खरीद तो लेते हैं लेक‍िन इन उत्‍पादों के लंबे इस्‍तेमाल से त्‍वचा बेजान होने लगती है। ऐसा ही एक उत्‍पाद है पील-ऑफ मास्‍क (Peel-Off Mask)। त्‍वचा को साफ करने के ल‍िए कई लोग पील-ऑफ मास्‍क का इस्‍तेमाल करते हैं। पील-ऑफ मास्‍क की मदद से त्‍वचा की गंदगी, वाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या दूर होती है। लेक‍िन आपको बता दें क‍ि पील-ऑफ मास्‍क के कुछ नुकसान भी होते हैं। पील-ऑफ मास्‍क के ज्‍यादा इस्‍तेमाल के कारण त्‍वचा में कई तरह की समस्‍याएं बढ़ जाती हैं। आगे जानेंगे पील-ऑफ को इस्‍तेमाल करने के 5 नुकसान। 

peel off mask side effects

1. त्‍वचा में रेडनेस हो सकती है 

ज‍िन लोगों की त्‍वचा सेंस‍िट‍िव होती है उन्‍हें पील ऑफ मास्‍क का इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए। इससे त्‍वचा में रेडनेस बढ़ जाती है। जो लोग एक्‍ज‍िमा या अन्‍य क‍िसी त्‍वचा रोग के श‍िकार हैं, तो आपको पील-ऑफ मास्‍क का इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए संतरे के छिलके और दूध से बनाएं ये 3 फेस मास्क

2. त्‍वचा रूखी हो सकती है 

पील-ऑफ मास्‍क के इस्‍तेमाल से त्‍वचा में रूखापन आ सकता है। पील-ऑफ मास्‍क का इस्‍तेमाल सर्द‍ियों में करने से बचना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इस दौरान त्‍वचा में नमी की कमी हो जाती है। पील-ऑफ मास्‍क में मौजूद केमि‍कल्‍स आपकी त्‍वचा को ज्‍यादा रूखा बना देते हैं। 

3. एज‍िंग साइन्‍स बढ़ सकते हैं  

त्‍वचा की इलास्‍ट‍िस‍िटी प्रभाव‍ित होती है और एज‍िंग साइन्‍स जैसी झुर्रि‍यां नजर आने लगती हैं। पील-ऑफ मास्‍क के ज्‍यादा इस्‍तेमाल के कारण त्‍वचा में दर्द, रैशेज और एलर्जी की समस्‍या होती है। ऐसे हान‍िकारक उत्‍पादों को स्‍क‍िन केयर रूटीन में शाम‍िल करने से बचें।  

4. त्‍वचा में खुजली की समस्‍या 

पील ऑफ मास्‍क को बनाने के ल‍िए पॉल‍िव‍िनाइल एल्‍कोहल का इस्‍तेमाल होता है। ये एक तरीके का प्‍लास्‍ट‍िक एडेस‍िव है ज‍िससे आपकी त्‍वचा में खुजली हो सकती है। साथ ही त्‍वचा में एक्‍ने की समस्‍या भी बढ़ सकती है। पील-ऑफ मास्‍क के प्रयोग का सही तरीका जानें। पील-ऑफ मास्‍क का इस्‍तेमाल हफ्ते में 1 बार से ज्‍यादा न करें।  

5. त्‍वचा में सीबम की कमी 

हमारी त्‍वचा में सीबम मौजूद होता है। पील-ऑफ मास्‍क के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से त्‍वचा में मौजूद नैचुरल ऑयल कम हो जाता है। पील-ऑफ मास्‍क खरीदने से पहले उसके कंटेंट को ध्‍यान से पढ़ना चाह‍िए। कई बार पील-ऑफ मास्‍क में मौजूद केम‍िकल्‍स की मात्रा, सामान्‍य से ज्‍यादा होती है ज‍िससे आपकी त्‍वचा में रैशेज या दाने हो सकते हैं। 

पील-ऑफ मास्‍क के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से त्‍वचा में रूखापन, मुंहासे, एज‍िंग साइन्‍स, खुजली और रेडनेस आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। इनका कम से कम इस्‍तेमाल करें।

Disclaimer