कैंसर से लड़ने में फायदेमंद है साबुत अनाज से बना पास्ता, जानें इसके 5 लाभ

पास्ता ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत है और यह आपको फाइबर दे सकता है अगर यह साबुत अनाज से बना है तो। इसके साथ ही यह कैंसर, पेट की समस्याओं और कोलेस्ट्रोल घटाने में भी मदद कर सकता है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 07, 2019Updated at: Jul 07, 2019
कैंसर से लड़ने में फायदेमंद है साबुत अनाज से बना पास्ता, जानें इसके 5 लाभ

अनाज से बना पास्ता स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। पास्ता सब्जियों, फलों, फिश और पोल्ट्री सहित कुछ स्वस्थ आहार विकल्पों में शामिल हैं। पास्ता ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत है और यह आपको फाइबर दे सकता है अगर यह साबुत अनाज से बना है तो। इसके साथ ही यह कैंसर, पेट की समस्याओं और कोलेस्ट्रोल घटाने में भी मदद कर सकता है। अगर आप साबुत अनाज से बने पास्ता के स्वास्थ्य लाभ से अंजान हैं तो हम इससे जुड़े 5 स्वास्थ्य लाभ के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

कैंसर रोकने में मदद करता है पास्ता (Pasta May Help Prevent Cancer)

साबुत अनाज से बना पास्ता आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। इसमें ऐसी कई चीजें हैं, जो आपको कुछ प्रकार के कैंसर, खासकर पेट और पेट के कैंसर से बचाने में मदद कर सकती हैं। एक विशेष उपचार के लिए आप साबुत अनाज पास्ता के साथ स्पेगेटी कार्बोनरा का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आप इसे अपना नियमित भोजन न बनाएं। इसे  बटर, अंडे की जर्दी और पार्मेसन चीज़ के साथ बनाया जा सकता है।

आपकी भूख शांत करता है पास्ता (Makes You Less Hungry)

यह आपके पेट की भूख शांत करने में लाभकारी है, जिसका मतलब है कि पास्ता लंबे वक्त तक आपकी भूख लगने की इच्छा को रोकता है। इससे आपको ज्यादा भूख नहीं लगती और आप बेवजह कुछ भी नहीं खा लेते। सॉसेज और ब्रोकोली रब के साथ ऑर्केचेट नाम का गोल पास्ता बनाने और खाने की कोशिश करें। यह लाल मिर्च के साथ एक पारंपरिक इतालवी व्यंजन है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ेंः  इन 5 तरीकों से जानें पेशाब का रंग कैसे बताता है आपका स्वास्थ्य, कई समस्याओं का हो सकता है संकेत

किफायती है पास्ता (Affordable)

इसमें डाली जाने वाली आम सामग्री बेहद सस्ती और साधारण है जैसे आटा, पानी, नमक और कुछ अंडे। चाहे आप बना रहे हैं या स्टोर से जाकर इसे खरीद रहे हैं, पास्ता आपके परिवार के लिए पेट भरने का एक स्वस्थ और बेहद ही सुविधाजनक तरीका है।

कभी भी खा सकते हैं पास्ता ( Versatile)

आप इसे सुबह नाश्ते, दोपहर के भोजन या फिर रात को खाना खाते वक्त भी खा सकते हैं। यह जितना स्वादिष्ट है उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। इसके साथ ही इसे बनाने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता है। आप इसे रात में बनाकर अपनी पेट-पूजा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः  कोई भी दवा खरीदने से पहले जान लें ये 5 बातें, जरा सी गलती ले सकती है जान

बनाने में आसान (Easy to Make)

भूख लगने पर नूडल्स के अलावा जो चीज झटपट बनकर तैयार हो जाती है वह है पास्ता। पतीले में पानी उबलने पर आपका आधा काम पूरा हो जाता है क्योंकि यह बहुत पतला होता है इसलिए यह चंद सेकंडों में बन जाता है। उसके बाद उसे पैन पर डालिए और उसमें ऑलिव ऑयल, काली मिर्च और चीज मिलाकर थोड़ी थेर भूनिए। इससे न केवल आपको स्वाद मिलेगा बल्कि आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer