बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए जरूरी है आप रहें खुश, जानें Happy Parenting के लिए खास टिप्स

Tips to Become a Happier Parent: पेरेंटिंग के दौरान खुश रहना सबसे जरूरी होता है, जानें Happy Parenting के लिए खास टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 06, 2023 19:11 IST
बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए जरूरी है आप रहें खुश, जानें Happy Parenting के लिए खास टिप्स

Tips to Become a Happier Parent in Hindi: बच्चे के जन्म के बाद हर माता-पिता की सबसे बड़ी परेशानी यही होती है कि वे अपने बच्चे की अच्छी परवरिश कैसे करें। परवरिश के दौरान माता-पिता के व्यवहार का सीधा असर बच्चे पर पड़ता है। अगर बच्चे की परवरिश के दौरान माता-पिता खुश नहीं रहते हैं, तो यह गुण बच्चे में भी जा सकते हैं। इसकी वजह से बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। परवरिश के दौरान कई ऐसी चीजें होती हैं जिसकी वजह से माता-पिता खुश नहीं रह पाते हैं। लेकिन अगर आप अपने बच्चे की अच्छी परवरिश करना चाहते हैं, तो आपका खुश रहना बहुत जरूरी है। आइए इस लेख में जानते हैं बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए पेरेंट्स खुश रहना कैसे सीखें।

पेरेंटिंग के दौरान खुद को खुश रखने के टिप्स- Tips to Become a Happier Parent in Hindi

माता-पिता के रूप में हर पेरेंट्स यही चाहते हैं कि हम अपने बच्चे की परवरिश सबसे अच्छे से करें। लेकिन पेरेंटिंग के दौरान कुछ चीजों को लेकर माता-पिता की खुशी कम हो जाती है। माता-पिता के दुखी होने का असर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे पर ऐसा कोई असर न पड़े और पेरेंटिंग के दौरान आप खुश रहने तो, आइए जानते हैं Happy Parenting के लिए कुछ खास टिप्स-

Tips to Become a Happier Parent in Hindi

1. बच्चों की तारीफ जरूर करें

हैप्पी पेरेंट्स बने रहने के लिए आपको बच्चों की छोटी-छोटी उपलब्धियों को सेलिब्रेट जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आप एक बेहतर इंसान के रूप में निखरेंगे। बच्चों की छोटी-छोटी उपलब्धियों पर उन्हें कॉम्प्लीमेंट देने से बच्चों का आत्मविशवास बढ़ेगा और आप भी खुश रह सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए पेरेंट्स ध्यान रखें ये बातें

2. अपनी हॉबी को बच्चों को सिखाएं

ऐसा करने से आप खुद बच्चों के साथ एंजॉय कर सकते हैं। माता-पिता बनने से पहले आप जिन चीजों को बहुत ज्यादा पसंद करते थे उन चीजों को बच्चों के साथ दोहराएं। बचपन में आपके पसंदीदा गेम्स बच्चों के साथ खेलें। ऐसा करने से आप और बच्चे दोनों खुश रह सकेंगे।

3. हर चीज को कंट्रोल करने से बचें

पेरेंट्स की यह आदत उन्हें और बच्चों दोनों को मुश्किल में ला सकती है। इसलिए बच्चों पर जरूरत से ज्यादा कंट्रोल रखने की इच्छा का मुकाबला करें। अगर आप इस चीज को कंट्रोल कर लेंगे तो पेरेंट्स के रूप में आप दुखी नहीं होंगे।

4. बच्चे के साथ नरमी से पेश आएं

बच्चों के साथ बहुत ज्यादा सख्ती से पेश आने वाले पेरेंट्स अक्सर दुखी रहते हैं। दुखी पेरेंट्स बनने की बजाय अगर आप पेरेंटिंग के दौरान हैप्पी रहना चाहते हैं, तो बच्चों के साथ नरमी से पेश आएं। ऐसा करने से आप भी खुश रहेंगे और बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

5. बच्चों के साथ एंजॉय करें

बच्चों को दोस्त मानकर उनके साथ एंजॉय करने से आप दुखी पेरेंट्स बनने से बच सकते हैं। अपनी पसंदीदा जगहों पर बच्चे के साथ घूमने जा सकते हैं और अपनी पसंदीदा एक्टिविटी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्चे को सही और गलत में फर्क कैसे समझाएं?

हैप्पी पेरेंट्स बनने के लिए हर माता-पिता को ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखें। आपके दुखी होने से आपके बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। इसकी वजह से बच्चे का मानसिक विकास बाधित होता है।

(Image Courtsy: Freepik.com)

Disclaimer