Expert

Muscle Pain Remedies: मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए इन 5 तेलों से करें मालिश

मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन को दूर करने में कुछ तेल से की गई मालिश आपके बेहद काम आ सकती हैं। जानते हैं इनके बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 27, 2022Updated at: Jan 27, 2022
Muscle Pain Remedies: मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए इन 5 तेलों से करें मालिश

सर्दियों में अक्सर लोग मांसपेशियों के दर्द से परेशान रहते हैं। लेकिन इस दर्द के कारण व्यक्ति के रोजमर्रा के कार्य प्रभावित हो सकते हैं। बता दें कि थोड़ी सी एक्सरसाइज और तेल से की गई मालिश इस समस्या को दूर करने में उपयोगी है। अब सवाल यह है कि कौन से तेल मांसपेशियों के दर्द से राहत पहुंचाने में फायदेमंद है? आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि मांसपेशियों के दर्द और खिंचाव को दूर करने में कौन कौन से तेल आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - सरसों का तेल और अजवाइन

यदि आपको मसल्स पेन है तो सरसों का तेल इस समस्या को दूर करने में आपके काम आ सकता है। ऐसे में आप सरसों के तेल को गर्म करें और उसमें अजवाइन को पकाएं। अब बनें तेल को गुनगुना करके प्रभावित स्थान पर लगाएं। हल्के हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिल सकती है।

2 - सरसों का तेल और लहसुन

लहसुन का तेल भी मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप सरसों के तेल को गर्म करें और उसमें लहसुन को अच्छे से पकाएं। अब बने तेल को गुनगुना करने के लिए रख दें। जब तेल गुनगुना हो जाए तो उस तेल से प्रभावित स्थान पर हल्के हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा करने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- रिलैक्सिंग मसाज के सभी स्वास्थ्य लाभों को पाना है तो, मसाज के बाद ना करें ये 5 गलतियां

3 - तिल का तेल

मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में तिल का तेल आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि तिल का तेल बेहद गर्म होता है। ऐसे में यदि हल्के हल्के हाथों से तिल के तेल से मांसपेशियों की मालिश की जाए तो ऐसा करने से न केवल दर्द की समस्या दूर हो सकती है बल्कि मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर हो सकती है। मांसपेशियों के खींचाव को दू करने में भी तिल का तेल बेहद मददगार साबित हो सकता है।

4 - बदाम का तेल

बदाम के तेल के इस्तेमाल से भी मांसपेशियों के दर्द को बेहद आसानी से दूर किया जा सकता है। बता दें कि बदाम के तेल की तासीर गर्म होती है। ऐसे में आप बदाम के तेल से मांसपेशियों के हल्के हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा करने से ना केवल मसल्स का दर्द दूर हो सकता है बल्कि मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर हो सकती है।

5 - जैतून का तेल

यदि मांसपेशियों के दर्द से परेशान है तो जैतून का तेल आपके बेहद काम आ सकता है। आप जैतून के तेल को हल्के हाथों से गर्म करें। अब प्रभावित स्थान पर जैतून के तेल से मालिश करें। बता दें कि जैतून के तेल से की गई मालिश ना केवल दर्द को दूर करने में उपयोगी है बल्कि ऐंठन की समस्या से राहत दिलाने में भी आपके बेहद काम आ सकती है।

इसे भी पढ़ें- बॉडी मसाज करवाने के बाद न करें ये 5 गलतियां, जानें कैसे पहुंचाती हैं शरीर को नुकसान

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि मसल्स के दर्द को दूर करने में कुछ तेल आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में इनके इस्तेमाल से आप दर्द के साथ-साथ ऐंठन की समस्या से भी राहत पा सकते हैं। लेकिन यदि आपको मसल्स का दर्द किसी बीमारी के कारण हो रहा है या किसी चोट के कारण ये दर्द बढ़ रहा है तो ऐसे में इन तेलों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer