Doctor Verified

डायब‍िटीज में पैरों की सूजन से चाह‍िए छुटकारा, तो करें इन 5 तेल से माल‍िश

Diabetes Swollen Feet Treatment: डायब‍िटीज में पैरों की सूजन के कारण चलने में दर्द हो सकता है। इसके ल‍िए तेल का इस्‍तेमाल करें। जानें सही तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 03, 2022 11:30 IST
डायब‍िटीज में पैरों की सूजन से चाह‍िए छुटकारा, तो करें इन 5 तेल से माल‍िश

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Swollen Feet in Diabetes: डायब‍िटीज में शुगर का स्‍तर बढ़ने से पैरों में सूजन भी बढ़ जाती है। ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ने से रक्‍त प्रवाह बाध‍ित होता है और सूजन आने लगती है। पैरों में सूजन होने पर पैर लाल हो जाते हैं। सूजन के कारण त्‍वचा में गरमाहट और दर्द महसूस होता है। सूजन के कारण चलने में भी द‍िक्‍क्‍त महसूस होगी और झुनझुनाहट का एहसास होगा। इन लक्षणों से बचने के ल‍िए तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। तेल की माल‍िश मांसपेश‍ियों और हड्ड‍ि‍यों के ल‍िए फायदेमंद मानी जाती है। इस लेख में हम 5 ऐसे तेल के बारे में जानेंगे, ज‍िसकी माल‍िश करने से पैरों में सूजन की समस्‍या दूर होती है। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

almond oil

1. बादाम तेल के फायदे 

पैरों की सूजन और दर्द दूर करने के ल‍िए बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल में व‍िटाम‍िन ई पाया जाता है। इसके अलावा कुछ लोग दर्द में नार‍ियल तेल को भी फायदेमंद मानते हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हें। नार‍ियल तेल में लॉर‍िक एस‍िड की भरपूर मात्रा होती है। इसके इस्‍तेमाल से पैरों में सूजन, दर्द की समस्‍या, जोड़ों में अकड़न आद‍ि समस्‍याएं दूर होती हैं।

इसे भी पढ़ें- डायब‍िटीज बढ़ने से पैरों में हो सकती है ये 6 समस्‍याएं, जानें लक्षण और इलाज

2. तिल के तेल से करें माल‍िश

पैरों में सूजन दूर करने के ल‍िए त‍िल के तेल की माल‍िश फायदेमंद होती है। त‍िल के तेल को इस्‍तेमाल करने से हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं। त‍िल के तेल में ओमेगा 3 फैटी एस‍िड, कॉपर, ज‍िंक, प्रोटीन, कैल्‍श‍ियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इस तेल से न‍ियम‍ित माल‍िश करेंगे, तो सूजन से छुटकारा पा सकते हैं।

3. सर्द‍ियों में असरदार है सरसों के तेल की माल‍िश 

पैरों में दर्द और सूजन दूर करने के ल‍िए सरसों के तेल का इस्‍तेमाल करें। तेल को हल्‍का गुनगुना कर लें। रात को सोने से पहले सूजन वाली जगह पर तेल लगाकर हल्‍के हाथ से माल‍िश करें। तेल को द‍िन में एक से दो बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसकी मदद से सूजन कम होती है।

4. एसेंश‍ियल ऑयल्‍स का इस्‍तेमाल करें 

lemon oil

डाय‍बि‍टीज में पैरों की सूजन दूर करने के ल‍िए एसेंश‍ियल ऑयल्‍स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आधा बाल्‍टी गरम पानी लें। उसमें 1-2 प्रकार के तेल की बूंदों को म‍िलाएं। यूकेल‍िप्‍टस ऑयल, प‍िपरम‍िंट ऑयल और नींबू के तेल की 3-4 बूंदों को पानी में डालें। इस पानी में 15 म‍िनट के ल‍िए पैरों को भ‍िगोकर रखें। फ‍िर तौल‍िए से पैरों को पोंछ लें। इस उपाय से पैरों की सूजन ठीक हो जाएगी। इन एसेंश‍ियल ऑयल्‍स में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं ज‍िससे सूजन और दर्द की समस्‍या दूर होती है।     

5. जैतून तेल की माल‍िश है असरदार  

पैरों में सूजन या दर्द दूर करने के ल‍िए जैतून तेल का इस्‍तेमाल करें। तेल को हल्‍का गरम करके पैरों की माल‍िश करें। इससे मांसपेश‍ियों में ऐंठन, दर्द, तनाव, सूजन आद‍ि से राहत म‍िलेगी। नसों में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने के ल‍िए भी तेल की माल‍िश फायदेमंद होती है।

पैरों में तेल की माल‍िश कैसे करें?

  • तेल को हल्‍का गरम करके कटोरी में भर लें।
  • पैरों को सीधा करें और सूजन वाले ह‍िस्‍से में तेल लगाएं।
  • तेल फैलाते हुए, सर्कुलर मोशन में हल्‍के हाथ से माल‍िश करें।
  • दर्द से बचने के ल‍िए माल‍िश करते समय जोर न लगाएं।    
  • 15 से 20 म‍िनट माल‍िश करें और त्‍वचा को तेल लगाकर छोड़ दें।

Swollen Feet Treatment: डायब‍िटीज में पैरों की सूजन को दूर करने के ल‍िए जैतून तेल, बादाम तेल, नार‍ियल तेल, लेमन ऑयल, प‍िपरम‍िंट ऑयल, सरसों का तेल और त‍िल के तेल आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

Disclaimer