वीगन डाइट फॉलो करने वालों की पहली पसंद है Oat Milk, जानें स्वास्थ्य के लिए कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद

बादाम का दूध उत्तरी अमेरिका, यूरोपीय संघ और ऑस्ट्रेलिया में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है पर इन दिनों ओट मिल्क लोगों की पहली पसंद है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 23, 2020
वीगन डाइट फॉलो करने वालों की पहली पसंद है Oat Milk, जानें स्वास्थ्य के लिए कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद

डेयरी वाले दूध, बादाम, चावल, और सोया मिल्क की दौड़ में अब ओट मिल्क भी शामिल हो गया है। दरअसल कई तरह के नवीनतम ट्रेंडी प्लांट बेस्ड मिल्क में अब ओट मिल्क लोगों का पहली पसंद बन रहा है। चूंकि यह शाकाहारी पेय है यानी कि वेजिटेरियन दूध है इसलिए इस समय में ये वेगन डाइट फॉलो करने वाले लोगों के लिए एक हेल्दी विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। हाल ही में आया शोध बताता है कि कैसे बादाम, सोया, नारियल और कई तरह के नॉनफैट मिल्क को पसंद करने वालों की अब पहली पसंद ओट मिल्क है। 'द गुड फूड इंस्टीट्यूट' के अनुसार, ओट मिल्क का मार्केट लगभग पांच साल पहले लगभग न के बराबर था, लेकिन 12 महीने से इस नॉन-डेयरी क्रीमी ड्रिंक की बिक्री के रेवेन्यू में 222 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं 2018 के शोध में कहा गया है कि गाय के दूध पीने वाले लोगो की संख्या में गिरावट आई है और वैकल्पिक दूध में रुचि बढ़ गई है। विभिन्न प्रकार के दुग्ध उत्पादों में से कुछ दूध शामिल हैं:

insidecowmilk

  • -आलमंड मिल्क
  • -ओट मिल्क
  • -सोया मिल्क 

मुख्य चिकित्सकीय कारणों में से एक, लोग लैक्टोज असहिष्णुता या गाय के दूध प्रोटीन एलर्जी के लक्षणों से बचने के लिए पौधे आधारित दूध उत्पादों का चयन क्यों करते हैं।कुछ लोग पौधे आधारित दूध उत्पादों का चयन भी कर सकते हैं क्योंकि उनका मानना है कि वे गाय के दूध की तुलना में अधिक टिकाऊ, नैतिक या स्वास्थ्यप्रद विकल्प हैं। आइए जानते हैं क्या है ओट मिल्क और आलमंड मिल्क और डेयरी वाले दूध की तुलना में कौन सा ज्यादा बेहतर विकल्प है। 

आलमंड मिल्क (Almond Milk)

बादाम का दूध उत्तरी अमेरिका, यूरोपीय संघ और ऑस्ट्रेलिया में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले दूध के किस्म में से एक है। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि बादाम का दूध उन बच्चों और वयस्कों के लिए एक प्रभावी विकल्प है, जो दूध से एलर्जी से पीड़ित हैं। गाय के दूध की तुलना में, बादाम के दूध में संतृप्त वसा और असंतृप्त वसा अधिक होती है। बादाम दूध में स्वास्थ्यवर्धक वसा लोगों को वजन कम करने और इसे संतुलित रखने में मदद करती है। बादाम का दूध कैलोरी और प्रोटीन में कम होता है, जो सभी लोगों, खासकर बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।कुछ निर्माता गाय के दूध में पोषण की मात्रा को बेहतर बनाने के लिए बादाम के दूध में कैल्शियम मिलाते हैं। लोग इस कैल्शियम को उतनी मात्रा में अवशोषित नहीं कर पाते, जितना कि वे डेयरी से करते हैं, इसलिए उन्हें अन्य कैल्शियम स्रोतों के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना सुनिश्चित करना चाहिए। 

क्या है ओट मिल्क (Oat Milk)?

ओट मिल्क यानी जई का दूध डेयरी दूध का एक शाकाहारी विकल्प है, जो पानी और ओट को मिश्रित करके बनाया जाता है।  इसे बनाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं लगती है और अगर आप चाहें तो इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको ओट्स को 30 मिनट के लिए भिगो कर रखना है और फिर पानी मिला कर इसे पीसना है। वहीं इसकी पौष्टिकता की बात करें, तो

1 कप ओट्स से बने दूध में:

  • कैलोरी: 90-120
  • संतृप्त वसा: 0 जी
  • कार्ब्स: 15-20 ग्रा
  • शुगर: 0 जी
  • कुल फाइबर: 2-4 ग्राम
  • प्रोटीन: 2 जी
  • विटामिन डी: 20-30% डीवी
  • कैल्शियम: 20-30% डीवी
  • विटामिन ए: 20% डीवी
  • राइबोफ्लेविन: 10-45% डीवी
  • विटामिन बी 12: 10-50% डीवी
  • पोटेशियम: 8-10% डीवी
  • आयरन: 2% डीवी
insidemilk

इसे भी पढ़ें: प्रोस्टेट कैंसर और डायबिटीज से बचाव में मददगार है सोया मिल्क, जानें इससे जुड़े 7 फायदे

ओट मिल्क के स्वास्थ्य लाभ 

ओट्स सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है, जिसे आप कई कारणों से खा सकते हैं। सबसे पहले, 100% साबुत अनाज के रूप में, वे फाइबर, पौधे-आधारित प्रोटीन, बी विटामिन, और खनिजों से भरे हुए हैं, जिनमें आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। 

  • - ओट मिल्क में बीटा-ग्लूकेन नामक एक प्रकार का फाइबर होता है, जो कि हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। 
  • - इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार भी करने के लिए प्रभावी तरीके से काम करता है। 
  • -इसमें फाइबर प्रीबायोटिक्स भी होता है, जो आपके शरीर के प्रोबायोटिक्स के लिए अच्छा काम करता है और इनके अनुकूल बैक्टीरिया को जीवित और पनपने में मदद करता है। 
  • -वहीं बीटा-ग्लूकन के साथ खाद्य पदार्थ खाने से इम्यूनिटी बेहतर होती हैं, वहीं ये आंत के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है।
  • -वहीं डायबिटीक लोगों के लिए भी ये फायदेमंद विकल्प है क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा कम होती है। 
insidealmondmilk

गाय का दूध

बच्चों और वयस्कों के लिए गाय के दूध का प्रोटीन ज्यादा फायदेंमंद है। डॉक्टर आमतौर पर शिशुओं में गाय के दूध प्रोटीन को लेकर एलर्जी के संकेत देते हैं। लक्षणों में उल्टी, दस्त, होंठों की सूजन, जीभ या गले, मल में रक्त, पित्ती, घरघराहट, उमस, और अपर्याप्त वजन बढ़ना शामिल हो सकते हैं। वहीं लैक्टोज सेंसिटिविटी बहुत आम है। वास्तव में, अधिकांश लोगों में बचपन के बाद दूध उत्पादों को संसाधित करने की क्षमता कम होती है। पूर्वी एशिया में कुछ समुदायों के 90% से अधिक लैक्टोज असहिष्णु हैं। वहीं कई अध्ययनों ने कैंसर के जोखिम और डेयरी खपत के संबंध का पता लगाया है। 

क्या गाय के दूध की तुलना में ओट मिल्क ज्यादा फायदेमंद है?

ओट मिल्क में अक्सर पारंपरिक गाय के दूध के समान विटामिन और खनिज होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एफडीए विटामिन- डी और विटामिन- ए के साथ ये दूध गैर-डेयरी विकल्प होते हुए ज्यादा फायदेमंद हो जाता है। गाय के दूध में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व प्रदान करने के लिए निर्माता ओट मिल्क में विटामिन बी 12, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन भी डाल सकते हैं।वहीं पेट संबंधी चीजों को लेकर बात करें, तो ये गाय के दूध से ज्यादा फायदेमंद है। ये प्लांट-आधारित आधारित है इसलिए भी इसमें फैट और लैक्टोज की मात्रा कम होगी।

insideoatmilk

इसे भी पढ़ें: अगर गाय का दूध नहीं है पसंद, तो ये हैं इसके 6 हेल्दी विकल्प

आलमंड मिल्क, ओट मिल्क से कब ज्यादा फायदेमंद हो जाता है?

अगर आपको ओट मिल्क का स्वाद पसंद है, तो आप इसे कॉफी, चाय और घर के बने स्मूदी में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने कथित वजन घटाने के लाभों के लिए ओट मिल्क का चयन कर रहे हैं, तो यह जान लें कि इसमें बादाम से बने दूध की तुलना में थोड़ी अधिक कैलोरी होती है, इसलिए वजन घटाने के लिए ओट मिल्क की तुलना में बादाम का दूध ज्यादा फायदेमंद है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer