डॉक्टर स्वाति बाथवाल से जानें बालों के लिए कौन-से न्यूट्रीएंट्स हैं जरूरी

अगर आप भी अपने झड़ते बालों से परेशान हैं तो डॉक्टर स्वाती बाथवाल से जानें बालों के लिए कौन-से न्यूट्रीएंट्स हैं जरूरी। 

 
स्वाती बाथवाल
Written by: स्वाती बाथवालPublished at: Feb 19, 2020
डॉक्टर स्वाति बाथवाल से जानें बालों के लिए कौन-से न्यूट्रीएंट्स हैं जरूरी

आजकल हर कोई अपने आपको अच्छा दिखना चाहता है जिसके लिए वो अपनी त्वचा और बालों पर खास ध्यान रखता है। ऐसे में मुश्किल इस बात को लेकर खड़ी होती है कि हम अपनी त्वचा और बालों को कैसे स्वस्थ रखें। इस परेशानी का सामना सिर्फ महिलाएं ही नहीं करती बल्कि आजकल पुरुष भी इस परेशानी से गुजर रहे हैं। 

जितना जरूरी त्वचा को स्वस्थ रखना होता है उतना ही जरूरी होता है कि हम अपने बालों को कैसे स्वस्थ रखते हैं। इन सबको स्वस्थ रखने के लिए हमे सबसे ज्यादा जरूरत होती है कि एक बेहतर डाइट लें। कई लोग इनके साथ कई तरह की चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार सही तरीके से इस्तेमाल न करने पर इसका असर न के बराबर ही होता है। हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि बालों के लिए कौन-कौन से न्यूट्रीशन हमारे लिए जरूरी होते हैं। 

hair care

विटामिन बी(Vitamin B)

अगर आप अपने बालों को बढ़ाने के लिए सोच रहे हैं तो आपके लिए विटामिन बी एक बहुत ही जरूरी विटामिन है जो आपके बालों को बढ़ाने में काफी मदद करेगा। बालों के लिए विटामिन बी बहुत ही जरूरी न्यूट्रीएंट्स में से एक है। अगर आप कुछ ऐसी डाइट लेते हैं जिसमें सिर्फ प्रोटीन, फैट जैसी चीजें ही हों तो ऐसे में आपका विटामिन रह जाता है जिसकी वजह से आपके बालों को काफी नुकसान होता है। बॉयोटीन एक जरूरी विटामिन होता है बालों के लिए। अंडा, बाजरा, बादाम आदि बॉयोटीन के एक अच्छे स्त्रोत हैं। अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो इसके लिए आपको रोजाना बॉयोटीन की कमी को पूरा करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको रोजाना 2500 माइक्रोग्राम बॉयोटीन लेने की जरूरत है। 

hair care

इसे भी पढ़ें: पुरूषों के बाल झड़ने से बचाएंगे ये सीक्रेट टिप्‍स

विटामिन सी(Vitamin C)

विटामिन सी बालों को बनाने और उन्हें स्वस्थ रखने में एक अहम भूमिका अदा करता है। इसके साथ ही ये हमारे शरीर में कोलेजन को बनाने में भी मदद करता है। क्या आपको पता है आंवला में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। सर्दी के फल जैसे आंवला, संतरे, नींबू, पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से हमे विटामिन सी की पूर्ति हो जाती है। विटामिन सी भी हमारे बालों के लिए काफी जरूरी होता है। आप अपनी डेली रूटीन में आंवला और नींबू का सेवन कर सकते हैं। 

hair care

विटामिन ई(Vitamin E) 

तिल के बीज, नट्स जैसे बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज में काफी मात्रा में विटामिन ई पाए जाते हैं। विटामिन ई हमारे बाल को बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही ये हमारे बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें मजबूत बनाने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: ये 5 आहार तुरंत रोकते हैं सफेद बालों की समस्या!

विटामिन ए(Vitamin A)

बाकि न्यूट्रीएंट्स की तरह ही विटामिन ए भी हमारे बालों को स्वस्थ रखने में एक अहम भूमिका निभाता है। साथ ही ये हमारे बालों को झड़ने या टूटने से रोकता है और स्काल्प में सिबम को बनाने का काम करता है। विटामिन ए की पूर्ति करने के लिए आपको गाजर, आम, लाल शिमला मिर्च, मछली और सोयाबीन जैसी चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। 

Read More Article on Healthy Eating in Hindi

Disclaimer