आपके बॉडी को कंट्रोल करने वाले 'नर्वस सिस्टम' को स्वस्थ रखते हैं ये 5 आहार, जानें क्यों जरूरी है सेवन

नर्वस सिस्टम शरीर का मेन कंट्रोलिंग पार्ट होता है, जो आपके बॉडी फंक्शन्स को रेगुलेट करता है। इसे स्वस्थ रखने के लिए आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 18, 2020Updated at: Feb 18, 2020
आपके बॉडी को कंट्रोल करने वाले 'नर्वस सिस्टम' को स्वस्थ रखते हैं ये 5 आहार, जानें क्यों जरूरी है सेवन

नर्वस सिस्टम हमारे शरीर का सबसे जटिल हिस्सा होता है, जहां न्यूरॉन्स और नर्व्स एक दूसरे से कनेक्ट होती हैं। शरीर के विभिन्न अंगों को कंट्रोल करने के लिए जो भी मैसेज भेजे जाते हैं, वो इसी नर्वस सिस्टम के द्वारा भेजे जाते हैं। इसके अलावा नर्वस सिस्टम सभी तरह की मानसिक गतिविधियों जैसे- सोचने, सीखने और याद रखने आदि का केंद्र होता है। इसलिए यह माना जा सकता है कि नर्वस सिस्टम हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण सिस्टम्स में से एक है। मगर क्या आप जानते हैं कि अगर किसी व्यक्ति में स्ट्रेस लेवल बढ़ जाए और उस पर ध्यान न दिया जाए, तो नर्वस सिस्टम ओरववर्क की स्थिति में आ जाता है, जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे- डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि।

नर्वस सिस्टम को शांत करने के लिए और स्ट्रेस से बचने के लिए आप कुछ फूड्स की मदद ले सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स जो आपके नर्वस सिस्टम को स्वस्थ और शांत रखने में आपकी मदद करेंगे। 

हरी सब्जियां

Green Vegetables

हरी सब्जियों में ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके नर्व्स (तंत्रिकाओं) और नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) को स्वस्थ रखते हैं। ज्यादातर हरी सब्जियां विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन्स, विटामिन ई, मैग्नीशियम आदि से भरपूर होती हैं। ये विटामिन्स और मिनरल्स शरीर के अंगों और उनके सेल्स को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। विटामिन बी फैमिली के विटामिन्स नर्वस सिस्टम और न्यूरोट्रांसमीटर्स को एक्टिव और हेल्दी रखते हैं। इसके अलावा हरी सब्जियों के सेवन से हार्ट की समस्याएं, पेट की समस्याएं और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां शामिल करें।

मछली

नर्वस सिस्टम के लिए शायद सबसे ज्यादा फायदेमंद फूड्स में मछली को सबसे ऊपर रखा जा सकता है। सैल्मन, ट्यूना, सैरडाइन्स और मैकेरील आदि ऐसी मछलियां हैं, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में होता है, जो कि नर्व्स को स्वस्थ रखने के अलावा पूरे शरीर के लिए एक बेहतरीन पोषक तत्व है। ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके हृदय और मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखता है। और नर्वस सिस्टम को ज्यादा अच्छी तरह से काम करने के लिए प्रेरित करता है।

इसे भी पढें: वजन घटाने, आंखों की रौशनी और आर्थराइटिस जैसी समस्‍याओं में फायदेमंद है काली गाजर(Black Carrot) 

डार्क चॉकलेट

Dark Chocolate

ऐसी चॉकलेट्स जिनमें कोकोआ की मात्रा ज्यादा होती है, वो नर्वस सिस्टम के लिए अच्छी मानी जाती हैं। रिसर्च बताती हैं कि डार्क चॉकलेट्स में एल-ट्रिप्टोफैन (L-tryptophan) नामक खास तत्व होता है, जो मस्तिष्क की तंत्रिकाओं को शांत करता है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट्स में मैग्नीशियम की मात्रा भी बहुत अच्छी होती है जो कि तंत्रिका तंत्र के लिए फायदेमंद तत्व माना जाता है।

पालक

वैसे तो ऊपर हरी सब्जियों का जिक्र किया जा चुका है। फिर भी पालक को अलग से स्थान देना जरूरी है क्योंकि पालक में विशेष तौर पर विटामिन के (Vitamin K) की मात्रा अच्छी होती है। विटामिन K आपके नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा पालक के सेवन से शरीर में बनने वाले हार्मोन्स का रेगुलेशन बेहतर होता है, जिससे नींद अच्छी आती है, मूड सही रहता है और मस्तिष्क ज्यादा बेहतर काम करता है।

इसे भी पढें: दिन के 5 से ज्‍यादा खजूर खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, वजन बढ़ने और पेट की समस्‍याओं का बनता है कारण

एवोकाडो

Avocado

एवोकाडो एक खास फल है, जिसके पोषक तत्वों के कारण कुछ लोग इसे सुपरफूड मान लेते हैं। एवोकाडो की भी खास बात यही है कि इसमें भी विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ए की मात्रा अच्छी होती है। ये सभी पोषक तत्व न्यूरोट्रांसमिटर्स के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा एवोकाडो में मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो नर्व्स को शांत करते हैं और कंट्रोल को बेहतर बनाते हैं।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer