इम्यूनिटी को बूस्ट करने और आपको पूरे सीजन फिट रखने में मदद करेगी ये 1 सब्जी, जानें कितनी खाने से होगा ये सब

मशरूम का सेवन न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 01, 2020Updated at: Oct 22, 2020
इम्यूनिटी को बूस्ट करने और आपको पूरे सीजन फिट रखने में मदद करेगी ये 1 सब्जी,  जानें कितनी खाने से होगा ये सब

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है लेकिन इस महामारी में जो सबसे अच्‍छा काम हुआ है वह ये है कि लोग अपने हेल्‍थ के प्रति सजग हुए हैं। चाहे रोजाना काढ़ा पीना हो या एक्‍सरसाइज करना, ये सब खुद को स्वस्थ बनाए रखने के तरीके हैं। चूंकि अभी तक पूरे विश्व में कोरोना वायरस का कोई उपचार या दवाई मौजूद नहीं है, इसलिए हमारे लिए सुरक्षित रहने का एकमात्र विकल्प हमारी इम्यूनिटी को मजबूत और चुस्त रखना है। अधिक फल और सब्जियां खाना आपके आहार में अधिक पोषक तत्वों को शामिल करने का एक आसान तरीका है, जो आपको बीमार होने से भी बचा सकता है। मगर ऐसी कोई खास सब्‍जी या फल नहीं हैं, जो किसी बीमारी या संक्रमण के लिए दवा का काम करे। हालांकि एक सब्जी है, जिसे हम मशरूम के नाम से जानते हैं जो आपको इस बीमारी से बचाने में मदद कर सकती है। क्‍योंकि ये सब्जी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है। 

MUSHROOM

इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मददगार है मशरूम 

मशरूम एक पौष्टिक सब्‍जी है, जिसमें कई पोषक तत्‍व होते हैं। मशरूम प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि इनमें पॉलीसेकेराइड होता है। मशरूम का दिन में एक बार सेवन आपके शरीर में कॉपर की कमी को दूर करने में मदद करते हैं। यह विटामिन बी एंटीबॉडीज का उत्पादन और उसे रिलीज करके इम्‍यून सिस्‍टम की मदद करता है, जबकि कॉपर मुक्त कणों को पिघलाकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।

2015 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एक महीने तक रोजाना पांच से 10 ग्राम मशरूम खाने से 52 वयस्कों की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार पाया गया। इनकी रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित हुई।

मशरूम के गुण (Mushroom Properties)

1. एंटीऑक्‍सीडेंट्स

मशरूम एंटीऑक्‍सीडेंट्स के गुणों से युक्‍त होता है। यह फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने और कोशिकाओं को ऑक्‍सीडेटिव क्षति से बचाने का काम करते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट्स से युक्‍त होने के कारण यह आपके हृदय रोग और डायबिटीज जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के जोखिम को कम करते हैं।  

2. मशरूम में होते हैं एंटी बैक्‍टीरियल गुण   

मशरूम में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। इसी वजह से ये बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन से रोकने में भी मददगार है। ऐसे में मशरूम आपको कई बीमारियों और संक्रमण से बचाने में मददगार हो सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः औषधीय गुणों की भरमार है पहाड़ों में पाया जाने वाला गुच्छी मशरूम, जानें कैसे ठीक करता है आपका खराब मूड और तनाव

3. कैंसर कोशिकाओं को मारता है   

मशरूम अपने एंटी-कैंसर गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद कंपाउंड लिवर, लंग्‍स, आंत और ब्रेस्‍ट ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है। मशरूम के अर्क (Extract) गर्भाशय ग्रीवा (uterine cervix), स्तनों और पेट के कैंसर सेल्‍स (Cancer Cells) पर एंटी-कैंसर प्रभाव छोड़ते हैं। 

4. सूजन को कम करने में मददगार हैं  

जैसा कि हमने आपको बताया कि, मशरूम कैंसर सेल्‍स को नष्ट करने के साथ-साथ यह सूजन को भी कम करने में मदद करता है। मशरूम के कंपाउंड आपके शरीर को संक्रमण और बीमारी से बचाने में मदद करता है। वहीं ये तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः बेदाग और सुंदर त्‍वचा पाने के लिए घर पर बनाएं मशरूम का एंटी एजिंग फेस पैक

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer