सर्दियों में मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाएंगे ये आसान घरेलू नुस्खे

Muscle Pain Treatment Home Remedies: भारी उठाने, एक्सरसाइज करने के कारण मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 16, 2022 13:52 IST
सर्दियों में मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाएंगे ये आसान घरेलू नुस्खे

Muscle Pain Treatment Home Remedies: क्या सर्दियों के मौसम में आपको अचानक मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द जैसी परेशानियां होती हैं। अगर आपका जवाब हां हैं तो मांसपेशियों में होने वाले इस दर्द को बिल्कुल भी अनदेखा न करें। अचानक से मांसपेशियों में होने वाला दर्द इस बात का संकेत है कि आपको अब काम के साथ-साथ आराम पर भी फोकस करने की जरूरत है। मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अक्सर लोग दवाएं खा लेते हैं। किसी भी दर्द में दवा खाना सही नहीं है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताएंगे मांसपेशियों में दर्द होने का कारण क्या है और मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय।

मांसपेशियों में दर्द क्यों होता है - Why Do I have Muscle Pain

मांसपेशियों में दर्द का कारण क्षमता से अधिक एक्सरसाइज करना, चोट लगना और मानसिक तनाव ज्यादा होना हो सकता है। कई बार अत्यधिक भारी उठाने से भी मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक भारत में इस समय 60 से 70 प्रतिशत आबादी मांसपेशियों के दर्द से जुझ रही है। मांसपेशियों में दर्द पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखा जाता है।

इसे भी पढ़ेंः पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है जायफल, इन 3 परेशनियों से दिलाता है राहत

मांसपेशियों के दर्द के लक्षण - Symptoms of Muscle Pain in Hindi

मांसपेशियों में दर्द होने के लक्षण निम्नलिखित हैंः

  • शरीर में बहुत तेज और कम दर्द महसूस होना
  • मांसपेशियों में चिड़चिड़ापन महसूस होना
  • मांसपेशियों में अचानक असहजता महसूस होना
  • मांसपेशियों में सूजन महसूस होना।

मांसपेशियों का दर्द दूर करने के घरेलू उपाय -  Home Remedies for Muscle Pain in Hindi

Muscle-Pain-Home-Remedies-

लहसुन का तेल

मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। मांसपेशियों में दर्द होने पर लहसुन की 2 से 4 कलियां लेकर सरसों के तेल में डालकर गर्म करें और इससे मालिश करें। लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। 

बर्फ से करें सिकाई

मांसपेशियों में खिंचाव के कारण होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए बर्फ के पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। एनसीबीआई के मुताबिक बर्फ से मांसपेशियों की सिकाई करने से ठंडक अंदर तक जाती है और दर्द के साथ-साथ सूजन को भी कम करने में मदद करती है। 

सेब का सिरका

मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने में सेब का सिरका भी मददगार साबित हो सकता है। सेब के सिरके में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। सेब का सिरका गठिया के कारण होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है। मांसपेशियों में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए 2 चम्मच सेब का सिरका लेकर दर्द या सूजन वाले हिस्से पर मसाज करें। सेब के सिरके से मालिश करके आपको मांसपेशियों के दर्द से कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः स्किन केयर में शामिल करें दालचीनी और हल्दी, चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्लो

Muscle-Pain-Home-Remedies-

दालचीनी का तेल

दालचीनी के पोषक तत्व मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में काफी मददगार साबित होते हैं। नियमित तौर पर दालचीनी के तेल से मालिश करने से गठिया, जोड़ों के दर्द और जकड़न से भी राहत मिल सकती है। मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप दालचीनी के तेल में 1 से 2 लहसुन की कलियां मिलाकर मालिश कर सकते हैं।

(Pic Credit: Freepik)


Disclaimer