80% मोटे लोग इन 3 गलतियों के कारण नहीं घटा पाते हैं वजन, जानें वजन घटाने का सबसे भरोसेमंद तरीका

वजन घटाने के दौरान 80% से ज्यादा लोग ये छोटी-छोटी गलतियां करते हैं और फिर कहते हैं कि उनका मोटापा नहीं कम हो रहा। जानें वेट लॉस के सबसे अचूक तरीके।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 02, 2020
80% मोटे लोग इन 3 गलतियों के कारण नहीं घटा पाते हैं वजन, जानें वजन घटाने का सबसे भरोसेमंद तरीका

आपको अक्सर लोग ये कहते हुए मिल जाएंगे कि वजन बढ़ाना आसान है, मगर घटाना आसान बात नहीं है। दरअसल वजन घटाना और बढ़ाना दोनों ही बेहद आसान हैं, लेकिन इसका सही तरीका पता होना चाहिए। जो काम सबसे मुश्किल है, वो है अपने वजन को लंबे समय तक मेनटेन रखना। दुनिया के सभी मोटे लोग या जिन्हें अपना वजन ज्यादा लगता है, वो कभी न कभी ये जरूर सोचते हैं कि उन्हें अपना वजन घटाना चाहिए। इसके लिए वो प्रयास भी करते हैं, मगर 1-2 सप्ताह में ही उनका उत्साह ठंडा हो जाता है। दुनिया के 80% मोटापे से ग्रस्त लोग वजन घटाने के दौरान 3 बेहद सामान्य गलतियां करते हैं, जिसके कारण वो वजन नहीं घटा पाते हैं। इन तीन बातों को सुधारकर आप भी वजन घटाना शुरू करेंगे, तो जरूर घटा पाएंगे।

weight loss diet and foods

आप 4-5 फिक्स चीजों को खाने के पीछे पड़ जाते हैं

वजन घटाने वालों के मन में अक्सर एक ही ख्याल आता है कि उनका रोजाना का खाना उनका दुश्मन है। यही कारण है कि जैसे ही वजन घटाने की बात आती है, लोग अपने खानपान की आदतों को एकदम से बदलने के पीछे पड़ जाते हैं। आप घूम-घूम कर 4-5 फिक्स चीजें खाने लगते हैं। आपको लगता है कि आप खाने के साथ बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट नहीं कर सकते हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए बहुत सारे तत्वों की जरूरत होती है, जिनमें प्रमुख हैं- कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, ढेर सारे मिनरल्स, कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, प्रोटीन, कैलोरीज आदि।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने की शुरुआत कर रहे हैं तो पहले जान लें 6 जरूरी नियम, ताकि बेकार न जाए आपकी मेहनत

अगर आप अपने खाने में कुछ फिक्स चीजें ही खाते हैं, तो इससे आपका शरीर कमजोर पड़ सकता है और आप कुछ दिन में बोर होकर वेट लॉस का प्लान छोड़ देंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने खाने में सबकुछ शामिल करें।

वेट लॉस टिप्स-

  • खाने में ज्यादा से ज्यादा कच्चा सलाद और फल शामिल करें।
  • खाना बनाते समय कम से कम तेल का प्रयोग करें।
  • रोज अलग-अलग रंगों की सब्जियां और फल खाएं, क्योंकि इनसे अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं।
  • सप्ताह में 1 दिन चीट का भी रखें। इस दिन आप सीमित मात्रा में पिज्जा, पास्ता, पकौड़ा, चाउमीन आदि जो भी खाना चाहें खा सकते हैं, ताकि आप वेट लॉस जर्नी में बोर न हों।

सपोर्ट सिस्टम की कमी

सपोर्ट सिस्टम की कमी भी एक बड़ा कारण है, जिसकी वजह से आप वजन नहीं घटा पाते हैं। जैसे ही आप वजन घटाने की शुरुआत करते हैं, आपके आसपास मौजूद लोग आपको टोकने लगते हैं। आपको कोई न कोई ऐसा जरूर मिल जाएगा जो ये बताएगा कि उसने ये भी ये सब ट्राई किया था, मगर कुछ नहीं हुआ या फिर कोई कह सकता है कि इतना करने के बाद भी आपका वजन हीं घट रहा है। लोगों की इस तरह की बातों को आपको नजरअंदाज करना है। ध्यान रखें कि वजन बहुत धीरे-धीरे घटता है। सामान्य तौर पर आप रोजाना की डाइट और एक्सरसाइज के द्वारा महीने भर में 4-5 किलो से ज्यादा वजन नहीं घटा सकते हैं। इसलिए जल्दबाजी न करें और धीरे-धीरे रिजल्ट आने का इंतजार करें।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए मूंगफली से बेहतर स्नैक कोई नहीं, जानें कैसी मूंगफली खानी चाहिए और कैसे वजन घटाती है मूंगफली?

weight loss exercises

आपको लगता है कि एक्सरसाइज ही सबकुछ है

जैसे कुछ लोगों पर डाइट का भूत चढ़ता है, उसी तरह कई लोगों पर एक्सरसाइज का भूत भी चढ़ने लगता है। लोगों को लगता है कि अब एक्सरसाइज से ही उनका वजन घटेगा इसलिए वो एक्सरसाइज करने पर ही टूट पड़ते हैं। ये बात सच है कि वजन घटाने में 60% से ज्यादा रोल एक्सरसाइज का होता है। लेकिन एक्सरसाइज करने से आप सिर्फ पहले से जमा चर्बी को घटा सकते हैं। अगर आप अभी भी वही लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं, जिसकी वजह से आपकी चर्बी जमा हुई थी, तो सिर्फ एक्सरसाइज से आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा।

वेट लॉस के लिए अन्य टिप्स

  • एक्सरसाइज के साथ-साथ अच्छी और हेल्दी बैलेंस डाइट का पालन करें।
  • रोजाना अच्छी नींद लें। कम से कम 7 से 9 घंटे सोना जरूरी है।
  • खाने की सही मात्रा का ध्यान रखें। यह नहीं कि हेल्दी चीज है तो आप जितना चाहे खा सकते हैं।
  • डाइट और एक्सरसाइज को तब भी जारी रखें, जब आपको कुछ सप्ताह तक इसके परिणाम न दिखें, क्योंकि शुरुआती दिनों में चर्बी घटाना मुश्किल होता है। एक बार मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाए और शरीर चर्बी जलाने लगे, तो फिर जल्दी-जल्दी चर्बी कम होती है।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer