Baby Massage Tips: बच्चों की मालिश करते समय न करें ये 7 गलतियां, जानें क्यों जरूरी है सावधानी

बच्चे के शारीरिक विकास के लिए उसके शरीर की मालिश बहुत जरूरी है, मालिश करते समय इन गलतियों का ध्यान रखना चाहिए।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 17, 2021 18:25 IST
Baby Massage Tips: बच्चों की मालिश करते समय न करें ये 7 गलतियां, जानें क्यों जरूरी है सावधानी

नवजात शिशु के शारीरिक विकास के लिए उसकी उचित ढंग से देखभाल बहुत जरूरी होती है। बच्चे के जन्म के कुछ दिन बाद से ही उसके सही ढंग से विकास के लिए तेल से मालिश जरूर की जाती है। तेल से शरीर की मालिश हर उम्र के लोगों की भी होती है। आयुर्वेद में इसे बहुत ही फायदेमंद माना गया है। नवजात शिशु के शरीर की तेल से मालिश करते समय बहुत सावधानी रखनी चाहिए अन्यथा फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। नवजात शिशु के शरीर की जब तेल से मालिश की जाती है तो इससे उसकी मांसपेशियों और शरीर की अकड़न को ठीक करने में मदद भी मिलती है। मालिश करने से बच्चे को भूख भी लगती है और अच्छी नींद में भी लाभ मिलता है। लेकिन मालिश के दौरान अक्सर लोगों से कुछ गलतियां हो जाती हैं जो नुकसानदायक हो सकती हैं। बच्चे की तेल से मालिश कब और कैसे की जानी चाहिए और इस दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आइये जानते हैं।

बच्चों की मालिश के दौरान बचें इन 7 गलतियों से (Mistakes To Avoid While Doing Oil Massage To Baby)

Baby-Massage-Tips

(image source - freepik.com)

जैसा कि सभी जानते हैं की तेल से बच्चे के शरीर की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा करने से बच्चे के शारीरिक विकास के साथ-साथ अच्छी नींद और भूख को भी फायदा मिलता है। लेकिन इस दौरान की गयी कुछ गलतियां बच्चों की सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। आपको भी बच्चे की मालिश करते समय इन गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए। लोग अक्सर ये 7 गलतियां बच्चों के शरीर की तेल से मालिश करते समय करते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

1. बच्चे के शरीर की मालिश उसे तुरंत कुछ खिलाने या पिलाने के बाद नहीं करनी चाहिए। अगर आपको बच्चे के शरीर की तेल से मालिश करनी है तो उसके भोजन करने या दूध पीने के 1 घंटे बाद ही करें। ऐसा करना फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप बच्चे की मालिश उसके कुछ खाने या पीने के तुरंत बाद करते हैं तो इससे उसकी सेहत को नुकसान होता है।

इसे भी पढ़ें : कम वजन के साथ जन्मे शिशुओं को रहता है कई बीमारियों का खतरा, जानें कितना होना चाहिए जन्म के समय बच्चे का वजन

2. बच्चे की मालिश करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए की उसकी मालिश की शुरुआत हमेशा पीठ के बल लिटा कर ही करें। पेट के बल लिटाकर मालिश की शुरुआत पहले नहीं करनी चाहिए।

Baby-Massage-Tips

(image source - freepik.com)

3. बच्चे की मालिश करने के बाद उसे तुरंत नहलाना नहीं चाहिए। इसके अलावा उसकी मालिश नहलाने के तुरंत बाद भी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है।

4. किसी भी समय बच्चे के शरीर की मालिश करने से बचना चाहिए। अगर आप बच्चे के शरीर पर मालिश करने का पूरा फायदा चाहते हैं तो उसकी मालिश रोजाना एक तय समय के हिसाब से ही करें। ऐसा करने से आपके बच्चे के सोने और जागने या खाने पीने का भी समय अपने आप ही तय हो जाएगा।

5. मालिश की शुरुआत करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसकी मालिश सबसे पहले पैरों से की जाए। इसके बाद ही पीठ और पेट या छाती की मालिश करनी चाहिए।

6. बच्चे की मालिश के दौरान हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसकी मालिश हल्के हाथों से ही की जाए। बच्चे के शरीर की तेल से मालिश करते समय आपको कभी भी तेजी से रगड़कर मालिश नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके बच्चे के शरीर और उसकी स्किन को नुकसान हो सकता है। हल्के हाथों से मालिश करना फायदेमंद माना जाता है।

7. बच्चे की मालिश ऐसी जगह पर की जानी चाहिए जहां तापमान कम न हो। ठंडी जगह या ऐसी जगह जहां पर धूप नहीं है वहां बच्चों के शरीर की मालिश नहीं करनी चाहिए। अगर आप ठंड कमरे में बच्चे की मालिश कर रही हैं तो ध्यान रखें कि वहां पर हीटर से तामपान बढ़ा लें।

इसे भी पढ़ें : शिशु के चेहरे की मालिश करने से मिलते हैं कई फायदे, जानें बच्चों के फेस मसाज का सही तरीका

बच्चे के शरीर की मसाज या मालिश करते समय आपको ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। अगर आप सही ढंग से रोजाना बच्चे के शरीर की मालिश करते हैं तो इसका फायदा जरूर मिलता है।

(main image source - shutterstock.com)

 
Disclaimer