Expert

एरोबिक्स एक्‍सरसाइज से जुड़ी ये 5 गलतियां ब‍िगाड़ सकती है सेहत

Aerobic Exercise in Hindi: एरोब‍िक्‍स कसरत करने के दौरान आप भी करते हैं ये 5 गलत‍ियों तो आज ही इन्‍हें बदल लें। जान‍िए क्‍या हैं वो आदतें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 02, 2022 16:16 IST
एरोबिक्स एक्‍सरसाइज से जुड़ी ये 5 गलतियां ब‍िगाड़ सकती है सेहत

एरोब‍िक्‍स एक्‍सरसाइज की मदद से शरीर का कोई एक अंग नहीं बल्‍क‍ि पूरी बॉडी फ‍िट बनती है। न‍ियम‍ित रूप से एरोब‍िक्‍स करने से शरीर को फ‍िट रख सकते हैं। एरोब‍िक्‍स में कई तरह की एक्‍सरसाइज शाम‍िल होती है। जैसे डांस, वॉक‍िंग, स्‍व‍िम‍िंग, साइक‍िल‍िंग और स्‍ट्रेंथ ट्रेन‍िंग आद‍ि। हालांक‍ि एरोब‍िक्‍स एक तरह का हाई इंटेंट वर्कआउट है इसल‍िए इसे करने के दौरान कुछ गल‍त‍ियों से बचना चाह‍िए। इनके बारे में आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की। 

mistakes during aerobics

1. हार्ट रेट पर गौर न करना 

एरोब‍िक्‍स में हार्ट रेट पर ध्‍यान देना जरूरी होता है। एरोब‍िक्‍स में शरीर की ज्‍यादा ऊर्जा खर्च होती है ज‍िसके कारण हार्ट रेट बढ़ जाता है। हार्ट रेट बढ़ना अच्‍छा लक्षण नहीं है। जो लोग हार्ट के मरीज होते हैं, उन्‍हें डॉक्‍टर ब‍िना सलाह के एरोब‍िक्‍स करने की सलाह नहीं देते। अगर आपने हाल ही में एरोब‍िक्‍स की शुरुआत की है, तो ज्‍यादा ऊर्जा के साथ एरोब‍िक्‍स न करें। न ही ज्‍यादा देर के ल‍िए इसे करें। 

इसे भी पढ़ें- सोने से पहले बेड पर ही करें ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, मसल्स होंगी रिलैक्स और आएगी अच्छी नींद

2. डॉक्‍टर से सलाह न लेना 

हर व्‍यक्‍त‍ि के ल‍िए एरोब‍िक्‍स नहीं होता। अगर आप पहली बार एरोब‍िक्‍स करने जा रहे हैं, तो पहले डॉक्‍टर से सलाह लें। मोटापे से पीड़‍ित लोग, गर्भवती मह‍िलाएं, हार्ट या बीपी के मरीज, डायब‍िटीज के मरीज को च‍िक‍ित्‍सा सलाह के बगैर एरोब‍िक्‍स नहीं करना चाह‍िए।   

3. वार्मअप न करना 

एरोब‍िक्‍स एक्‍सरसाइज से पहले वार्मअप न करने की गलती न करें। कुछ लोग ब‍िना वार्मअप क‍िए ही कसरत करने लगते हैं। ऐसा करने से मसल्‍स क्रैम्‍प की समस्‍या हो सकती है या आप चोट‍िल भी हो सकते हैं। घर से कसरत कर रहे हैं, तो 5 म‍िनट वार्मअप से शुरू करें और 30 से 40 म‍िनट कसरत करें। दूसरे सेट से पहले 3 से 4 म‍िनट का ब्रेक भी ले सकते हैं।    

4. आराम न करना 

एरोब‍िक्‍स एक हाई इंटेंस वर्कआउट है। एरोब‍िक्‍स के बाद शरीर को पर्याप्‍त आराम भी दें। आराम करने से शरीर स्‍ट्रेस फ्री रहता है। एरोब‍िक्‍स के साथ आराम न करने से आप ज्‍यादा द‍िनों तक एरोब‍िक्‍स जारी नहीं रख पाएंगे और जल्‍दी थक जाएंगे। कसरत के साथ हर द‍िन 7 से 8 घंटे की नींद भी जरूर लें।   

5. हेल्‍दी डाइट न लेना 

एरोब‍िक्‍स इंटेंस वर्कआउट है। इसे करने के साथ अगर आप हेल्‍दी डाइट नहीं लेंगे, तो शरीर में कमजोरी आ सकती है। कई बार लोग श‍िकायत करते हैं क‍ि एरोब‍िक्‍स करने के बाद भी उनके शरीर में कोई फर्क देखने को नही म‍िलता। इसका कारण सही शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी। एरोब‍िक्‍स के दौरान संतुलि‍त आहार लें। 3 की जगह 5 छोटे साइज में खाना बांटें। अपनी डाइट में फाइबर और प्रोटीन र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें।

एरोब‍िक्‍स के दौरान इन गलत‍ियों से बचेंगे, तो कसरत का ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा आपको म‍िलेगा। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer