अपने आपको तनावमुक्त रखने के लिए लें मेडिटेशन का सहारा, घर पर ऐसे लगाएं ध्यान

मन को विचारों की भीड़ से आजाद कराना ही ध्‍यान का उद्देश्‍य है। ध्‍यान मन को विचारों के द्वंद्व से खाली कर उसमें ऊर्जा और चेतना का संचार कर देता है। जा

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Apr 07, 2020 18:32 IST
अपने आपको तनावमुक्त रखने के लिए लें मेडिटेशन का सहारा, घर पर ऐसे लगाएं ध्यान

अपने आपको तनावमुक्त और तरो-ताजा रखने का सबसे बेहतरीन विकल्प है मेडिटेशन यानी ध्यान लगाना। ध्यान लगाने से मन शांत होता है साथ ही दिमागी तौर से हम ताजा हो सकते हैं। ध्यान लगाने के लिए हमेशा एक शांत जगह की तलाश होती है, जहां पर बिना किसी अड़चनों के ध्यान लगाया जा सके। कई लोग ध्यान लगाने के लिए मेडिटेशन की क्लास लेते हैं तो कुछ लोग ध्यान लगाने के लिए घर से बाहर कोई जगह तलाशते हैं। लेकिन कुछ ऐसी भी लोग हैं जो घर पर ही ध्यान लगाते हैं। अक्सर हर कोई ये सोचता है कि घर पर कैसे ध्यान लगाया जा सकता है। लेकिन आपको बता दें कि घर पर बहुत ही अच्छे तरीके से ध्यान लगाया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर बिना किसी अड़चनों के ध्यान लगा सकते हैं और अपने आपको तरो-ताजा कर सकते हैं। 

शांत जगह तलाशें

अगर आप घर पर ही ध्यान लगा रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक शांति वाली जगह तलाशनी होगी। आप जहां पर भी ध्यान लगाने के लिए बैठें वहां कोई शोर नहीं होना चाहिए। आप घर पर ध्यान लगाने वाली जगह पर ध्यान लगाने के लिए कालीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे की आपको ध्यान लगाने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। 

सीधा बैठें 

ध्यान लगाते समय आपको हमेशा सीधा बैठना चाहिए, जहां तक संभव हो अपनी रीढ़ को बिना अपने शरीर पर दबाव डालें, सुविधानुसार सीधा रखें। सबसे पहले आप व्रजासन, सुखासन या पद्मासन में बैठ जाएं। बैठने की स्थिति में ध्यान रहे कि आपकी रीढ़ सीधी रहे, ताकि आप सही से सांस ले सकें। वहीं, अगर आप किसी वजह से इन आसनों में बैठ पाने में समर्थ नहीं हैं, तो कुर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ध्यान (मेडिटेशन) करने के हैं 5 तरीके, जानिए आपके लिए कौन सा तरीका है सही

आराम से बैठें 

आप हमेशा ध्यान लगाने से पहले अपने पूरे शरीर को आराम की अवस्था में ले जाएं। पूरे शरीर को ढीला छोड़ दें, ताकि सभी मांसपेशियों को आराम मिल सके। इस प्रक्रिया को पैरों से शुरू करके अपने चेहरे तक लाएं। सुनिश्चित करें कि पूरा शरीर आराम की अवस्था में हो।

ध्यान केंद्रित करें

आप अपने मन में एक किसी की कल्पना करना शुरू करें। अपने आप वस्तु का आकार, रंग और बनावट में कल्पना करने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपको आराम और शांति महसूस होगी। वहीं, आप किसी ऐसी चीज या विचार पर भी ध्यान केंद्रित करने का प्रयास कर सकते हैं, जो आपको सुख का अनुभव देता हो।

इसे भी पढ़ें: ध्यान करने के लाभ हो जाएंगे दोगुने, अगर मेडिटेशन के समय करेंगे इन 5 एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल

सकारात्मकता बनाएं

अगर आप पहली बार ध्यान लगा रहे हैं तो आपका ध्यान केंद्रित होना वो भी सकारात्मक विचार की ओर थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसके लिए जरूरी होगा कि आप मन में संतुलन की अवस्था को बनाने की कोशिश करें और मन को भटकने न दें। अगर मन किसी कारण भटक जाए, तो उसे दोबारा केंद्रित करने की कोशिश करें। 

Read More Articles On Mind Body In Hindi

Disclaimer