Mango Side Effects: इस गर्मी कहीं आम का स्वाद न बिगाड़ दे आपकी सेहत, जानें आम खाने से होने वाले साइड इफेक्ट

आम कई विटामिन और मिनरल से संपन्न होता है लेकिन इसके कई साइड-इफेक्ट भी होते हैं। जानें नुकसान    

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 12, 2020
Mango Side Effects: इस गर्मी कहीं आम का स्वाद न बिगाड़ दे आपकी सेहत, जानें आम खाने से होने वाले साइड इफेक्ट

आम को भारतीय फलों का राजा कहा जाता है, जिसे बच्चे हों या बड़े सभी लोग बड़ी चाव से खाना पसंद करते हैं। गर्मी का सीजन आते ही आम की खपत भी बढ़ जाती है आम की तमाम तरह की वैरायटी बाजार में दिखाई देती है। गर्मी आते ही लोग इस रसदार फल का आनंद लेने के लिए तरसते हैं और खूब आम का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम कभी-कभी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसके कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं। आम मंगिफेरा पौधे की फूल वाली प्रजाति का हिस्सा है। आम की अपनी अलग-अलग किस्में होती हैं जिनका अपना अलग रंग और स्वाद होता है। फलों की सबसे लोकप्रिय किस्मों में से एक है अल्फांसो , जो भारतीयों की सबसे महंगी और पसंदीदा किस्म में से एक है। यह फल कई स्वास्थ्य लाभों के साथ पैक होता है।   

MANGO

इनमें प्राकृतिक शुगर और विभिन्न प्रकार के लाभकारी विटामिन और खनिज जैसे विटामिन ए, बी, सी, ई, के आदि के उच्च स्तर होते हैं। इसमें पॉलीफेनोल, ट्राइटरपीन और ल्यूपॉल भी होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण माने जाते हैं। वर्तमान में विभिन्न शोध चल रहे हैं लेकिन आम के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं, जिन्हें इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

आम के साइड-इफेक्ट 

लग सकते हैं दस्त 

जरूरत से ज्यादा आम खाने पर दस्त की समस्या हो सकती है। इसलिए हमेशा इस फल को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। आम, फाइबर से भरपूर होता है और इस रेशेदार फल के अधिक सेवन से दस्त की समस्या भी हो सकती है।

डायबिटीक के लिए नुकसानदेह 

चूंकि आम में प्राकृतिक शुगर की मात्रा उच्च होती है इसलिए यह मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, अगर आपको भी डायबिटीज है तो आम खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

एलर्जी का कारण बन सकता है आम   

आम से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है और उन्हें आंखों में जलन, नाक बहना, सांस लेने में तकलीफ, पेट में दर्द, छींक आना आदि का अनुभव हो सकता है, इसलिए यदि आप उनमें से किसी एक का सामना करते हैं, तो कुछ दिनों के लिए आम का सेवन बंद कर दें।

इसे भी पढ़ेंः आम खाने का आपका ये तरीका बढ़ा सकता है शरीर का वजन, जानिए आम खाने का सही तरीका और फायदे   

MANGOBENEFITS

त्वचा में जलन 

आम में यूरिशोल नाम का रसायन होता है। इस रसायन के प्रति संवेदनशील लोगों को जिल्द की सूजन का अनुभव हो सकता है। यह एक त्वचा की समस्या है जहां लोगों की त्वचा पर सूजन आ जाती है, जो परतदार, खुजली और छाला जैसी समस्या का कारण बन सकता है।

वजन बढ़ाता है आम 

आम में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जिससे कुछ लोगों का वजन बढ़ सकता है। एक औसत आकार के आम में 150 कैलोरी होती है। इसलिए, यदि आप अपने वजन को नियंत्रित कर रहे हैं, तो हमेशा आम के सही हिस्से को अपनी डाइट में शामिल करें।   

अपच का कारण आम    

यह फल विशेष रूप से कच्चा आम अक्सर अपच का कारण बन सकता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में कच्चे आम खाने से बचें।

उल्टी, मतली का कारण बन सकता है आम 

कुछ लोगों में आम अक्सर एनाफिलेक्टिक सदमे का कारण बन सकता है। यह एक एलर्जी प्रतिक्रिया है जिसमें मतली, उल्टी, झटका आदि के लक्षण शामिल हैं। यदि समय पर ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो यह बेहोशी का कारण भी बन सकता है।

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों का सबसे स्वादिष्ट फल आम खाने के आप भी हैं शौकीन तो ध्यान दें, ऐसे पहचानें आम खट्टा है या मीठा?

बुखार की वजह आम 

आम के अधिक सेवन से बुखार या पित्त भी हो सकता है। पित्त एक त्वचा की स्थिति है जो त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली और लालिमा का कारण बनती है। यह समस्या कुछ खाद्य पदार्थों, दवा या तनाव से शुरू हो सकती है।

शरीर की गर्मी बढ़ा देते हैं आम 

कुछ शोधों के अनुसार, आम हमारे शरीर की गर्मी को बढ़ाता है। हालांकि, यह थोड़ा विरोधाभासी है और इसे और अधिक शोध की आवश्यकता है।

दूध के साथ आम का सेवन न करें  

आयुर्वेद के अनुसार, दूध के साथ आम का सेवन नहीं करना चाहिए। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

गठिया रोगों में हानिकारक 

गठिया के रोगियों को आम का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा दर्द का कारण बन सकती है।  

निष्कर्ष

हालांकि, आम पर्याप्त स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरा होता है। लेकिन इस फल के दुष्प्रभावों से बचने के लिए, इसे हमेशा संयम से खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन यह आम तौर पर किसी भी प्रकार के भोजन के लिए लागू होता है। अधिक मात्रा में कुछ भी हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और आम के लिए भी यही बात लागू होती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप आम खाने के भाग को नियंत्रित करें।

Read More Articles On miscellaneous In Hindi

Disclaimer