लोहड़ी पर खाए जाते हैं ये 5 पारंपरिक फूड्स, जानें इससे सेहत को होने वाले फायदे

Lohri Traditional Foods 2023: लोहड़ी पर पॉपकॉर्न, चिक्की, मूंगफली जैसे कई पारंपरिक व्यजंन खाने की परंपरा है। ये सभी व्यंजन सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 11, 2023 10:32 IST
लोहड़ी पर खाए जाते हैं ये 5 पारंपरिक फूड्स, जानें इससे सेहत को होने वाले फायदे

Lohri Traditional Foods 2023: कुछ ही दिनों में पंजाबियों का मुख्य त्योहार लोहड़ी मनाया जाने वाला है। हर साल लोहड़ी का त्योहार 13 जनवरी को मनाया जाता है। लोहड़ी के दिन लोग अपने घरों के सामने अग्नि जलाते हैं। लोहड़ी के त्योहार को यादगार बनाने और इसमें मिठास घोलने के लिए कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। लोहड़ी में गुड़ और मूंगफली की चिक्की, मकई का लावा (पॉपकार्न), तिल और गजक जैसे कई पकवान बनाए, चढ़ाए और लोगों में बांटे जाते हैं। लोहड़ी का त्योहार नजदीक है इसलिए आज हम आपको इस लेख में बताएंगे लोहड़ी पर खाए जाने वाले पारंपरिक पकवान को खाने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में।

चिक्की 

तिल, गुड़ और मूंगफली को मिलाकर बनाई जाने वाली चिक्की सर्दियों के मौसम में बहुत अधिक मात्रा में खाई जाती है। चिक्की में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटो फेनोल्स पाए जाते हैं, जो दिमागी विकास के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। चिक्की का सेवन करने से अल्जाइमर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। चिक्की दिमाग के नर्वस सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ेंः दिल को रखना है बीमारियों से दूर, तो रोज खाएं ये 5 नट्स

Lohri Traditional Foods

तिल और तिल के लड्डू

तिल में कॉपर, मैंगनीज और कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, लोहा, जिंक, मोलिब्डेनम, विटामिन बी 1, सेलेनियम और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व सर्दियों के मौसम में शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं। सर्दियों में तिल, तिल के लड्डू का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाने, दिल की बीमारियों को दूर रखने, कैंसर का खतरा कम करने और शरीर की सूजन को कम करने में मदद मिलती है। 

मूंगफली

सर्दियों में मूंगफली का सेवन करने से शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद मिलती है। मूंगफली में आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन ई और विटामिन बी 6 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। मूंगफली पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसका सेवन एक निश्चित मात्रा में करने से दिल की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

Lohri Traditional Foods

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न लोहड़ी के त्योहार पर बनने वाला एक लोकप्रिय स्नैक है। पॉपकॉर्न में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायजेशन को मजबूत बनाने, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और वजन घटाने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम में अगर पॉपकॉर्न का सेवन किया जाए तो ये शरीर में गर्मी पैदा करने का भी काम करता है।

Disclaimer