स्ट्रेस और एंग्जायटी को कम करने के साथ शिशु और मां के बॉन्ड को स्ट्रांग करता है प्रेगनेंसी में म्यूजिक सुनना

गर्भावस्‍था में संगीत सुनना न केवल मां, बल्कि बच्‍चे के लिए भी अच्‍छा होता है। यह मां और बच्‍चे के बीच के बॉंन्‍ड को भी स्‍ट्रांग कर सकता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 17, 2020
स्ट्रेस और एंग्जायटी को कम करने के साथ शिशु और मां के बॉन्ड को स्ट्रांग करता है प्रेगनेंसी में म्यूजिक सुनना

अगर आप भी गर्भवती हैं, तो संगीत या म्‍युजिक सुनने की आदत डालें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि म्‍युजिक आपको रिलैक्‍स व स्‍ट्रेस-फ्री रहने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि म्‍युजिक थेरेपी का उपयोग कई वर्षों से कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों से निपटने के लिए किया जाता आया है। संगीत सुनने से आपका मूड बेहतर होता है और यह आपके तनाव को कम करने में भी सहायक होता है। ऐसा माना जाता है कि संगीत सुनना न केवल गर्भवती महिला, बल्कि उसके अजन्‍मे बच्‍चे के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। आइए यहां गर्भावस्‍था में संगीत सुनने के फायदे जानें।

music in pregnancy

तनाव और चिंता को दूर करे

ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्‍था में बच्‍चे के जन्‍म से लेकर प्रसव की जटिलताओं के बारे में महिला को चिंता या तनाव का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में गर्भवती महिला यदि शांत संगीत सुनती है, तो इससे उसका तनाव का लेवल कम होता है। जबकि गर्भावस्‍था में तनाव और चिंता गर्भपात, समय से पहले प्रसव और बच्‍चे के जन्‍म के समय जोखिमों को बढ़ा सकता है। लेकिन अगर महिला संगीत सुनती है, तो उसका मूड अच्‍छा रहेगा। जिससे तनाव कम होगा और इससे सकारात्‍मक असर होगा।

इसे भी पढ़ें: डिप्रेशन, तनाव को कम करने और याददाश्‍त को बेहतर बनाने में मददगार है म्यूजिक थेरेपी, जानें कैसे मिलेगा फायदा

मां और बच्‍चे के बीच बॉन्‍ड को स्‍ट्रॉंग करे

संगीत मां और बच्‍चे के बीच के रिश्‍ते को मजबूत बना सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि संगीत सकारात्मक भावनाओं को पैदा कर सकता है, जो बदले में एक जन्मपूर्व उत्तेजना पैदा कर सकता है जो आपको अपने अजन्मे बच्चे के साथ संबंध बनाने में मदद करेगा।

बच्‍चे के विकास में मदद

यदि एक मां अपनी गर्भावस्‍था में अच्‍छा और शांत संगीत सुनती है, तो इसका उसके होने वाले बच्‍चे पर अच्‍छा असर होता है। बच्‍चा मां के जरिए गर्भ में संगीत को महसूस कर सकता है। प्रेगनेंसी के समय संगीत सुनने से यह बच्‍चे के विकास के साथ-साथ उसकी सजगता ओर प्रतिक्रियाओं में मददगार होता है।

music and pregnancy

बच्‍चे की श्रवण इंद्रियों के लिए अच्‍छा

ऐसा माना जाता है कि जब एक मां अपनी प्रेगनेंसी में संगीत सुनती है, तो उसका अजन्‍मा बच्‍चा म्‍यूजिक धुन, लय या तरंग पर ध्‍यान केंद्रित करने की कोशिश करता है। बच्‍चे के इस प्रयास से आपके बच्‍चे की उत्‍तेजना और एकाग्रता में भी सुधार होता है।

इसे भी पढ़ें: स्वस्थ मस्तिष्क के लिए जरूरी है खेलना और म्यूजिक सुनना, जानें हेल्दी ब्रेन के लिए 5 आसान टिप्स

इन सब बातों के अलावा, यह  भी माना जाता है कि गर्भावस्था के दौरान आप जिस प्रकार का संगीत सुनती हैं,तो उसका असर बच्‍चे के व्‍यवहार पर भी पड़ता है। जैसे यदि महिला सुखदायक और शांत संगीत सुनना पसंद करती है, तो उसका होने वाला बच्‍चा भी शांत व्‍यवहार का होता है। वहीं  यदि आप ज्‍यादा फास्‍ट म्‍युजिक सुनता है, तो इससे बच्‍चा आक्रामक व्‍यवहार का हो सकता है।

इस प्रकार आप प्रेगनेंसी के दौरान म्‍युजिक सुनकर कई फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। यह आपको स्‍वस्‍थ रखने के साथ-साथ आपके होने वाले बच्‍चे को भी हेल्‍दी और एक्टिव बना रखने में मदद करेगा।

Read More Article On Women's Health In Hindi 

Disclaimer