Doctor Verified

प्रेग्नेंसी में हर महिला के लिए जरूरी होते हैं ये 5 पोषक तत्व, यहां देखें लिस्ट

प्रेगनेंसी में महिलाओं को अतिरिक्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये पोषक तत्व महिला और गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिए काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
प्रेग्नेंसी में हर महिला के लिए जरूरी होते हैं ये 5 पोषक तत्व, यहां देखें लिस्ट

प्रेग्नेंसी का दौर किसी भी महिला के लिए बहुत ही नाजुक माना जाता है। प्रेग्नेंसी में एक महिला जो कुछ भी खाती है उसका असर बच्चे के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्सटेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट (ACOG) के मुताबिक प्रेग्नेंसी में महिला के खाने में पोषण की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। प्रेगनेंसी के पहले महीने से 9वें महीने तक अगर मां को सभी पोषक तत्व न मिलें तो गर्भ में पल रहे बच्चे को भी नुकसान पहुंच सकता है। 

हालांकि ज्यादातर महिलाएं इस बात पर ध्यान नहीं देती हैं। महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ताकि भ्रूण का सही तरीके से विकास हो सके इसकी जानकारी आज हम आपको देंगे।

गर्भवती महिलाओं की पोषण संबंधी जरूरतें | Nutritional Needs Of Pregnant Women

दिल्ली में गर्ग अस्पताल में प्रैक्टिस कर रहीं डॉक्टर सुनीता गर्ग का कहना है कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को आयरन, फोलेट, कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। डॉक्टर का कहना है कि प्रेग्नेंसी में इन पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से भ्रूण में पलने वाले बच्चे के विकास में बाधा  आ सकती है। साथ ही बच्चे के जन्म के बाद महिला को भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ेंः नैचुरल परफ्यूम की तरह यूज कर सकते हैं ये 4 एसेंशियल ऑयल

प्रेगनेंसी में कौन से पोषक तत्व जरूरी हैं

प्रेगनेंसी में विटामिन डी- Vitamin D During Pregnancy

प्रेगनेंसी में महिलाएं पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी युक्त चीजों का सेवन न करें तो इससे गर्भ में पलने वाले बच्चे की हड्डियों और दांतों पर असर पड़ सकता है। इतना ही नहीं विटामिन डी की कमी के कारण भ्रूण की हड्डी और फेफड़ों के विकास पर भी असर पड़ सकता है। प्रेगनेंसी में महिलाएं मछली, दूध, जूस और अंडों को अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन-डी की कमी को पूरा कर सकती हैं।

Vitamin D During Pregnancy

प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड - Folic Acid During Pregnancy

प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है। फोलिक एसिड महिलाओं के  न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट को कम करने में मदद करता है। फोलिक एसिड गर्भ में पलने वाले बच्चे के दिमागी विकास के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को फोलिक एसिड की कमी न हो इसके लिए डॉक्टर कई तरह के सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं। हालांकि इसकी कमी को पालक, मूंगफली, खट्टे फल, सूखी बीन्स और हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करके पूरा किया जा सकता है।

प्रेगनेंसी में कैल्शियम - Calcium During Pregnancy

मां के साथ बच्चों की हड्डियां मजबूत हों इसके लिए कैल्शियम की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। कैल्शियम की कमी को दूध, दही, चीज और पालक जैसी चीजों के पूरा किया जा सकता है। कई बार प्रेगनेंसी के 5वें महीने के बाद डॉक्टर महिलाओं को कैल्शियम की गोली और अन्य दवाएं लेने की भी सलाह देते हैं।

Calcium During Pregnancy

प्रेगनेंसी में प्रोटीन - Protein During Pregnancy

मां के गर्भ में पलने वाले बच्चे का सही तरीके से विकास हो सके इसके लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। प्रोटीन महिलाओं के शरीर को ताकत देता है, ताकि वो प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें किसी तरह की कमजोरी न हो। प्रेगनेंसी में महिलाएं मछली, अंडे, दाल, फल जैसी चीजों को डाइट में शामिल करके प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकती हैं।

प्रेगनेंसी में आयरन - Iron During Pregnancy

एक आम महिलाएं के मुकाबले प्रेग्नेंट महिला को आयरन की मात्रा ज्यादा चाहिए होती है। आयर शरीर में ब्लड बनाने का काम करता है, जिससे गर्भ में पलने वाले बच्चे तक सही मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है। प्रेगनेंसी में महिलाओं को प्रतिदिन 27 से 30 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है। प्रेगनेंसी में महिलाएं हरी सब्जी, दाल और रेड मीट को डाइट में शामिल करके आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

 
Disclaimer