काम के दौरान झपकी लेने से दिमाग होता है तेज, जानें अन्‍य बेहतरीन फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 09, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

वैसे तो दिन में सोना अच्‍छा नहीं माना जाता है, लेनिक थोड़ी देर की झपकी सही मानी जाती है। इसे अच्छी सेहत की निशानी माना जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दिन की झपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। हफिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट में झपकियों से जुड़ी आम धारणाओं का खंडन करते हुए लोगों को इसके लिए प्रेरित किया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दिन में छोटी-छोटी झपकियां सतर्कता और मेमोरी में वृद्धि करती हैं। अगर हम सर्तक रहते हैं, तो काम में गलती होने की संभावना भी कम रहती है। दिन में थोड़ी देर की झपकी सर्तक रहने में मदद करती है। झपकी लेने के अन्‍य कई फायदे हैं। 

मेमोरी तेज होती है 

कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है दोपहर में 20-30 मिनट की झपकी से आपके सोचने समझने की क्षमता का विकास होता है। दोपहर में झपकी ना लेने वाला इंसान इतना थक जाता है कि शाम तक उसका दिमाग ठीक से काम नहीं कर पता है और वह चीजों को भूलने लगता है। इसलिए अगर आप मेमोरी पॉवर इम्प्रूव करना चाहते हैं तो दोपहर में झपकी ज़रूर लें। 

ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है  

आपको जानकर ख़ुशी होगी कि दोपहर में झपकी लेने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। इसलिए जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और ब्लड प्रेशर कम करने के लिए दवाइयां खाते हैं उन्हें दोपहर में झपकी ज़रूर लेनी चाहिये। 

इसे भी पढ़ें : क्या आप दिनभर थके रहते हैं? इन 3 तरीकों से तुरंत खत्म होगी थकान

तनाव कम होता है  

झपकी लेने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपका दिन भर का स्ट्रेस छू मंतर हो जाता है। आपको बता दें कि झपकी लेने से शरीर में स्ट्रेस बढ़ाने वाले हार्मोन नोरपाइनफ्रीन का स्त्राव नियंत्रित हो जाता है। 

सर्तकता बढ़ती है  

गाड़ी चलाते समय आपकी एलर्टनेस बहुत मायने रखती है क्योंकि अगर आप बहुत थके हुए हैं और ड्राइविंग करते समय आपको झपकी आ गयी तो एक्सीडेंट की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए दोपहर में झपकी लें जिससे शाम को इस तरह की कोई दिक्कत ना आये। 

इसे भी पढ़ें : बारिश का मजा लें मगर बरतें ये 8 सावधानियां, वर्ना हो जाएंगे बीमार

शरीर की नसों को आराम  

दोपहर में झपकी लेने से शरीर की मांसपेशियों और नसों को आराम मिलता है। जब आप झपकी ले रहे होते हैं उस दौरान न्यूरोटोक्सिन का लेवल काफी कम हो जाता है जिस वजह से नसें रिलैक्स रहती हैं। 

ह्रदय स्‍वस्‍थ रहता है  

शरीर के बाकी अंगों की ही तरह आपका दिल भी दिन भर काम करते रहने से थक जाता है। ऐसे में जब आप झपकी लेते हैं तो शरीर की नसें और मांसपेशियां रिलैक्स हो जाती हैं जिससे दिल को भी कम काम करना पड़ता है और इससे उसकी कार्यक्षमता बढ़ जाती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Healthy Living in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES549 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर