Belly Fat: इन 5 बड़ी गलतियों के कारण बढ़ता जा रहा है आपका बैली फैट, जानें किन आदतों में करें बदलाव

अगर आपके पेट की चर्बी भी कम नहीं हो पा रही और लगातार बढ़ रही है तो जान लें किन गलतियों से बढ़ता जा रहा है आपका बैली फैट।

Vishal Singh
वज़न प्रबंधनWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 07, 2020Updated at: Sep 07, 2020
Belly Fat: इन 5 बड़ी गलतियों के कारण बढ़ता जा रहा है आपका बैली फैट, जानें किन आदतों में करें बदलाव

वजन कम करना हर किसी के लिए एक लक्ष्य बना हुआ है, लेकिन एक वर्ग वो भी है जो अपने पेट पर जमे बैली फैट से परेशान है और उससे छुटकारा पाना चाहता है। बैली फैट के कारण आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसके कारण कई बार आपको शर्म भी महसूस करनी पड़ती होगी। इन सबके अलावा उन लोगों के मन में सवाल ये होगा कि हम डाइटिंग के साथ एक्सरसाइज करने के बाद भी अपना बैली फैट क्यों नहीं कम कर पा रहे। तो इसका जवाब आपको बहुत ही आसानी से मिल सकता है। आपके द्वारा ही की गई कुछ गलतियां इसका कारण बनती है। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि किन कारणों से आपका बैली फैट कम नहीं हो पाता और आपको क्यों इसका शिकार बने रहना पड़ता है। 

weight

गलत खाद्य पदार्थोंके कारण

आप क्या खाते हैं या क्या पीते हैं इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है, इसलिए कई बार आप जाने-अनजाने में उन खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे होते हैं जिनके कारण आपका बैली फैट कम नहीं हो पाता। इसके बजाय, बहुत सारी हरी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें, दुबला प्रोटीन चुनें और लाल मीट से वसा से दूर रहें। मछली, नट्स, और एवोकाडो जैसी चीजों में स्वस्थ वसा के लिए रखें। ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

धूम्रपान 

धूम्रपान करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है ये हम सभी जानते हैं लेकिन उसके बाद भी लोग इस आदत को छोड़ने में कामयाब नहीं हो पाते। एक अध्ययन से पता चला है कि लगातार ज्यादा धूम्रपान के कारण यह ज्यादा पेट और आंत की चर्बी की ओर जाता है। इसलिए अगर आपको इस बैली फैट को दूर करना है तो जरूरी है कि आपको धूम्रपान से भी दूर रहने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: वजन को कैसे प्रभावित करता है लिपोइक एसिड, जानें क्या है इस एसिड के फायदे और नुकसान

बीयर का सेवन

बीयर का बहुत ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य और आपके पेट की चर्बी को बढ़ाने का काम करता है। सभी अल्कोहल में कैलोरी होती है। अगर आप बहुत ज्यादा कैलोरी लेते हैं और आप किसी तरह का व्यायाम नहीं करते तो आपके लिए ये खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है। आपको बीयर का सेवन काफी कम कर देना चाहिए और कोशिश करें कि आप रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। 

बहुत ज्यादा तनाव होना

जब तनाव हार्मोन कोर्टिसोल आपके शरीर से गुजरता है, तो वसा आपके पेट में निवास करता है। अपने तनाव को कैसे नियंत्रित करें, इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। इसके साथ ही आप व्यायाम के जरिए इसे आसान बनाने में मदद कर सकते है। एक्सरसाइज, ध्यान लगाना और योग करना तनावमुक्त होने का एक अच्छा जरिया है। इसके अलावा अगर आप खुद को तनावमुक्त नहीं रख पा रहे तो आप किसी डॉक्टर से जरूर मिलें। 

इसे भी पढ़ें: सब्जियों और फलों से भरपूर ये सस्ती डाइट तेजी से घटाती है आपका वजन, जानें क्या है ये

गलत एक्सरसाइज के कारण

सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं होता, जरूरी है कि आज जो एक्सरसाइज कर रहे हैं वो आपके लक्ष्य के लिए सही है या नहीं है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए आपको वजन प्रशिक्षण की भी जरूरत होती है। ज्यादा मांसपेशियों का मतलब है ज्यादा से ज्यादा कैलोरी को जलाना। अगर आप केवल एक व्यायाम कर सकते हैं, तो एरोबिक व्यायाम चुनें जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। 

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer