बच्चों के लिए कितने सुरक्षित हैं 'ब्यूटी प्रोडक्ट्स'?, जानें कैसे बच्चों के इस्तेमाल पर लगाएं रोक

अगर आपका बच्चा भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता हैं तो जान लें आपके बच्चे के लिए कितने सुरक्षित हैं ये उत्पाद। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 21, 2020
बच्चों के लिए कितने सुरक्षित हैं 'ब्यूटी प्रोडक्ट्स'?, जानें कैसे बच्चों के इस्तेमाल पर लगाएं रोक

आजकल बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी अपनी सुंदरता को लेकर खास ख्याल रखते हैं। ऐसे में बच्चे भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नियमित रूप से कर रहे हैं। लेकिन क्या बच्चों के लिए इस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स पूरी तरह से सुरक्षित हैं या फिर खतरनाक हैं। इसका जवाब आप में से बहुत लोगों के पास नहीं होगा। एक कारण है कि वयस्कों और बच्चों के लिए अलग-अलग त्वचा उत्पाद हैं। आपकी त्वचा और आपके बच्चों की त्वचा में बहुत फर्क होता है, आपकी त्वचा बहुत कठोर होती है और बच्चों की त्वचा काफी कोमल होती है। इस कारण बच्चों की त्वचा इन केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स से झुलस सकती है। इस लेख के जरिए ये जानने की कोशिश करेंगे कि क्या इस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बच्चों के लिए कितने सुरक्षित हैं। 

skincare

किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से बच्चों को बचाएं?

किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले आपको ये जानना जरूरी होता है कि वो आपके लिए कितना सुरक्षित हैं। अगर आप बच्चों के लिए किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर रहे हैं तो लेबल पर ये जरूर देखें कि क्या वो उत्पाद बच्चों पर इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं। वहीं, दूसरी ओर अगर आप अपने इस्तेमाल वाले किसी उत्पाद को बच्चों पर लगाते हैं तो ये भी आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि विशेष रूप से वयस्कों के लिए बनाए गए उत्पाद सिर्फ बड़ों के लिए ही होते हैं न कि बच्चों के लिए। जैसे: शैंपू, मेकअप, टैल्कम पाउडर, फेस क्रीम। अगर आप ऐसे प्रोडक्ट्स बच्चों की त्वचा पर लगाते हैं तो इससे उनकी त्वचा पर जलन, एलर्जी या किसी गंभीर रोग का खतरा बढ़ जाता है। 

बच्चों के लिए ये तत्व होते हैं खतरनाक 

  • आइसोप्रोपिल एल्कोहाल से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स।
  • ट्राईथेनॉलमाइन।
  • प्रोपलीन ग्लाइकोल वाले उत्पाद।
  • सोडियम लॉरिल सल्फेट और सोडियम लॉरथ सल्फेट-युक्त उत्पाद।
  • डायथेनॉलमाइन।
  • मोमोइथेनॉलमाइन।

इन सभी तत्वों के साथ अगर किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आप बच्चों के लिए करते हैं तो ये आपके बच्चों की त्वचा को खराब करने के साथ उनके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है जिसमें सांस की नली में जलन के साथ दर्द हो सकता है। इसके अलावा कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कारण कैंसर का खतरा भी बढ़ता है। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर इंस्टैंट ग्लो के लिए करें इन 3 होममेड फेस क्लींजर्स का प्रयोग, स्किन पोर्स में छिपी गंदगी भी होगी साफ

बच्चों के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल रोकने के लिए टिप्स

अगर आपका बच्चा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का नियमित रूप से इस्तेमाल करता है तो आपका ये काम है कि आप उन्हें कैसे इस आदत से दूर रख सकते हैं। नीचे दिए गए उन तरीकों की मदद से आप बच्चों को ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं। 

  • बच्चों से दूर रखें स्किनकेयर प्रोडक्ट्स।
  • अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बच्चों से छुपाएं। 
  • बच्चों के सामने इस तरह के उत्पाद के इस्तेमाल से बचें।
  • बच्चों को बताएं कि उनके लिए किस तरह के प्रोडक्ट्स सही हैं। 
  • अगर आपका बच्चा आपके उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहता है, तो उन्हें बताएं कि आप उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं ताकि आप उनके साथ अपना हिस्सा न बना सकें।

इसे भी पढ़ें: स्लो एजिंग के इन 5 टिप्स को अपनाकर बढ़ती उम्र की रफ्तार करें कम, कम लगेगी उम्र

त्वचा को नुकसान के बाद क्या करें

जाने-अनजाने में अगर आपके बच्चे ने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा लिया है और त्वचा को नुकसान हुआ है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। आप एक त्वचा विशेषज्ञ या अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें। इसके साथ ही आप हमेशा कोशिश करें कि किसी भी उत्पाद को बच्चे पर लगाने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।  

Disclaimer