बढ़ते प्रदूषण से आपकी त्वचा पर भी होता है नुकसान? जानें कैसे करें त्वचा की देखभाल

अगर आप भी बढ़ते प्रदूषण का सामना कर रहे हैं तो जान लें इस दौरान आपकी त्वचा को कैसे होता है नुकसान।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Nov 02, 2020 18:18 IST
बढ़ते प्रदूषण से आपकी त्वचा पर भी होता है नुकसान? जानें कैसे करें त्वचा की देखभाल

आमतौर पर हम देखते हैं कि सर्दियों को शुरू होने के साथ ही प्रदूषण का स्तर भी तेजी से बढ़ने लगता है। जिस कारण हम कई बीमारियों और संक्रमण के खतरे में रहते हैं, ऐसे ही बढ़ते प्रदूषण के स्तर के कारण हमारी त्वचा को भी भारी नुकसान होता है। अक्सर हम सभी सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं क्योंकि ठंडी हवाओं के कारण हमारी त्वचा पहले से ही नुकसान झेल रही होती है लेकिन प्रदूषण के कारण ये और भी ज्यादा नुकसानदायक हो जाता है। प्रदूषण में मौजूद जहरीले प्रदूषक आसानी से हमारी त्वचा में समा जाते हैं जिस कारण त्वचा में संक्रमण फैलने लगते हैं। इसलिए हमारे लिए जरूरी होता है कि हम अपनी सेहत के साथ-साथ अपनी त्वचा का भी देखभाल अच्छी तरह से करें। तो आइए इस लेख में जानते हैं कि त्वचा को प्रदूषण से कैसे नुकसान होता है और कैसे त्वचा की देखभाल की जानी चाहिए। 

skincare

प्रदूषण से त्वचा को कैसे होता है नुकसान

प्रदूषण में मौजूद प्रदूषक तत्व आसानी से हमारी त्वचा में अवशोषित हो जाते हैं, जिनके कारण त्वचा में संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। त्वचा में इस दौरान धूल के कण और कार्बन मोनोऑक्साइड के कण आपकी त्वचा को परेशान करते हैं। इस कारण त्वचा में रुखापन, उम्र बढ़ने के लक्षण, झुर्रियां, मुंहासें और त्वचा सख्त हो जाने जैसे लक्षण नजर आते हैं। इसके अलावा जब हम काफी देर तक प्रदूषण का सामना करते हैं तो इसमें मौजूद नुकसानदायक तत्व हमारी त्वचा में घुस कर माइक्रोबायोम को प्रभावित करते हैं। इससे भी हमारी त्वचा में कई लक्षण नजर आने लगते हैं, जैसे: धब्बे, झुर्रियां, त्वचा का रुखापन और खुजली होना। 

त्वचा को प्रदूषण से कैसे बचाएं?

प्रदूषण का सामना कम करें

बढ़ते प्रदूषण के स्तर में आपको कम से कम बाहर निकलना चाहिए और खुद को स्वस्थ रखना चाहिए। बहुत ज्यादा प्रदूषण के सामने रहने से आप खुद की त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और साथ ही आप खुद को बीमारियों के खतरे में डालते हैं। आप अगर बाहर जाते हैं तो कोशिश करें कि चेहरे पर मास्क जरूर पहनें जिससे आप प्रदूषण से होने वाले नुकसान को काफी हद तक रोक सकते हैं। बच्चों को भी मास्क लगाने और बाहर कम जाने की आदत डालें। 

इसे भी पढ़ें: त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है मुलैठी, जानें क्या है इस्तेमाल करने का तरीका

धूम्रपान का त्याग करें

प्रदूषण के कारण वैसे ही आपकी त्वचा और आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा होता है, लेकिन अगर आप धूम्रपान कर रहे होते हैं तो आपको दोगुनी मार का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी धूम्रपान न करें। ऐसा करने से आप इनडोर पॉल्यूशन का शिकार हो सके हैं जो आपके और आपके परिवार के लिए खतरनाक हो सकता है। 

एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें

बाहर के प्रदूषण के अलावा आपको घर के अंदर वाले प्रदूषण यानी इनडोर पॉल्यूशन से भी खुद का बचाव करना जरूरी होता है। ये भी आपको कई बीमारियों के खतरे में डाल सकता है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचाव करने के लिए आपको जरूरी है कि आप घर में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें, जो आपके घर की हवा को साफ कर ऐसे खराब तत्वों को हवा से खत्म करता है। इसकी मदद से आप अपनी त्वचा को भी स्वस्थ रख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बढ़ता प्रदूषण दे रहा है कई समस्याओं को दावत, आप भी हो सकते हैं इन 5 बीमारियों के शिकार

त्वचा में नमी बनाए रखें

प्रदूषण के दौरान आपको अपनी त्वचा में नमी बनाई रखनी बहुत जरूरी होती है, त्वचा में पर्याप्त नमी होने के कारण प्रदूषण का नुकसान काफी हद तक कम हो जाता है। इससे आप अपनी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। इसके लिए आप अपनी त्वचा पर नमी बनाए रखने वाली क्रीम लगाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer