बच्चे को अच्छी नींद दिलाने में मददगार है व्हाइट नॉइस (white noise), जानिए आखिर क्या है व्हाइट नॉइस

बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उसका पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। बच्चों की नींद संबंधी जरूरत बड़ों से अधिक होती है।

मिताली जैन
नवजात की देखभालWritten by: मिताली जैनPublished at: Dec 25, 2019
बच्चे को अच्छी नींद दिलाने में मददगार है व्हाइट नॉइस (white noise), जानिए आखिर क्या है व्हाइट नॉइस

छोटे बच्चों की नींद काफी कच्ची होती है। जरा सी भी हलचल या आवाज से वह उठ जाते हैं। खासतौर से, नवजात शिशु के जागने-सोने का समय ही सुनिश्चित नहीं होता। अक्सर नई मांओं की शिकायत होती है कि उनका बच्चा देर रात तक सोता नहीं है। ऐसे में उन्हें आराम दिलाने और एक प्यारी सी नींद के लिए कुछ रिलैक्सिंग एक्टिविटीज जैसे गर्म पानी से नहलाना आदि ही सलाह दी जाती है। हालांकि इनसे शिशु को नींद आती है। लेकिन हर बार यह रिलैक्सिंग एक्टिविटीज काम नहीं करतीं। ऐसे में आप शिशु को सुलाने के लिए व्हाइट नॉइज़ (white noise) की मदद ले सकते हैं। इन दिनों पैरेंट्स इसका इस्तेमाल काफी कर रहे हैं। हालांकि यह बच्चों को यकीनन एक प्यारीर नींद दिलाते हैं, लेकिन इसके कुछ दीर्घकालिक परिणाम भी हैं। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में व्हाइट नॉइज़ और उसके फायदों व नुकसान के बारे में बताएंगे-

baby

क्या है व्हाइट नॉइज़  

व्हाइट नॉइज़ वास्तव में एक छोटी सी मशीन है। इस मशीन में कुछ ऐसी साउंड्स होती हैं, जो शिशु को नींद दिलाने में मददगार होती हैं। खासतौर से, जब शिशु सोना चाहता हो, लेकिन उसे सोने में कठिनाई हो रही हो, उस समय यह साउंड्स उसे रिलैक्स करने और सुलाने में मदद करते हैं। इस साउंड्स को व्हाइट नॉइज़ इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि यह बाहरी वातावरण की हलचल और शोर के बीच एक बैरियर की तरह काम करते हैं। जहां शिशु के आसपास की आवाजें उसकी नींद खराब करती हैं, वहीं व्हाइट नॉइज़ के कारण शिशु तक बाहरी वातावरण की आवाजें नहीं पहुंचतीं, साथ ही इसमें मौजूद रिलैक्सिंग साउंड उसकी स्लीप को बेहतर भी बनाते हैं। इसलिए अगर आप ऐसी जगह रहते हैं, जहां पर हर वक्त बाहर से शोर आता हो या फिर आप शिशु के साथ कहीं  ट्रैवल कर रहे हैं तो व्हाइट नॉइज़ मशीन वास्तव में आपके काफी काम आ सकती है।

इसे भी पढ़ेंः बच्‍चे का नाम कैसे रखें ? अगर हैं आप भी कंफ्यूज, तो नामकरण से पहले रखें इन 10 बातों का ख्‍याल

नींद दिलाने में सहायक

व्हाइट नॉइज़ शिशु को नींद दिलाने में सहायक होता है। हर शिशु का एक नैप टाइम होता है, लेकिन अगर शिशु उस समय शोर के कारण नहीं सो पा रहा है तो व्हाइट नॉइज़ की मदद से उसे एक अच्छी नींद मिल सकती है। शिशु भले ही पूरा दिन कितने भी शोर से घिरा हो, लेकिन नींद के समय वह एक शांत वातावरण चाहते हैं और व्हाइट नॉइज़ उन्हें एक सूदिंग एनवायरमेंट ही देते हैं।

घरेलू शोर को करे दूर

व्हाइट नॉइज़ का एक दूसरा लाभ यह भी है कि घर में होने वाले शोर को शिशु से दूर रखता है। मसलन, अगर आपके घर में दो या तीन बच्चे हैं, तो यकीनन उनके सोने का समय एक जैसा नहीं होगा। इस स्थिति में एक बच्चे के जागने पर और उसके शोर से दूसरे शिशु की नींद खराब होगी। ऐसे में व्हाइट नॉइज़ उस शोर को शिशु से दूर रखेगा और उसे एक अच्छी नींद दिलाएगा।

baby

विकास संबंधी समस्याएं

जहां व्हाइट नॉइज़ से शिशु को कई लाभ होते हैं, वहीं इससे होने वाले नुकसानों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हर बार व्हाइट नॉइज़ शिशु को एक शांत माहौल ही प्रदान करे, ऐसा जरूरी नहीं है। कई बार व्हाइट नॉइज़ मशीन में नॉइज़ लिमिट्स को पार कर लिया जाता है, जिसके कारण शिशु को डेवलपमेंट संबंधी समस्याएं जैसे सुनने में परेशानी व भाषा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप व्हाइट नॉइज़ का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे शिशु के पालने से कम से कम 7 फीट दूर रखें। साथ ही मशीन की वॉल्यूम को अधिकतम वॉल्यूम से नीचे ही सेट करें।

इसे भी पढ़ेंः 6 माह से 1 साल की उम्र के अपने शिशु को जरूर खिलाएं ये 5 फूड्स, मिलेंगे सभी जरूरी पोषक तत्व

आदत हो जाना

व्हाइट नॉइज़ के इस्तेमाल का एक यह नुकसान यह भी होता है कि शिशु को इसकी आदत हो जाती है। ऐसे बच्चे व्हाइट नॉइज़ के प्रति सकारात्मक तरीके से रिस्पान्ड करते हैं और एक अच्छी नींद लेते हैं। लेकिन अगर आप कहीं बाहर गए हों और आपके पास व्हाइट नॉइज़ न हो या फिर मशीन किन्हीं कारणों से खराब हो जाए तो, उस समय यकीनन आपके लिए बच्चे को सुलाना काफी कठिन हो जाता है।

हर बच्चे के लिए नहीं

हालांकि व्हाइट नॉइज़ को इस तरह की डिजाइन किया गया है, जिससे शिशु को एक बेहतर नींद मिल सके, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर बच्चा इसे पसंद करे। कुछ बच्चों को व्हाइट नॉइज़ बिल्कुल अच्छा नहीं लगता और वह रोने लगते हैं। चूंकि हर बच्चा अलग होता है और इसलिए उसकी नींद संबंधी जरूरतें अलग होती हैं। इसलिए इसे इस्तेमाल में लाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका शिशु इसमें कंफर्टेबल है भी या नहीं।

अन्य जरूरी टिप्स

व्हाइट नॉइज़ में कई तरह की आवाजों को शामिल किया जाता है। इसलिए आप पहले यूट्यूब से व्हाइट नॉइज़ बच्चे को सुनाकर यह पता लगाने की कोशिश करें कि शिशु किस आवाज से रिलैक्सिंग महसूस करता है। उसके बाद आप उसी व्हाइट नॉइज़ मशीन को ला सकते हैं।

सिर्फ व्हाइट नॉइज़ पर ही निर्भर रहने की गलती ना करें। कोशिश करें कि आप बच्चे को अन्य रिलैक्सिंग तकनीक जैसे गुनगुने तेल से मालिश करना या गर्म पानी से नहलाना आदि भी अपनाएं। इससे शिशु स्लीप के लिए व्हाइट नॉइज़ का आदी नहीं होगा।

कई बार बच्चे की नींद में खलल के अन्य भी कई कारण होते हैं, जैसे भूख लगना या डायपर का अधिक गीला होना। इसलिए आप रात के समय इन सभी चीजों का विशेष ध्यान रखें। इससे भी बच्चे को अच्छी नींद आती है।

Read more articles on New-Born-Care in Hindi

Disclaimer